बड़े काम के होते हैं बैगन के पत्ते, मोटापा कम करने के साथ-साथ शरीर में बढ़ाता है खून, शुगर के मरीजों के लिए है रामबाण

बैंगन के पत्तों में विटामिन, फेनोलिक्स (कार्बोलिक एसिड) और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि बैगन के पत्ते किन-किन रोग में औषधि का काम करते हैं।

बैगन..! एक ऐसी सब्जी जिसे बहुत ही कम लोग पसंद करते हैं और इसके तमाम तरह की बुराई बताने लगते हैं। लेकिन बैगन ही नहीं बल्कि इसके पत्तों में भी तमाम तरह के औषधीय गुण मौजूद रहते हैं। इसके पत्ते आपके कई रोगों को ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं। बैंगन के पत्तों में विटामिन, फेनोलिक्स (कार्बोलिक एसिड) और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि बैगन के पत्ते किन-किन रोग में औषधि का काम करते हैं।

पाचन तंत्र को ठीक रखे:

सफेद बैंगन के पत्ते पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। सफेद बैंगन के पत्तों में फाइबर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। रोजाना डाइट में इन पत्तों को शामिल करके आप कब्ज या पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। 

किडनी साफ करने में मददगार:

बैंगन के पत्‍ते किडनी के लिए डिटॉक्सिफायर का काम करती हैं। 5 से 6 पत्‍तों को उबाल कर उसका पानी छान लें और दिनभर में एक से दो घूंट पीते रहें।

एनिमिया दूर करे:

बैंगन की पत्तियां एनीमिया से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद हैं। बैंगन की पत्तियों का सेवन करने से ये शरीर में होने वाली खून की कमी को भी दूर करने में मदद करती हैं।

शुगर को करें कंट्रोल:

अगर आप मधुमेह की समस्या से पीडि़त हैं तो भी आपको सफेद बैंगन की पत्तियों का सेवन अवश्य करना चाहिए। दरअसल, सफेद बैंगन की पत्तियों में फाइबर और मैग्नेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं और यह पोषक तत्व आपके रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित करते हैं।

मोटापा दूर करे:

सफेद बैगन के पत्तों का इस्तेमाल करके आप अपना बढ़ा हुआ वजन कम कर सकते हैं। सफेद बैंगन के पत्तों में उच्च फाइबर मौजूद होने के कारण यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, वहीं इसमें पाए जाने वाले सूक्ष्म पोषक तत्व रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं और वजन को बनाए रखने में मदद करते हैं।


न्यूज9इंडिया डेस्क

न्यूज9इंडिया डेस्क