इमली खाओ और शुगर, मोटापा, ब्लड प्रेसर दूर भगाओ

अगर आप भी घंटों वर्कआउट करने के बाद अपना बढ़ता वजन कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं तो इमली आपकी मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, शुगर और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल करने ने इमली बहुत मदद करती है। इसमें कैल्शियम, विटामिन सी, ई और बी के अलावा आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ शरीर की एनर्जी बढ़ाने और मोटापा कम करने में मदद करता है।  


शुगर कंट्रोल रखने में करता है मदद

डायबिटीज रोगियों के लिए इमली का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। इमली ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करके शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स को एब्जॉर्ब होने से रोकती है। ब्लड शुगर कंट्रोल में रखने के लिए इमली का थोड़ा सा रस ही काफी होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है इमली:

इमली में प्रचूर मात्रा में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी अच्छी बनाए रखने के साथ शरीर को कई तरह के वायरल इंफेक्शन से भी दूर रहते हैं।

लू से बचाव:

इमली का सेवन लू से बचाव करने में बहुत मदद करता है। इसके लिए एक ग्लास पानी में 25 ग्राम इमली भिगोकर इसका पानी पीने से लू नहीं लगती। इसके अलावा इमली का गूदा हाथ- पैर के तले पर लगाने से भी लू का असर खत्म हो जाता है।

ब्लड प्रेशर करती है कंट्रोल:

इमली में प्रचूर मात्रा में मौजूद आयरन और पोटेशियम ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ रेड ब्लड सेल्स को भी बनाने में मदद करते हैं।

नोट: यह लेख लोगों से की गई बातचीत पर आधारित है। कृपया लेख में दिए गए वस्तुओं का इस्तेमाल विशेषज्ञ की सलाह से करें।


न्यूज9इंडिया डेस्क

न्यूज9इंडिया डेस्क