हिंदी दिवस 2021 : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दी शुभकानाएं, कही ये बड़ी बातें

दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में 'हिंदी दिवस कार्यक्रम' का आयोजन किया गया। जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी हिस्सा लिया और कहा कि हम युगों-युगों तक अपनी भाषा को संभाल कर रखेंगे।

नई दिल्ली: 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में देश मनाता है। इस मौके पर पीएम मोदी के साथ-साथ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी देशवासियों को हिंदी दिवस की बधाई दी। वहीं, दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में 'हिंदी दिवस कार्यक्रम' का आयोजन किया गया। जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी हिस्सा लिया और कहा कि हम युगों-युगों तक अपनी भाषा को संभाल कर रखेंगे। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा हमनें सभी स्थानीय भाषाओं को अपनाने का निर्णय लिया है। ससंद में सभी लोग अपनी भाषा बोल सकते हैं। 2014 से भारतीय भाषा में बोलने वाले सांसदों की सख्या बढ़ी है। ये हमारे लिए सुखद है।

उन्होंने आगे कहा, 'राजभाषा हिंदी को बढाने के लिए पुरस्कार प्रेरणा देता है। अच्छे शासन की ये खूबी है। पुरस्कार राजभाषा को बढ़ाने के लिए प्रेरणा देता है। आज आजादी का अमृत महोत्सव पूरा देश मना रहा है। आत्मनिर्भर भारत का लक्ष्य रखा है। आत्मनिर्भर शब्द सिर्फ उत्पाद के लिए नहीं भाषाओं के लिए भी है। भाषाओं में आत्मनिर्भर नहीं बने तो आत्मनिर्भर का मतलब नहीं रहेगा।'


केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसी भी भारतीय भाषा का एकदूसरे से स्पर्धा नहीं है। सभी भारतीय भाषाएं एकदूसरे की पूरक है, एकदूसरे को बल देती है। इसलिए हिंदी और देवनागरी को स्वीकार करने के साथ ही हमने सभी भाषाओं को स्वीकार करने का निर्णय लिया है।

अमित शाह ने आगे कहा कि 2014 के बाद से आप सब ने एक गुणात्मक परिवर्तन देखा होगा। भारतीय भाषाओं में बोलने वाले सांसदों की संख्या बहुत बढ़ी है। इसका मुझे बहुत-बहुत आनंद है।

पीएम मोदी ने भी दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर आज कहा कि, "आप सभी को हिंदी दिवस की ढेरों बधाई। हिंदी को एक सक्षम और समर्थ भाषा बनाने में अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। यह आप सबके प्रयासों का ही परिणाम है कि वैश्विक मंच पर हिंदी लगातार अपनी मजबूत पहचान बना रही है।"


न्यूज9इंडिया डेस्क

न्यूज9इंडिया डेस्क