खुशखबरी! अगले 10 दिनों में और कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, भारत सरकार करने जा रही ये काम

केंद्र सरकार ने अपने इंसरजेंसी स्ट्रैटजिक रिजर्व से 5 मिलियन बैरल कच्चा तेल बाजार में बेचने का फैसला लिया है। सरकार के इस कदम से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आने की उम्मीदें है।

नई दिल्ली: अगले 10 से 15 दिनों के अंदर पेट्रोल और डीजल के दामों में और कमीं आने की उम्मीद है। दरअसल, केंद्र सरकार ने अपने इंसरजेंसी स्ट्रैटजिक रिजर्व से 5 मिलियन बैरल कच्चा तेल बाजार में बेचने का फैसला लिया है। सरकार के इस कदम से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आने की उम्मीदें है।

विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भारत के पास 38 मिलियन बैरल कच्चा तेल का रिजर्व है जो देश के पूरब और पश्चिम कोस्टल एरिया में अंडरग्राउंड स्टोर कर रखा गया है। जिसमें से 5 मिलियन बैरल तेल अगले 7 से 10 दिनों के भीतर बाजार में उतारा जाएगा।

बताते चलें कि इससे पहले अमेरिका, जापान, चीन समेत कुछ और देशों ने भी कच्चे तेल की बढ़ती कीमत के मद्देनजर अपने रणनीतिक रिजर्व से कच्चा तेल बाजार में बेचने का फैसला किया है। इन देशों के इस फैसले के बाद से कच्चे तेल की बढ़ती कीमत पर लगाम भी लगी है। केंद्र सरकार अपने Strategic Reserve में स्टोर कर रखा गया ये कच्चा तेल मैंगलोर रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल्स और हिदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन को बेचेगी जिनकी रिफाइनरी इन रिजर्व से पाईपलाइन के जरिये जुड़ी हुई है।

आवश्यकता पड़ने पर केंद्र कच्चे तेल को बेच सकती है ताकि आम लोगों को कम दामों पर डीजल और पेट्रोल मिल सके।


न्यूज9इंडिया डेस्क

न्यूज9इंडिया डेस्क