Ind vs NZ 3rd T20: कीवियों को हराकर टीम इंडिया ने किया क्लीन स्वीप

इस जीत के साथ टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में कीवी टीम का क्लीन स्वीप करते हुए खिताब भी अपने नाम कर लिया।

कोलकाता: भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच खेला गया, जिसे भारत ने जीत लिया है। 3 मैचों की मौजूदा सीरीज में न्यूजीलैंड को भारत के हाथों तीनों ही मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा।


भारत और न्यूजीलैंड के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन में तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा मैच खेला गया। इस मैच में टास जीतकर रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया और उन्होंने लगातार कीवी टीम के खिलाफ तीसरी बार टास जीता। टीम इंडिया ने पहली पारी में रोहित शर्मा की अर्धशतकीय पारी के द पर 20 ओवर में 7 विकेट पर 184 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 185 रन का टारगेट दिया।

न्यूजीलैंड की टीम जीत के लिए मिले 185 रन के लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाई और उसे 73 रन से करारी हार मिली। कीवी टीम 17.2 ओवर में 111 रन पर ही सिमट गई। भारतीय गेंदबाजों का कीवी टीम के खिलाफ दमदार प्रदर्शन रहा और न्यूजीलैंड के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने पूरी तरह से असहाय दिखे। हालांकि गप्टिल ने अर्धशतक लगाकर अच्छी कोशिश की, लेकिन वो टीम को जीत नहीं दिला पाए। 

भारतीय टीम ने कोलकाता के ईडन गार्डन पर पहली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच खेला जिसमें उसे जीत मिली और इस जीत के साथ टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में कीवी टीम का क्लीन स्वीप करते हुए खिताब भी अपने नाम कर लिया। 

रोहित शर्मा के फुल टाइम कप्तान बनने के बाद उन्होंने अपने पहले ही टी20 सीरीज में भारत को कमाल की जीत दिलाई और न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम का क्लीन स्वीप करने में सफल रहे।

दूसरी पारी में भारत को पहली सफलता स्पिनर अक्षर पटेल ने दिलाया और उन्होंने डैरिल मिचेल को 5 रन पर कैच करवा दिया। अक्षर पटेल ने चैपमैन को बिना खाता खोले आउट करके भारत को दूसरी सफलता दिलाई। अगर पटेल ने ग्लेन फिलिप्स को भी बिना कोई रन बनाए बोल्ड कर दिया और ये उनकी तीसरा विकेट था। मार्टिन गप्टिल ने 36 गेंदों पर 4 चौके व 4 छक्कों की मदद से 51 रन बनाए और चहल की गेंद पर अपना कैच सूर्यकुमार को थमा बैठे। 

साइफर्ट 17 रन बनाकर आउट हुए तो वहीं नीशम 3 रन बनाकर हर्षल पटेल की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। सैंटनर 2 रन बनाकर रन आउट हो गए। एडम मिल्ने को वेंकटेश अय्यर ने 7 रन पर आउट कर दिया। ईश सोढ़ी 9 रन बनाकर हर्षल पटेल की गेंद पर आउट हो गए। 

भारत की तरफ से इस मैच में अक्षर पटेल ने तीन, हर्षल पटेल ने 2 जबकि दीपक चाहर, चहल और वेंकटेश अय्यर ने एक-एक विकेट लिए।

कप्तान रोहित शर्मा ने 31 गेंदों पर 56 रन की अच्छी पारी खेली और ईश सोढ़ी की गेंद पर उन्हीं के हाथों कैच आउट हुए। भारत का पांचवां विकेट वेंकटेश अय्यर के तौर पर गिरा और उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने 20 रन पर कैच आउट करवा दिया। वहीं श्रेयस अय्यर 25 रन बनाकर एडम मिल्ने की गेंद पर आउट हो गए।

 हर्षल पटेल को लाकी फर्ग्यूसन ने 18 रन के स्कोर पर हिट विकेट आउट किया। दीपक चाहर ने मैच में रंग जमा दिया और 8 गेंदों पर एक छक्के और दो चौकों की मदद से नाबाद 21 रन बनाए जबकि अक्षर पटेल 2 रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड की तरफ से सैंटनर ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।


न्यूज़9इंडिया डेस्क

न्यूज़9इंडिया डेस्क