वजन घटाने से लेकर लिवर व किडनी तक के लिए फायदेमंद है कद्दू का जूस, जानिए-इस्तेमाल करने का सही तरीका

कद्दू में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। नियमित रूप से कद्दू का जूस पीने से व्यक्ति न सिर्फ अपना बैली फेट कम कर सकता है बल्कि कई तरह के रोगों से भी दूर रहता है। कद्दू विटामिन डी का बहुत अच्छा स्त्रोत है। आइए हम आपको बताते हैं कि कद्दू का उपयोग करने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

कद्दू यानि सीताफल वैसे तो हम कद्दू का इस्तेमाल अक्सर सब्जी, हलवा आदि बनाने में करते हैं लेकिन कद्दू बेहद काम की सब्जी है। खासकर इसका जूस पीने से आप तमाम रोगों से छुटकारा पा सकते हैं। कद्दू में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। नियमित रूप से कद्दू का जूस पीने से व्यक्ति न सिर्फ अपना बैली फेट कम कर सकता है बल्कि कई तरह के रोगों से भी दूर रहता है। कद्दू विटामिन डी का बहुत अच्छा स्त्रोत है। आइए हम आपको बताते हैं कि कद्दू का उपयोग करने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।


वजन घटाने में करे मदद

विशेषज्ञों के अनुसार,  कद्दू में कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। इसके अलावा ओवरइटिंग को रोकने में मदद करता है। वजन घटाने के लिए  कद्दू के जूस का सेवन करना फायदेमंद होता है।


विटामिन डी की कमी को करता है दूर

कद्दू के जूस की सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह विटामिन डी का बहुत अच्छा स्त्रोत है। खास बात यह है कि आपको किसी और जूस से विटामिन डी प्राप्त नहीं होता है। कद्दू के जूस में विटामिन डी के अलावा कॉपर, आयरन और फास्फोरस भी मौजूद होता है। 


कार्बोहाइड्रेड्स और प्रोटीन

कद्दू के जूस में विटामिन B1, B2, B6,C, E और बीटा केरोटिन की प्रचूर मात्रा मौजूद होती है। इसके अलावा कद्दू के जूस में कार्बोहाइड्रेड्स और प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

लिवर और किडनी के लिए फायदेमंद:

कद्दू का जूस लिवर और किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यदि किसी व्यक्ति को किडनी में पथरी की समस्या है तो उसे रोजाना दिन में 3 बार कद्दू का जूस पीने से फायदा मिलेगा। 

शारीरिक कमजोरी और एनीमिया की समस्या को भी करता है दूर:

एनीमिया और शारीरिक कमजोरी को भी सफेद पेठे का रस दूर करता है। माना जाता है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी दूर करने में सफेद कद्दू का रस बेहद लाभदायक होता है।

दिल की सेहत का रखें ध्यान:

कद्दू के जूस में धमनियों को साफ रखने का गुण मौजूद होता है, जो दिल से जुड़े रोगों का खतरा कम करने में मदद करता है। कद्दू के जूस में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स काफी ज्यादा होते हैं जो शरीर को ऐरटेरी ओस्लेरोसिस बीमारी यानी धमनियों को कड़क होने से भी बचाते हैं। 


कद्दू के जूस को कैसे पीएं:

कद्दू का जूस बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू को अच्छे से कद्दूकस करके इसके रस को छान लें। अब करीब 150 से 200 मि.ली. इस रस को रोजाना सुबह खाली पेट पिएं।


नोट: इस आर्टिकल में जो भी बतें लिखी गई हैं वह सिर्फ लोगों तक पहुंचाने के उद्धेश्य से लिखी गई हैं। कृपया इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञ की राय जरूर लें।


न्यूज9इंडिया डेस्क

न्यूज9इंडिया डेस्क