जुनून: आम के बगीचे को बना दिया बॉक्सिंग ग्राउंड, लड़कियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देते हैं मोहम्मद सैफ

पहले तो लोग उनके पास अपनी लड़कियों को ट्रेनिंग लेने के लिए नहीं भेजते थे लेकिन अब उनके यहां सीखने वालों की भीड़ लगी रहती थी और मोहम्मद सैफ खान की जिद रंग लाई और उनके यहां से प्रशीक्षण लेने वाली लड़कियां आज नेशनल बॉक्सिंग प्लेयर हैं।

लखनऊ: ऐसा कहा जाता है कि अगर आपके पास कुछ कर गुजरने का जिद और जूनून है तो आपको आपके लक्ष्य तक पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता। कुछ ऐसी ही जिद लेकर लखनऊ के मलिहाबाद में मोहम्मद सैफ खान ने लड़कियों को सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग देने का निर्णय लिया। पहले तो लोग उनके पास अपनी लड़कियों को ट्रेनिंग लेने के लिए नहीं भेजते थे लेकिन अब उनके यहां सीखने वालों की भीड़ लगी रहती थी और मोहम्मद सैफ खान की जिद रंग लाई और उनके यहां से प्रशीक्षण लेने वाली लड़कियां आज नेशनल बॉक्सिंग प्लेयर हैं।

Image


लखनऊ के मलिहाबाद में आम का बगीचा जहां गांव की लड़कियों के लिए राष्ट्रीय और राज्य स्तर की मुक्केबाजी प्रतियोगिताओं के लिए अभ्यास का केंद्र बन गया है और आम के बगीचे को बॉक्सिंग ग्राउंड बनाने के लिए कोच मोहम्मद सैफ खान ने जी तोड़ मेहनत की है।

Image

अपने शुरुआती दिनों को याद करते हुए वह बताते हैं कि 15 साल पहले हमने यहां लड़कियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देना शुरू किया था। जब यहां बॉक्सिंग की शुरूआत की तब लोग लड़कियों को नहीं भेजते थे परन्तु अब हमारे पास 87 लड़कियां हैं। राष्ट्रीय स्तर तक हमारे बच्चे खेले हैं।



न्यूज9इंडिया डेस्क

न्यूज9इंडिया डेस्क