Skip to main content
Follow Us On
Hindi News, India News in Hindi, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें, News

IND vs ENG: जसप्रीत बुमराह बने टीम इंडिया के कप्तान, बीसीसीआई ने किया ऐलान

जसप्रीत बुमराह को टीम इंडिया का नया कप्तान बना दिया गया है। बीसीसीआई ने इसकी गुरुवार को घोषण की। नियमित कप्तान रोहित शर्मा कोरोना के कारण इस मैच से बाहर हो गए हैं। कपिल देव के बाद बुमराह भारत की कप्तानी करने वाले पहले तेज गेंदबाज हैं।

लंदन: जसप्रीत बुमराह (Jasprit bumrah) को टीम इंडिया का नया कप्तान बना दिया गया है। बीसीसीआई ने इसकी गुरुवार को घोषण की। नियमित कप्तान रोहित शर्मा कोरोना के कारण इस मैच से बाहर हो गए हैं। कपिल देव के बाद बुमराह भारत की कप्तानी करने वाले पहले तेज गेंदबाज हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच 5वां टेस्ट कल से एजबेस्टन में शुरू हो रहा है. सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे है। ऐसे में बुमराह बतौर कप्तान टीम को सीरीज में जीत दिलाना चाहेंगे। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से यह मैच बेहद महत्वपूर्ण है।


रणजी ट्रॉफी: मुंबई को हराकर MP ने पहली बार जीता खिताब

एम. चिन्ना स्वामी स्टेडियम में यहां रणजी ट्रॉफी के फाइनल मैच में मध्यप्रदेश (एमपी) ने रविवार को 41 बार की चैंपियन टीम मुंबई को 6 विकेट से करारी शिकस्त देते हुए पहली बार ट्रॉफी अपने नाम कर ली। टेस्ट की दूसरी पारी में मुंबई ने 57.3 ओवर में 10 विकेट खोकर 269 रन बनाए थे, जहां उन्होंने एमपी को जीत के लिए 108 रन का लक्ष्य दिया था।

मुंबई: एम. चिन्ना स्वामी स्टेडियम में यहां रणजी ट्रॉफी के फाइनल मैच में मध्यप्रदेश (एमपी) ने रविवार को 41 बार की चैंपियन टीम मुंबई को 6 विकेट से करारी शिकस्त देते हुए पहली बार ट्रॉफी अपने नाम कर ली। टेस्ट की दूसरी पारी में मुंबई ने 57.3 ओवर में 10 विकेट खोकर 269 रन बनाए थे, जहां उन्होंने एमपी को जीत के लिए 108 रन का लक्ष्य दिया था।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी एमपी की शुरुआत सलामी जोड़ी हिमांशु मंत्री और यश दुबे ने की। हालांकि, एक रन बनाकर दुबे दूसरे ओवर में ही गेंदबाज डी. कुलकर्णी की गेंद पर क्लीन बोल्ड होकर वापस पवेलियन लौट गए। उनके बाद शुभम एस शर्मा बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए और मंत्री के साथ पारी को आगे बढ़ाया।

एमपी के लिए लक्ष्य इतना कठिन नहीं था कि बल्लेबाजों को जीत के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती। दूसरे विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों के बीच 52 रन की साझेदारी हुई और हिमांशु मंत्री गेंदबाज शैम्स मुलानी के ओवर में क्लीन बोल्ड हो गए। उन्होंने 55 गेंदों पर तीन चौके की मदद से 37 रन बनाए। उनके बाद पार्थ सहानी क्रीज पर आए।

हालांकि, सहानी भी गेंदबाज सैम्स मुलानी की गेंद पर कोतियान को कैच थमा बैठे और 5 रन बनाकर वापस पवेलियन लौट गए। उसके बाद रजत पाटीदार क्रीज पर आए और शुभम शर्मा के साथ पारी को आगे बढ़ाया। इस बीच शर्मा गेंदबाज मुलानी के ओवर में अरमान जाफर को कैच थमा बैठे। शर्मा ने इस दौरान 75 गेदों पर एक चौका और एक छक्के की मदद से 30 रन बनाए।

एमपी ने यहां तक चार विकेट के नुकसान पर 101 रन बना लिए थे। उनके बाद आदित्य श्रीवास्तव क्रीज पर आए, जिन्होंने पाटीदार के साथ नाबाद पारी खेली और एमपी को जीत की कगार पर पहुंचा दिया।

एमपी ने 29.5 ओवर में मैच को अपने नाम कर लिया। टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 108 रन बनाए।

इससे पहले एमपी की पहली पारी में यश दुबे (133), शुभम शर्मा (116) और पाटीदार (122) ने शतक जड़े थे, जिस कारण टीम ने 536 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। वहीं, सारंश जैन ने भी अर्धशतक लगाकर 57 रन का योगदान दिया था। वहीं, मुंबई ने पहली पारी में 10 विकेट के नुकसान पर 374 रन बनाए थे, जहां सरफराज खान (134) ने शतक जड़ा था, साथ ही जायसवाल ने 78 रन की पारी खेली थी।


IPL मीडिया अधिकार : टीवी-डिजिटल के राइट्स 44 हजार करोड़ में बिके

तीसरे पैकेज में कुल 98 मैच हैं और एक मैच के लिए अब तक 18.5 करोड़ की बोली लग चुकी है। तीसरे और चौथे ग्रुप के लिए बोली मंगलवार को सुबह 11 बजे शुरू होगी।

नई दिल्ली: आईपीएल के अगले पांच सीजन में 410 मैचों के प्रसारण अधिकार के लिए बोली की प्रक्रिया जारी है।

दूसरे दिन की नीलामी खत्म हो चुकी है और अभी भी तीसरे ग्रुप के मीडिया अधिकार के लिए बोली लगाई जा रही है। इस बार बीसीसीआई ने चार ग्रुप में मीडिया अधिकार बेचने का फैसला किया है।

तीसरे पैकेज में कुल 98 मैच हैं और एक मैच के लिए अब तक 18.5 करोड़ की बोली लग चुकी है। तीसरे और चौथे ग्रुप के लिए बोली मंगलवार को सुबह 11 बजे शुरू होगी। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शुरुआती दो ग्रुप की बोली पूरी हो चुकी है। पहला ग्रुप भारत में टीवी मीडिया अधिकार का था और इसके लिए 23,575 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई है। वहीं, दूसरा ग्रुप ओटीटी प्लेफॉर्म पर आईपीएल के प्रसारण अधिकार का था और इसके लिए करीबन 20,500 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई है। 


मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि टीवी और डिजिटल प्रसारण के अधिकार अलग-अलग ब्रॉडकास्टर्स को मिले हैं।  टीवी में आईपीएल मैचों का प्रसारण करने वाला चैनल हर मैच के बदले बीसीसीआई को 57.5 करोड़ रुपये देगा। 

वहीं, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आईपीएल मैचों का प्रसारण करने वाली कंपनी बीसीसीआई को हर मैच के लिए 50 करोड़ रुपये देगी। इस हिसाब से आईपीएल के एक मैच की कीमत 107.5 करोड़ हो चुकी है। 

2023-2027 तक भारत में मैचों का प्रसारण करने वाली कंपनियां (टीवी और डिजिटल) बीसीसीआई को कुल 44,075 करोड़ रुपये देंगी। 2017 की तुलना में मीडिया अधिकार की कीमत ढाई गुना बढ़ गए हैं। 


SA सीरीज से पहले टीम इंडिया को झटका, KL Rahul टीम से 'आउट', Rishabh Pant को मिली कप्तानी

टीम इंडिया के कप्तान केएल राहुल और स्पिनर कुलदीप यादव चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए।

नई दिल्ली: नई दिल्ली: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज होनी है। इसका पहला मैच 9 जून को खेला जाएगा। दोनों के टीमों के बीच जमकर तैयारी चल रही है। सीरीज भारत में ही खेला जाना है। लेकिन इस बीच भारतीय टीम के लिए बुरी खबर सामने आई है। 


टीम इंडिया के कप्तान केएल राहुल और स्पिनर कुलदीप यादव चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए। इस खबर के आते ही राहुल ना केवल राहुल के फैंस निराश हुए हैं बल्कि टीम इंडिया के लिए भी यह निराशाजनक समाचार है। हालांकि 9 जून से शुरू हो रही सीरीज को लेकर ऋषभ पंत को कप्तान बनाया गया है। वहीं हार्दिक पांड्या को उप कप्तान की जिम्मेदारी सौंपी गई है। लेकिन अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि राहुल की जगह टीम में किसे शामिल किया जाएगा। बता दें कि यह जानकारी BCCI की ओर से दी गई है। 

बीसीसीआई ने जानकारी दी कि केएल राहुल को राइट ग्रोइन इंज्युरी (पेट और जांघ के बीच का हिस्सा चोटिल) हुई है। वहीं गेंदबाज कुलदीप यादव को नेट प्रैक्टिस में बैटिंग के दौरान राइट हैंड में चोट लगी है। यही वजह है कि दोनों प्लेयर सीरीज से बाहर हो गए हैं। 


मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया सन्यास, 23 वर्षों के सफर का अंत

उन्होंने लिखा, ‘पूरी यात्रा का आनंद लिया, इसका भी अंत होना ही था। आज वह दिन है जब मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास लेती हूं।’

नई दिल्ली: क्रिकेटर मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। मिताली राज ने अपने सन्यास लेने की घोषणा एक लंबा चौड़ा पोस्ट लिखकर की है। मिताली राज ट्विटर पर अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया। इसके साथ ही 22 गज की पिच पर 23 वर्षों से चला आ रहा करिश्माई सफर का अंत हो गया। मिताली राज ने 2019 में T20 इंटरनेशनल से संन्यास लिया था। उन्होंने ने 89 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में कुल 2,364 रन बनाए, जो इस फॉर्मेट में किसी भी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा है।

Image

क्या लिखा है मैसेज में

मिताली ने संन्यास की घोषणा करते हुए सोशल मीडिया पर लिखा, ‘मैं भारत की नीली जर्सी पहनने की यात्रा पर निकली थी क्योंकि अपने देश का प्रतिनिधित्व करना सबसे बड़ा सम्मान होता है। मैंने अपनी यात्रा में कई शीर्ष लम्हे देखे और कुछ मुश्किल दौर का भी सामना किया। इस हर लम्हे ने मुझे कुछ नया सिखाया और पिछले 23 साल मेरे जीवन के सबसे संतोषजनक, चुनौतीपूर्ण और आनंददायक वर्ष रहे।’

उन्होंने लिखा, ‘पूरी यात्रा का आनंद लिया, इसका भी अंत होना ही था। आज वह दिन है जब मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास लेती हूं।’


मिताली राज का क्रिकेट कैरियर

1999 में 16 साल की उम्र में भारत के लिए खेलना शुरू करने वाली मिताली खेल की सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने 12 टेस्ट, 232 एकदिवसीय और 89 T20I में भारत का प्रतिनिधित्व किया और वह कप्तान भी थी, जिसने टीम इंडिया को दो विश्व कप के फाइनल में पहुंचाया। एकदिवसीय मैचों में वह दुनिया में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। उन्होंने सात शतक और 64 अर्द्धशतक के दम पर 7805 रनों के साथ करियर समाप्त किया।

मिताली ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 232 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में रिकॉर्ड 7805 रन बनाए। उन्होंने 12 टेस्ट और 89 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया। यह 39 वर्षीय बल्लेबाज पहले ही टी20 प्रारूप से संन्यास ले चुकी है और मार्च में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप में भारत का अभियान खत्म होने के बाद उनके संन्यास लेने की उम्मीद की जा रही थी।



करुण कुमार की कलम से: शुरू हुआ भारतीय क्रिकेट का हार्दिक युग

सबसे खास रहा पंड्या का लीड करने का कूल अंदाज जिसने पूरी टीम को एकजुट रखते हुए सबका बेस्ट सामने ला दिया। बिलकुल धोनी वाला अंदाज जिसकी वजह से माही विपरीत हालात में भी टीम को जीत दिलाते रहे। और अब यही खासियत हार्दिक पंड्या ने दिखाई है जिसके सभी मुरीद हो गए हैं।

लोग कहते हैं कि सभी श्रेष्ठ चीजें समय के साथ खत्म हो जाती हैं  लेकिन मुंबई इंडियंस मेरे दिल में हमेशा मौजूद रहेगी, उसके साथ बिताए पल मैं कभी नहीं भुला सकता। ये भावुक शब्द हार्दिक पंड्या ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर तब शेयर किए थे जब उन्हें इस सीजन के लिए मेगा ऑक्शन से पहले मुंबई इंडियंस ने रिलीज कर दिया था। तब आईपीएल की सबसे कामयाब टीम को ये एहसास नहीं था कि उन्होंने क्या खो दिया है। मेगा ऑक्शन में नई नवेली टीम गुजरात टाइटन्स ने हार्दिक को ना सिर्फ लपका बल्कि टीम का कप्तान भी बना दिया। और वक्त की चाल देखिए- सबसे ज्यादा बार खिताब अपने नाम करने वाली मुंबई इंडियंस 10 टीमों में बिल्कुल फिसड्डी साबित हुई और सबसे निचले पायदान पर रहने को मजबूर हो गई जबकि पहली बार आईपीएल में उतरी गुजरात टाइटंस की टीम को हार्दिक पंडया ने अपनी कप्तानी में चैंपियन बना कर इतिहास रच दिया।

सबसे खास रहा पंड्या का लीड करने का कूल अंदाज जिसने पूरी टीम को एकजुट रखते हुए सबका बेस्ट सामने ला दिया। बिलकुल धोनी वाला अंदाज जिसकी वजह से माही विपरीत हालात में भी टीम को जीत दिलाते रहे। और अब यही खासियत हार्दिक पंड्या ने दिखाई है जिसके सभी मुरीद हो गए हैं।

गुजरात की मिट्टी में ही जन्मे हार्दिक ने गुजरात की धरती पर ही गुजरात की टीम को उसके आईपीएल डेब्यू में ही चैंपियन बनाकर टीम इंडिया की कप्तानी के लिए खुद को एक सॉलिड विकल्प के तौर पर पेश किया है। उन्होंने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से अपनी भूमिका और फिटनेस को लेकर उठ रहे हर सवाल का जवाब दे दिया है और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ फाइनल में तो अपने लाजवाब प्रदर्शन से ये भी जता दिया कि वो बड़े मैचों के खिलाड़ी हैं। हार्दिक ने फाइनल में पहले गेंदबाजी और फिर बल्लेबाजी में कमाल किया। उन्होंने चार ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट लिए जिसमें इस आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले जोस बटलर का विकेट भी शामिल था जिसने मैच को पूरी तरह गुजरात के पक्ष में ला दिया। इसके बाद हार्दिक ने थोड़े मुश्किल हो रहे हालात में 30 गेंद पर 34 रन की उपयोगी पारी खेली। उनकी रणनीति साफ थी, जिस पर से हार्दिक ने मैच के बाद पर्दा हटाया। उन्होंने कहा कि वो सही समय पर दिखाना चाहते थे कि उन्होंने कितनी मेहनत की है। वह यही दिन था। गेंदबाजी के लिहाज से उन्होंने सर्वश्रेष्ठ दिन के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बचा रखा था. सही लेंथ पर गेंद डालते रहने से और बल्लेबाज को शॉट खेलने के लिए मजबूर करने से कामयाबी मिलती ही है।

 

हार्दिक के ये शब्द और उनका प्रदर्शन उन आलोचकों के मुंह पर करारा तमाचा है जिन्होंने उनकी फिटनेस को लेकर बेवजह सवाल उठाए थे। पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के बाद जिस खिलाड़ी की सबसे ज्यादा आलोचना हुई थी वो हार्दिक ही थे। टीम इंडिया पर यह आरोप लगा था कि अनफिट होने के बावजूद उन्हें टीम में रखा गया। हालांकि टूर्नामेंट में हार्दिक का प्रदर्शन भी निराशाजनक रहा था। उन्हें अगली सीरीज से बाहर कर दिया गया। इसके बाद हार्दिक ने घरेलू टूर्नामेंट में भी हिस्सा नहीं लिया जिस पर कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने उन्हें घमंडी करार दिया था। लेकिन जैसा कि महाकवि रामधारी सिंह दिनकर ने लिखा है- हीन मूल की ओर देख जगत गलत कहे या ठीक, वीर खींच कर ही रहते हैं इतिहासों में लीक। आलोचना के इस दौर में हार्दिक इतिहास रचने और धमाकेदार वापसी की तैयारियों में जुटे रहे।
गुजरात टाइटंस आईपीएल की नई टीम बनी और उसने हार्दिक को कप्तान चुनकर सबको चौंका दिया। लेकिन हार्दिक तो इसी मौके की तलाश में थे। आईपीएल तो क्या, किसी भी घरेलू मैच में कप्तानी का कोई अनुभव नहीं होने के बावजूद उन्होंने हेड कोच आशीष नेहरा के साथ मिलकर अपनी कोर टीम तैयार की और लीग राउंड में लगातार तीन जीत के साथ शुरुआत करते हुए तहलका मचा दिया। हार्दिक ने  मैदान पर शांत रहकर खिलाड़ियों से बेस्ट निकलवाया। धोनी को अपना आइडल और बड़ा भाई मानने वाले हार्दिक ने उन्हीं की तरह अपनी टीम पर भरोसा किया और लगातार बदलाव नहीं किए। खुद लोअर ऑर्डर से मिडल ऑर्डर में आ गए जबकि मैच फिनिश करने के लिए डेविड मिलर, राहुल तेवतिया और राशिद खान पर ज्यादा भरोसा किया। गेंदबाजी में हार्दिक लगातार रोटेशन करते रहे और लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद शमी, राशिद खान के साथ मिलकर सबसे मजबूत गेंदबाजी आक्रमण तैयार करने में कामयाब रहे।
गुजरात के प्रदर्शन से सभी हैरान थे। हार्दिक की टीम 14 में से 10 मैच जीत कर प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रही। उसके बाद पहले क्वालिफायर में राजस्थान को हराया और फिर फाइनल में इसी टीम को करारी शिकस्त दी।

आक्रामक बल्लेबाजी के लिए मशहूर हार्दिक ने टूर्नामेंट के दौरान काफी संयमित बल्लेबाजी की और कुल 487 रन के साथ अपनी टीम के टॉप स्कोरर रहे जबकि टूर्नामेंट में उनसे ज्यादा रन सिर्फ तीन खिलाड़ियों जोस बटलर, केएल राहुल और क्विंटन डि कॉक ने ही बनाए। बतौर कप्तान भी हार्दिक काफी शांत नजर आए जिसके बारे में उन्होंने फाइनल के बाद कहा, “मेरे लिए टीम सबसे अहम है। मैं हमेशा से ऐसा ही रहा हूं। अगर मेरा प्रदर्शन सबसे खराब हो लेकिन टीम जीत रही हो तो मुझे चलेगा. मेरे लिए 160 की स्ट्राइक रेट से ज्यादा अहम टीम का जीतना है। मेरे लिए टीम सबसे ऊपर है।

हार्दिक ने आईपीएल में अपनी कप्तानी और अपने प्रदर्शन से दिखा दिया है कि वो जरुरत के हिसाब से अपनी बल्लेबाज़ी और गेंदबाजी में बदलाव कर सकते हैं और धोनी की तरह शांत चित्त रहते हुए विरोधी टीमों को घुटने टेकने पर मजबूर कर सकते हैं। इस लिहाज से कप्तानी में भारत को एक और विकल्प मिल गया है और हार्दिक की दावेदारी अब रोहित शर्मा के बाद केएल राहुल, ऋषभ पंत, बुमराह और श्रेयस अय्यर से भी ज्यादा मजबूत होती दिखाई दे रही है। माना जा रहा है कि हार्दिक, जो 11 अक्टूबर को अपना 29वां जन्मदिन मनाएंगे, जल्दी ही टीम इंडिया की कमान संभालते दिख सकते हैं। फिलहाल, फैंस आईपीएल में उनकी ऐतिहासिक जीत का जश्न मना रहे हैं और साथ ही आगे के लिए दे रहे हैं हार्दिकशुभकामनाएं ।

 

-------------करुण कुमार


IPL2022: राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हरा गुजरात टाइटन्स बना चैम्पियन, हार्दिक पांड्या बने खिताबी जीत के हीरो

हार्दिक पांड्या ने 3 विकेट झटककर राजस्थान रॉयल्स की हार पहले ही लगभग तय कर दी थी। खिताबी मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने गुजरात टाइटन्स को निर्धारित 20 ओवरों में जीत के लिए 130 रनों के लक्ष्य दिया था, जिसे गुजरात ने बेहद आसानी से हासिल कर लिया।

अहमदाबाद: आईपीएल 2022 के फाइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराकर गुजरात टाइटन्स ने  चैम्पियन का खिताबी अपने नाम कर लिया है। 


हार्दिक पांड्या ने 3 विकेट झटककर राजस्थान रॉयल्स की हार पहले ही लगभग तय कर दी थी। खिताबी मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने गुजरात टाइटन्स को निर्धारित 20 ओवरों में जीत के लिए 130 रनों के लक्ष्य दिया था, जिसे गुजरात ने बेहद आसानी से हासिल कर लिया।

आइपीएल 2022 में जब गुजरात टाइटंस की एंट्री हुई थी तब शायद ही किसी ने सोचा होगा कि ये टीम चैंपियन बनेगी। टीम का कप्तान हार्दिक पांड्या को बनाया गया था जिनकी फिटनेस पर भी सवाल खड़े हो रहे थे, लेकिन हार्दिक पांड्या ने दिखा दिया कि वो ना सिर्फ एक शानदार आलराउंडर हैं बल्कि एक बेहतरीन कप्तान भी हैं।

 हार्दिक पांड्या की टीम सच कहो तो देखने में ऐसा तो बिल्कुल भी नहीं लग रहा था कि चैंपियन बन जाएगी, लेकिन जब इस टीम ने मैदान पर अपना दम दिखाया शुरू किया तो फिर खिताब जीतकर ही रुके। 

गुजरात को राजस्थान से जीत के लिए ज्यादा बड़ा लक्ष्य नहीं मिला था और आसानी के साथ हार्दिक की टीम ने जीत के लिए मिले टारगेट को पूरा करके चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। राजस्थान की टीम ने भी पहले सीजन यानी डेब्यू सीजन में ही खिताब जीता था, अब गुजरात ने भी अपने डेब्यू सीजन में ये कमाल किया। 


इस सीजन में कमाल की बात ये रही कि हार्दिक पांड्या की कप्तानी रोहित शर्मा, एम एस धौनी, केएल  राहुल, रिषभ पंत, श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ियों से ज्यादा बेहतर रही और उसका परिणाम भी सामने आया। फाइनल में इस टीम ने राजस्थान को 7 विकेट से आसानी से हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया।


IPL2022: गुजरात टाइटन्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खिताबी मुकाबला आज, जानिए-किसका पलड़ा है भारी

ये हार्दिक और संजू की कप्तानी का पहला आईपीएल फाइनल है और दोनों खिताब पर कब्जा जमाना चाहेंगे। वैसे अगर अबतक हुए दोनों के मुक़ाबलेनपर नजर डालें तो गुजरात टाइटन्स राजस्थान रॉयल्स पर भारी पड़ते दिख रहे हैं।

अहमदाबाद: 15 साल पहले (2008 में) लीग में सुनहरी शुरुआत करने वाले राजस्थान रॉयल्स एक बार फिर इतिहास दोहराना चाहेंगे। वहीं, कई दिग्गज टीमों को धराशायी कर अपने पहले सीजन में ही फाइनल खेलने वाली गुजरात टाइटंस की टीम कामयाबी का नया इतिहास बनाने की फिराक में होगी। 



ये हार्दिक और संजू की कप्तानी का पहला आईपीएल फाइनल है और दोनों खिताब पर कब्जा जमाना चाहेंगे। वैसे अगर अबतक हुए दोनों के मुक़ाबलेनपर नजर डालें तो गुजरात टाइटन्स राजस्थान रॉयल्स पर भारी पड़ते दिख रहे हैं। मौजूदा सत्र में दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ 2 मुकाबले खेले हैं लेकिन दोनों है मैच गुजरात टाइटन्स ने ही जीते है। ऐसे में जहां एक टाफ राजस्थान रॉयल्स 2008 के बाद एक बार फिर से खीतब जीतना चाहेगी वहीं गुजरात टाइटन्स अपने पहले ही टूर्नामेंट में खीताब जीतने का पूरा प्रयास करेगी।


आईपीएल का 15वां सीजन शुरू हुआ था, तब किसी ने नहीं सोचा होगा कि 29 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टॉस के लिए गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या और राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन उतरेंगे। लीग के 73 मैच खत्म होने के बाद अब खिताब की दहलीज पर खड़ी दोनों टीमों का बहुत कुछ दांव पर लगा है।

शेन वॉर्न की कप्तानी में पहला आईपीएल खिताब जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स इस बार संजू के नेतृत्व में खिताब पर नजर गड़ाए बैठी है। संजू सैमसन की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 20 मैच भी नहीं खेले हैं, लेकिन बतौर कप्तान उन्होंने अनुभवी और युवा खिलाड़ियों के बीच तालमेल बिठाकर अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाया है।

मैच का स्थान व समय:  नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद, समय रात्रि 8 बजे


दोनों टीमें इस प्रकार है

गुजरात टाइटंस : हार्दिक पांड्या (कप्तान), अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, गुरकीरत सिंह, बी साई सुदर्शन, शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मैथ्यू वेड, रहमानुल्लाह गुरबाज, ऋद्धिमान साहा, अल्जारी जोसेफ, दर्शन नलकंडे, लोकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, प्रदीप सांगवान, राशिद खान, आर साई किशोर, वरुण एरोन और यश दयाल।

राजस्थान रॉयल्स : संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेड मैकॉय, अनुनय सिंह, कुलदीप सेन, करुण नायर, ध्रुव जुरेल, तेजस बोकरा, कुलदीप यादव, शुभम गरवाल, जेम्स निशाम, नाथन कूलटर निले, रसी वान डर डुसन, डेरल मिचेल और कार्बिन बोस्चे। 


IPL 2022: बेंगलुरु को 7 विकेट से हराकर फाइनल में पहुंची राजस्थान रॉयल्स, जोश बटलर बने हीरो, अब खिताबी मुकाबले में गुजरात टाइटन्स से होगी भिड़ंत

इस जीत के साथ राजस्थान फाइनल में पहुंच गई है और अब वह खिताबी मुकाबले में गुजरात टाइटंस से भिड़ेगी, जिनका मुकाबला रविवार को (29 मई) होगा।

अहमदाबाद: जोश बटलर (60 गेंदों पर 106 रन नाबाद) के ताबड़तोड़ शतक की बदौलत अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए आईपीएल के क्वालीफायर-2 मैच में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को सात विकेट से हरा दिया। 



बैंगलोर ने 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 157 रन बनाए थे। वहीं, बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने भी 13 गेंदों पर 21 रन की पारी खेली। बटलर का आईपीएल सीजन में यह चौथा शतक था। शानदार बल्लेबाजी के लिए बटलर को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। इस जीत के साथ राजस्थान फाइनल में पहुंच गई है और अब वह गुजरात टाइटंस से भिड़ेगी, जिनका मुकाबला रविवार को (29 मई) होगा। 


आरसीबी द्वारा दिए गए 158 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम की शुरुआत सलामी जोड़ी यशस्वी जायसवाल और जोश बटलर ने की। दोनों बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए स्कोर को आगे बढ़ाया। हालांकि, पावरप्ले के दौरान टीम को छठे ओवर में पहला झटका जायसवाल के रूप में मिला। जायसवाल ने 13 गेंदों पर 2 छक्के और एक चौके की मदद से 21 रन बनाए। 


गेंदबाज जोश हेजलवुड ने बल्लेबाज को विराट कोहली के हाथों कैच कराया। उनके बाद कप्तान संजू सैमसन क्रीज पर आए और बटलर के साथ पारी को आगे बढ़ाया।


पावरप्ले के दौरान राजस्थान ने एक विकेट गंवाकर 67 रन बनाए। उसके बाद बटलर ने 23 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। एक तरफ संजू अपने बल्ले से गेंद को बाउंड्री के बाहर भेज रहे थे, वहीं दूसरी ओर बटलर भी गेंदबाजों पर ताबड़तोड़ आक्रामण करने में लगे हुए थे। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी पूरी कर ली थी। लेकिन संजू वापस पवेलियन चले गए। उन्होंने 21 गेदों पर दो छक्के और एक चौके की मदद से 23 रन की पारी खेली और टीम का स्कोर बढ़ाने में योगदान दिया। उन्हें गेंदबाज हसरंगा ने आउट किया। उनके बाद देवदत्त पडिक्कल क्रीज पर आए। हालांकि, पडिक्कल भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए और 9 रन बनाकर गेंदबाज हेजलवुड के ओवर में आउट हुए। उनके बाद हेटमायर क्रीज पर आए।

दूसरे विकेट से पहले बटलर ने जायसवाल के साथ पहले विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की। अब पडिक्कल के साथ उनके तीसरे विकेट की साझेदारी हुई। टीम को अब 18 गेंदों पर 10 रन की जरूरत थी और बटलर ने 59 गेंदों पर अपना आईपीएल सीजन का चौथा शतक पूरा किया। राजस्थान ने 11 गेंदें शेष रहते हुए मैच को सात विकेट से अपने नाम कर लिया।

बटलर ने 60 गेंदों पर छह छक्के और दस चौके की मदद से 106 रन की शानदार नाबाद पारी खेली। इनिंग की शुरुआत में बल्ला लेकर क्रीज पर उतरे बटलर ने मैच को अंत में छक्के के साथ समाप्त किया। टीम ने 18.1 ओवर में 3 विकेट खोकर 161 रन बनाए। वहीं राजस्थान रॉयल्स अब फाइनल में गुजरात टाइटंस से भिड़ेगी।


IPL 2022: गुजरात टाइटंस, राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराकर फाइनल में पहुँचनेवाली बनी पहली टीम

गुजरात टाइटंस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आईपीएल 2022 के क्वालीफायर 1 में राजस्थान रॉयल्स को सात विकेट से हराकर मंगलवार को यहां प्रतिष्ठित ईडन गार्डन्स में अपने पहले सत्र में टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया।

कोलकाता: गुजरात टाइटंस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आईपीएल 2022 के क्वालीफायर 1 में राजस्थान रॉयल्स को सात विकेट से हराकर मंगलवार को यहां प्रतिष्ठित ईडन गार्डन्स में अपने पहले सत्र में टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया। 


जोस बटलर (56 रन पर 89 रन) और संजू सैमसन की आक्रामक पारी (26 रन में 47) की फाइटिंग फिफ्टी ने राजस्थान रॉयल्स को 20 ओवरों में 188/6 पर पहुंचा दिया। बटलर और सैमसन के अलावा, देवदत्त पडिक्कल (20 में से 28) ने भी पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद राजस्थान के लिए बल्ले से महत्वपूर्ण योगदान दिया।

दूसरी ओर, हार्दिक पांड्या (1/14), रविश्रीनिवासन साई किशोर (1/43), मोहम्मद शमी (1/43) और यश दयाल (1/46) गुजरात टाइटंस के लिए विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

जवाब में शुभमन गिल (21 रन पर 35) मैथ्यू वेड (30 रन पर 35 रन) ने ठोस पारियां खेलीं।

लेकिन डेविड मिलर (नाबाद 38 रन) और कप्तान हार्दिक पांड्या (27 रन नाबाद 40) ने समझदारी से बल्लेबाजी की और 106 रनों की नाबाद साझेदारी की और गुजरात को तीन गेंद शेष रहते 7 विकेट से शानदार जीत दिलाई।

गुजरात के लिए ट्रेंट बाउल्ट (1/38) और ओबेद मैककॉय (1/40) एकमात्र विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

संक्षिप्त स्कोर : 20 ओवर में राजस्थान रॉयल्स 188/6 (जोस बटलर 89, संजू सैमसन 47, हार्दिक पांड्या 1/14) 19.3 ओवर में गुजरात टाइटंस से 191/3 से हार गए (डेविड मिलर 68 नाबाद, हार्दिक पांड्या 40 नाबाद, ट्रेंट बोल्ट 1/38) 7 विकेट से।


ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स की सड़क हादसे में मौत

एंड्रयू साइमंड्स की शनिवार रात टाउन्सविले में एक कार दुर्घटना में मौत हो गई है। क्रिकेटर की मौत से पूरे क्रिकेट जगत में शोक का लहर है।

नई दिल्ली: क्रिकेट दुनिया से एक शोक भरी खबर आई है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक एंड्रयू साइमंड्स की शनिवार रात टाउन्सविले में एक कार दुर्घटना में मौत हो गई है। क्रिकेटर की मौत से पूरे क्रिकेट जगत में शोक का लहर है। 

जानकारी के मुताबिक, एंड्रयू साइमंड्स को बचाने के लिए खूब कोशिश की गई, लेकिन चोट इतनी गहरी थी कि सारी कोशिशें असफल रही। 

जानकारी के मुताबिक शहर के 50 किलोमीटर वेस्ट के हर्वे रेंज में रात करीब 10:30 बजे एक कार एक्सीडेंट हुआ था। एक्सीडेंट की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस की शुरूआती जांच में पता चला कि कार तेज रफ्तार के कारण पलट गई। कार में क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स सवार थे। 

बता दें कि बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी और फिल्डिंग में उनका कोई जवाब नहीं था। वे 26 टेस्ट और 198 वनडे मैच खेले हैं। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के 2003 और 2007 वर्ल्डकप की जीत में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। 


IPL 2022: मुंबई ने गुजरात को 5 रन से हराया, रिद्धिमान साहा और शुभमन गिल की शानदार पारी

मुबई: इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन के 51वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस का सामना मुंबई इंडियंस से हुआ। मुंबई के ब्रेवान स्टेडियम में गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। मुम्बई ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 177 रन बनाए।

आखिरी ओवर में गुजरात को 9 रन की जरूरत थी लेकिन डैनियल सैम्स ने महज 3 रन दिए और मुंबई ने 5 रन से रोमांचक जीत हासिल की। गुजरात की यह लगातार दूसरी हार है जबकि मुंबई के लिए सीजन की दूसरी जीत।

मुंबई से मिले 178 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात के लिए ओपनर रिद्धिमान साहा और शुभमन गिल ने धमाकेदार शुरुआत की। दोनों ने पावर प्ले में टीम के लिए 54 रन जोड़े। 11वें ओवर में टीम के स्कोर को 100 रन तक पहुंचा दिया। इस साझेदारी में साहा और शुभमन गिल दोनों ने अपने अपने पचास रन भी पूरे किए। 34 गेंद पर 6 चौके और 2 छक्के की मदद से साहा ने अपना अर्धशतक पूरा किया। गिल ने 33 गेंद पर इतने ही छक्के और चौके जड़ते हुए हाफ सेंचुरी पूरी की। 

मुरुगन अश्विन ने दोनों ओपनर को वापस भेज टीम को वापसी का मौका दिया। 36 गेंद पर 52 रन बनाकर शुभमन अपना कैच कीरोन पोलार्ड को दे बैठे। वहीं 40 गेंद पर 55 रन बनाने वाले साहा का कैच डैनियल सैम्स ने लपका। साई सुदर्शन 14 रन बनाने के बाद पोलार्ड की गेंद पर हिट विकेट होकर वापस लौटने पर मजबूत हुए। 

मुंबई की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, कीरोन पोलार्ड, टिम डेविड, डैनियल सैम्स, मुरुगन अश्विन, कुमार कार्तिकेय, जसप्रीत बुमराह, रिले मेरेडेथ

गुजरात की प्लेइंग इलेवन

रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, साइ सुरदर्शन, हार्दिक पांड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, प्रदीप सांगवान, लोकी फुर्ग्युसन, अल्जारी जोसेफ, मोहम्मद शमी


IPL2022 : कोलकाता ने राजस्थान को 7 विकेट से हराया, रिंकू सिंह चमके

नितेश राणा (48 नाबाद) और रिंकू सिंह (42 नाबाद) की शानदार बल्लेबाजी के कारण यहां वानखेड़े स्टेडियम में सोमवार को खेले गए आईपीएल 2022 के 47वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने राजस्थान रॉयल्स (आरआर) को सात विकेट से हरा दिया। राजस्थान ने 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 152 रन बनाए थे।

मुम्बई: नितेश राणा (48 नाबाद) और रिंकू सिंह (42 नाबाद) की शानदार बल्लेबाजी के कारण यहां वानखेड़े स्टेडियम में सोमवार को खेले गए आईपीएल 2022 के 47वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने राजस्थान रॉयल्स (आरआर) को सात विकेट से हरा दिया। राजस्थान ने 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 152 रन बनाए थे। शानदार बल्लेबाजी करने के लिए केकेआर की तरफ से रिंकू सिंह को 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार दिया गया। 

राजस्थान द्वारा दिए गए 153 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर टीम की शुरुआत खराब रही। पारी की शुरुआत बाबा इंद्रजीत सिंह और एरोन फिंच ने की। दूसरी इनिंग का पहला ओवर राजस्थान की तरफ से ट्रेंट बोल्ट ने किया। बोल्ट ने पहले ओवर में मात्र 6 रन दिए। वहीं, गेंदबाज कुलदीप सेन ने अपने ओवर की पहली गेंद पर एरोन फिंच (4) को क्लीन बोल्ड किया। उनके आउट होने के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर क्रीज पर आए।

गेंदबाज कृष्णा प्रसिद्ध भी अपना कारनामा दिखाने से पीछे नहीं रहे। उन्होंने बाबा को अपने ओवर में चलता किया। इस दौरान बल्लेबाज सिर्फ 15 रन ही बना सके। वहीं, पॉवरप्ले के दौरान कोलकाता ने दो विकेट खोकर 32 रन बनाए।

उनके बाद कप्तान श्रेयस अय्यर और नितेश राणा ने शानदार पारी खेली और तीसरे विकेट के लिए 60 रन जोड़े। हालांकि, कप्तान गेंदबाज बोल्ट के ओवर की पांचवी गेंद पर चपेट में आ गए और संजू सैमसन को कैच थमा बैठे। इस दौरान अय्यर ने 32 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 34 रन की पारी खेली।

उनके बाद रिंकू सिंह क्रीज पर आए और बाउंड्री के साथ पारी की शुरुआत की। कोलकाता ने 17वें ओवर तक तीन विकेट गंवाकर 122 रन बनाए।

रिंकू सिंह अपनी आक्रामकता जारी रखे हुए थे, उन्होंने चहल के ओवर में पहली दो गेंदों पर दो चौके जड़े और तीसरे गेंद पर एक सिंगल लिया। चहल के आखिरी ओवर में बल्लेबाजों ने 12 रन बटोरे और अब टीम को जीत के लिए 12 गेंदों पर 18 रन चाहिए थे। बल्लेबाज रिंकू और राणा क्रीज पर मौजूद थे।

19वां ओवर प्रसिद्ध कृष्णा ने फेंका, जहां पहली गेंद सिंगल के लिए गई और राणा ने दूसरी गेंद पर भी सिंगल लिया। तीसरी गेंद वाइड के लिए गई, उसके बाद रिंकू ने एक और चौका जड़ा। इस दौरान दोनों बल्लेबाजों के बीच 34 गेंदों पर 50 रन की साझेदारी हुई।

19वें ओवर में बल्लेबाजों ने 17 रन बटोरे, लेकिन इस दौरान अंपायर की आलोचना की गई। अंपायर ने दो डॉट गेंदों पर वाइट बॉल करार दिया, जिससे टीम को दो रन ज्यादा मिले। वहीं, आखिरी ओवर में नितेश राणा ने चौका लगाकर मैच को समाप्त किया। रिंकू ने 23 गेंदों पर छह चौके और एक छक्के की मदद से 42 रन की पारी खेली और राणा ने दो छक्के और तीन चौके की मदद से 37 गेंदों पर 48 रन पर नाबाद रहे।

राजस्थान द्वारा दिए गए 153 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर ने आसानी से 19वें ओवर की पहली गेंद पर तीन विकेट खोकर 158 रन बनाए और सात विकेट से मैच को अपने नाम कर लिया। गेंदबाज बोल्ट, कृष्णा और कुलदीप सेन ने 1-1 विकेट झटका।


IPL2022: माही को फिर से मिली CSK की कप्तानी, फैन्स में खुशी की लहर

जडेजा ने खेल पर पूरी तरह से फोकस करने के लिए कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है। जडेजा ने महेंद्र सिंह धोनी से कप्तानी वापस लेने का आग्रह किया था। धोनी ने टीम के हित में सीएसके की कप्तानी करने की जडेजा की रिक्वेस्ट मान ली है।

मुंबई: आईपीएल 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। जिसके बाद से ही लगातार सीएसके के प्रदर्शन पर सवाल उठाए जा रहे हैं। इसी बीच सीएसके के फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। जिसे सुनकर आप भी खुशी से झूम उठेंगे। 


दरअसल, चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान रविंद्र जडेजा ने कप्तानी छोड़ दी है। जडेजा ने सीएसके की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी को सौंप दी है। जिसके बाद फैंस कह रहे हैं कि चेन्नई के बंद दरवाजे की चाबी सिर्फ धोनी के ही पास है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं धोनी टीम की डूबती नैया को एक बार फिर से पार लगा पाएंगे।

जडेजा ने खेल पर पूरी तरह से फोकस करने के लिए कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है। जडेजा ने महेंद्र सिंह धोनी से कप्तानी वापस लेने का आग्रह किया था। धोनी ने टीम के हित में सीएसके की कप्तानी करने की जडेजा की रिक्वेस्ट मान ली है। 


बता दें कि आईपीएल 15 में महेंद्र सिंह धोनी ने टीम की कप्तानी के लिए जडेजा को चुना था। हालांकि जडेजा की कप्तानी में सीएसके की किस्मत का सितारा नहीं चमका और बीते साल की टीम जीत तक के लिए तरस गई। कहा जाए तो जडेजा टीम को ठीक से संबाल नहीं पाए। चेन्नई ने अभी तक 8 मैच खेले में जिसमें उसे 6 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है जबकि 2 मैचों में जीत मिली है।


IPL2022: दिल्ली ने कोलकाता को 4 विकेट से हराया, वार्नर-पावेल की शानदार पारी

दिल्ली को जीत के लिए 147 रन चाहिए थे जो उसने 6 गेंद शेष रहते बना लिए। दिल्ली की तरफ से डेविड वार्नर ने 42 और पावेल ने 33 रनों की शानदार पारी खेली।

मुम्बई: इंडियन प्रीमियर लीग के 41वें मैच में दिल्ली ने वानखेड़े के मैदान पर कोलकाता को 4 विकेट से हरा दिया है। दिल्ली को जीत के लिए 147 रन चाहिए थे जो उसने 6 गेंद शेष रहते बना लिए। दिल्ली की तरफ से डेविड वार्नर ने 42 और पावेल ने 33 रनों की शानदार पारी खेली। 


इससे पहले दिल्ली के कप्तान रिषभ पंत ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। कोलकाता की तरफ से एरान फिंच और वेंकटेश अय्यर ने पारी की शुरुआत की लेकिन जल्दी ही दोनों आउट हो गए। कोलकाता ने नीतीश राणा के अर्धशतकीय पारी और श्रेयस अय्यर के 42 रनों की मदद से दिल्ली के सामने 9 विकेट खोकर 146 रन बनाए।


दिल्ली की पारी

147 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली के लिए शुरुआत अच्छी नहीं रही और पारी की पहली गेंद पर उसने पृथ्वी शा का विकेट गंवा दिया। उन्हें उमेश यादव ने अपनी ही गेंद पर कैच किया। 


दिल्ली को दूसरा झटका मार्श के रूप में लगा, उन्हें हर्षित राणा ने वेंकटेश के हाथों कैच कराया। उन्होंने 13 रन बनाए। दिल्ली को तीसरा झटका वार्नर के रूप में लगा। वे अर्धशतक से चूक गए और 42 रन के स्कोर पर उमेश की गेंद पर नरेन को कैच थमा बैठे। 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर ललित यादव आउट हुए। उन्हें नरेन ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। 

अगली गेंद पर ही दिल्ली ने कप्तान पंत का विकेट गंवा दिया। उन्हें उमेश ने इंद्रजीत के हाथों कैच कराया। वे केवल 2 रन बना पाए। छठे विकेट के रूप में अक्षर पटेल रन आउट हुए। उन्होंने 24 रन की पारी खेली।

कोलकाता की पारी

कोलकाता की तरफ से एरान फिंच और वेंकटेश अय्यर ने पारी की शुरुआत की लेकिन दूसरे ओवर के तीसरे ही गेंद पर दिल्ली की तरफ से डेब्यू कर रहे चेतन सकारिया ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। उन्होंने 3 रन बनाए। 

कोलकाता को दूसरा झटका वेंकटेश अय्यर के रूप में लगा, उन्हें 6 रन के स्कोर पर अक्षर पटेल ने चेतन सकारिया के हाथों कैच कराया। तीसरे विकेट के रूप में डेब्यू कर रहे बाबा इंद्रजीत आउट हुए। उन्होंने 6 रन बनाए। उन्हें कुलदीप ने पावेल के हाथों कैच कराया।

इसी ओवर में कुलदीप ने सुनील नरेन को भी आउट कर दिया। कोलकाता को 5वां झटका कप्तान अय्यर के रूप में लगा उन्हें 42 रन के स्कोर पर कुलदीप ने पंत के हाथों कैच करवाया। इसी ओवर में कुलदीप ने रसेल को भी स्टंप करा दिया। वे खाता भी नहीं खोल पाए। 


7वें विकेट के रूप में रिंकू सिंह को मुस्तफिजुर ने पावेल के हाथों कैच कराया, उन्होंने 23 रन बनाए। 8वां झटका नीतीश राणा के रूप में लगा, उन्होंने 57 रन बनाए। उन्हें मुस्तफिजूर ने चेतन सकारिया के हाथों कैच कराया। अगली ही गेंद पर उन्होंने साउदी को क्लीन बोल्ड कर दिया।


IPL2022: गुजरात टाइटंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को 5 विकेट से हराया

हैदराबाद ने 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 195 रन बनाए थे और गुजरात को 196 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे टीम ने आसानी से पार कर लिया। वहीं, हैदराबाद के गेंदबाज उमरान मलिक ने पांच विकेट झटके।

मुम्बई: विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा (68) के अर्धशतक और ऑलराउंडर तेवतिया-राशिद की धुंआधार साझेदारी की बदौलत यहां वानखेड़े स्टेडियम में बुधवार को खेले गए रोमांचक मुकाबले में गुजरात टाइटंस (जीटी) ने सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) को पांच विकेट से हरा दिया। 


हैदराबाद ने 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 195 रन बनाए थे और गुजरात को 196 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे टीम ने आसानी से पार कर लिया। वहीं, हैदराबाद के गेंदबाज उमरान मलिक ने पांच विकेट झटके। 196 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की टीम ने शानदार शुरुआत की। सलामी जोड़ी ऋद्धिमान साहा और शुभमन गिल ने पहले पॉवरप्ले में 59 रन जोड़े।

गुजरात को पहला झटका आठवें ओवर में लगा, जब गेंदबाज उमरान मलिक ने शुभमन गिल को क्लीन बोल्ड किया। शुभमन ने 24 गेंदों पर एक चौका और एक छक्के की मदद से 22 रन बनाए। उनके बाद हार्दिक पांड्या क्रीज पर आए। वहीं, उमरान मलिक ने गुजरात को दूसरा झटका पांड्या के रूप में दिया। उन्होंने पांड्या (10) को मार्को यानसेन के हाथों कैच कराया। उनके बाद डेविड मिलर क्रीज पर आए और ऋद्धिमान साहा के साथ पारी को संभाला। 10 ओवर के बाद गुजरात का स्कोर दो विकेट पर 91 रन था।

11वें ओवर के बाद गुजरात टाइटंस ने दो विकेट गंवाकर 96 रन बनाए। ऋद्धिमान साहा ने 28 गेंदों पर आईपीएल करियर का नौवां अर्धशतक जड़ा।


वहीं, 14वें ओवर में मलिक ने गुजरात को एक और झटका दिया। मलिक ने ऋद्धिमान साहा को क्लीन बोल्ड किया। साहा ने 38 गेंदों पर 11 चौके और एक छक्के की मदद से 68 रन की बेहतरीन पारी खेली। 14वें ओवर के बाद गुजरात का स्कोर तीन विकेट पर 127 रन था। उनके बाद घातक बल्लेबाज राहुल तेवतिया क्रीज पर आए।

गेंदबाज उमरान मलिक ने पहले अपने ओवरों में गुजरात को तीन झटके दिए थे। हालांकि, उसके बाद उन्हें गुजरात को एक ही ओवर में दो और झटके दिए, जिसमें ओवर की पांचवीं गेंद पर डेविड मिलर (19) और आखिरी गेंद पर अभिनव मनोहर (0) को क्लीन बोल्ड कर पवेलियन भेजा। उमरान ने इस मैच में पांच विकेट झटके, जो कि आईपीएल में उनका पहला फाइव विकेट स्पेल है। उमरान ने चार ओवर में 25 रन देकर पांच विकेट झटके। मनोहर के आउट होने के बाद राशिद खान क्रीज पर आए।

राहुल तेवतिया और राशिद खान के बीच छठे विकेट के लिए 24 गेंदों में 59 रन की साझेदारी हुई, जिसमें छह छक्के और चार चौके लगे। एक समय गेंदबाज मलिक ने मैच को हैदराबाद की तरफ झुका दिया था। लेकिन तेवतिया और राशिद ने मैच में धुंआधार बल्लेबाजी करते हुए मैच को हैदराबाद से छीन लिया और बल्लेबाजों ने आखिरी ओवर में चार छक्के जड़कर मैच को गुजरात की झोली में डाल दिया। गुजरात ने 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 199 रन बनाए और हैदराबाद के खिलाफ पांच विकेट से मैच को जीत लिया।

इस जीत के साथ गुजरात टाइटंस अंक तालिका में र्शीष स्थान पर पहुंच गई है और हैदराबाद तीसरे स्थान पर बनी हुई है।


IPL2022: रियान पराग की शानदार पारी, राजस्थान रॉयल्स ने आरसीबी को 29 रन से हराया


मुम्बई: IPL 2022 के 39वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 29 रनों से हरा दिया है। 


145 रनों का लक्ष्य राजस्थान ने गेंदबाजों की बदौलत डिफेंड किया और आरसीबी को 115 रनों पर समेट दिया। कुलदीप सेन ने 4, अश्विन ने 3 और प्रसिद्ध कृष्णा ने दो विकेट अपने नाम किए। पाइंट्स टेबल की बात करें तो राजस्थान 8 मैच में से 6 जीत दर्ज कर 12 पॉइंट्स के साथ टॉप पर पहुंच गई है।

RCB 9 मैचों में से चौथी हार झेलने के बाद 10 अंकों के साथ 5वें पायदान पर बनी हुई है। आरसीबी की टीम इस मुकाबले में 115 रनों पर ऑलआउट हुई और पिछले मुकाबले में 68 रनों पर सिमट गई थी। लगातार आरसीबी की यह दूसरी शर्मनाकर हार है। दोनों मुकाबलों में बल्लेबाज पूरी तरह विफल रहे।

राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज रियान पराग और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हरफनमौला खिलाड़ी हर्षल पटेल के बीच विवाद का मुद्दा तब बन गया, जब दोनों टीमें यहां महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) ग्राउंड में मंगलवार को आईपीएल 2022 के मैच में भिड़ीं। पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने 20 ओवरों में 144/8 रन बनाए, जिसमें पराग ने 31 गेंदों में नाबाद 56 रन बनाए, जिसमें तीन चौके और चार छक्के शामिल थे, जिसने संघर्षरत राजस्थान रॉयल्स को एक अच्छे स्कोर पर पहुंचा दिया।

पराग ने कुछ आकर्षक शॉट लगाए, जैसे कि शाहबाज अहमद को लॉन्ग-ऑन पर एक छक्का मारना, उसके बाद 11वें ओवर में एक चौका लगाना और 19वें ओवर में जोश हेजलवुड के फ्लैट को अतिरिक्त कवर पर छक्का मारना था। उन्होंने अंतिम ओवर में हर्षल पटेल को आउट किया, डीप स्क्वेयर लेग के माध्यम से चार विकेट लिए, इसके बाद अतिरिक्त कवर पर छक्का लगाकर 29 गेंदों में अपना दूसरा आईपीएल अर्धशतक बनाया।

पराग ने आईपीएल में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर हासिल करने के लिए डीप मिड-विकेट पर पुल बनाकर पारी का अंत किया। हेजलवुड, मोहम्मद सिराज और वानिंदु हसरंगा ने दो-दो विकेट लिए। अंतिम ओवर बैंगलोर में उनकी गेंदबाजी शानदार रही।

हालांकि, जब वह पारी के अंत में मैदान से बाहर चले गए, तो उनकी हर्षल पटेल के साथ तीखी नोकझोंक हुई और दोनों पक्षों के खिलाड़ियों को उन्हें शारीरिक रूप से रोकने के लिए हस्तक्षेप करना पड़ा।

यह पता नहीं चल पाया है कि विवाद का कारण क्या था, लेकिन पराग ने हर्षल द्वारा फेंके गए 20वें ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाकर 18 रन बनाए।


IPL2022: रायडू का अर्धशतक नहीं आया किसी काम, पंजाब ने चेन्नई को 11 रनों से हराया

अंबाती रायुडू की अर्धशतकीय पारी के शानदार प्रदर्शन की बदौलत पंजाब किंग्स ने सोमवार को यहां वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल 2022 के 38वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को 11 रन से हरा दिया।

मुम्बई: अनुभवी अंबाती रायुडू की अर्धशतकीय पारी के शानदार प्रदर्शन की बदौलत पंजाब किंग्स ने सोमवार को यहां वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल 2022 के 38वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को 11 रन से हरा दिया। पंजाब किंग्स द्वारा निर्धारित 188 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए शिखर धवन ने नाबाद 88 रनों की शानदार पारी खेली।

रायुडू चेन्नई की तरफ से 40/3 पर बल्लेबाजी करने आए और 39 गेंदों में 78 रनों की धमाकेदार पारी के साथ सुरक्षित स्थिति में ले गए, जिसमें सात चौके और 6 छक्के लगाकर सीएसके की जीत की उम्मीदें जगाईं। उन्होंने पांचवें विकेट की साझेदारी के लिए 32 गेंदों में 64 रन जुटाए।

लेकिन अंत में, जडेजा (16 गेंदों में 21 रन) अपनी टीम को जीत के लिए मार्गदर्शन नहीं कर सके क्योंकि 24 गेंदों में 47 रन चाहिए थे, वे एक ऐसे चरण में पहुंच गए, जहां उन्हें जडेजा और एम.एस. धोनी के साथ क्रीज पर अंतिम छह गेंदों में 27 रन चाहिए थे।

धोनी ने ऋषि धवन की पहली गेंद पर छक्का लगाया, लेकिन तीसरी गेंद पर आउट हो गए और जडेजा अंतिम दो गेंदों पर केवल एक छक्का और एक सिंगल ही बना सके। इस तरह सीएसके की आठ मैचों में छठी बार हार हुई।

चेन्नई की शुरुआत खराब रही और उसने सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा को बोर्ड पर 10 रनों के साथ खो दिया, संदीप शर्मा की एक लंबी गेंद को शिखर धवन को आउट कर दिया।

कप्तान रवींद्र जडेजा ने 32 गेंदों में पांचवें विकेट के लिए 64 रन जुटाए, रायुडू ने सबसे ज्यादा रन बनाए। शिखर धवन ने 59 गेंदों में नाबाद 88 रन बनाए, जिसमें 9 चौके और 2 छक्के लगाए।

संक्षिप्त स्कोर : 20 ओवर में पंजाब किंग्स 187/4 (शिखर धवन 88 नाबाद, भानुका राजपक्षे 42, लियाम लिविंगस्टोन 19, ड्वेन ब्रावो 2/42) ने 20 ओवर में चेन्नई सुपर किंग्स को 176/6 से हराया (रुतुराज गायकवाड़ 30, अंबाती रायुडू 78, रविंद्र जडेजा 21 नाबाद, कगिसो रबाडा 2/23, ऋषि धवन 2/39 11 रन से।


#IPL2022 : मुंबई की लगातार 8वीं हार, लखनऊ ने 36 रन से हराया, कुणाल पंड्या की बेहतरीन गेंदबाजी

केएल राहुल (103) की शानदार बल्लेबाजी और क्रुणाल पांड्या (3/19) की गेंदबाजी की वजह से यहां वानखेड़े स्टेडियम में रविवार को खेले गए आईपीएल 2022 के मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने मुंबई इंडियंस (एमआई) को 36 रन से हरा दिया। लखनऊ ने 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 168 रन बनाए थे।

मुम्बई: केएल राहुल (103) की शानदार बल्लेबाजी और क्रुणाल पांड्या (3/19) की गेंदबाजी की वजह से यहां वानखेड़े स्टेडियम में रविवार को खेले गए आईपीएल 2022 के मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने मुंबई इंडियंस (एमआई) को 36 रन से हरा दिया। लखनऊ ने 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 168 रन बनाए थे। मुंबई की ओर से तिलक वर्मा और कीरोन पोलार्ड के बीच 57 रनों की साझेदारी हुई। 169 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरुआत अच्छी रही। कप्तान रोहित शर्मा ने ईशान किशन के साथ पारी की शुरुआत की। लखनऊ की तरफ से पहला ओवर मोहसिन खान ने किया। उन्होंने इस ओवर में 11 रन दिए।

वहीं, पॉवर प्ले की बात करें तो टीम ने बिना विकेट गंवाए छह ओवर में 43 रन बना लिए थे। हालांकि, इस दौरान किशन अपने धीमे अंदाज में दिखे और शर्मा अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे।

गेंदबाज रवि बिश्नोई ने मुंबई को पहला झटका किशन के रूप में दिया। उन्होंने नीलामी में 15 करोड़ रुपये में बिकने वाले किशन को होल्डर के हाथों कैच कराया। गेंदबाज ने अपने पहले ओवर में एक विकेट लेकर पांच रन दिए। किशन के आउट होने के बाद ब्रेविस क्रीज पर आए। उन्होंने शर्मा के साथ पारी को आगे बढ़ाया। हालांकि, ब्रेविस ज्यादा देर टिक नहीं पाए।

दूसरे गेंदबाज मोहसिन खान ने ब्रेविस को चमीरा के हाथों कैच कराया और मुंबई को दूसरा झटका दिया। ब्रेविस पांच गेंद में तीन रन बनाकर आउट हुए। नौ ओवर के बाद मुंबई इंडियंस का स्कोर दो विकेट पर 56 रन था। उनके बाद सूर्य कुमार यादव क्रीज पर आए।

मुंबई को 59 के स्कोर पर एक और बड़ा झटका लगा, जिसमें क्रुणाल पांड्या ने शर्मा को कृष्णप्पा गौतम के हाथों कैच कराया। इस दौरान शर्मा अपनी पिछली पारियों से अच्छा खेले और 31 गेंदों में 39 रन बनाकर वापस पवेलियन लौटे। शर्मा के आउट होने के बाद तिलक वर्मा ने पारी को संभाला।

मुंबई इंडियंस एक बार फिर से मुश्किल में आ गई है। टीम ने अपने शीर्ष के चार बड़े खिलाड़ियों के विकेट गंवा दिए। आयुष बदोनी ने अपने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर सूर्यकुमार यादव (7) को केएल राहुल के हाथों कैच कराया। उनके बाद कीरोन पोलार्ड क्रीज पर आए।

तिलक वर्मा ने रवि बिश्नोई के तीसरे ओवर में दो छक्के लगाए और कुल 16 रन बटोरे। वर्मा ने पारी की अच्छी शुरुआत की, लेकिन यह साझेदारी होल्डर को अच्छी नहीं लगी और अपने आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर तिलक वर्मा को कैच आउट कराया। वर्मा ने इस दौरान 27 गेंदों में 2 छक्के और 2 चौके की मदद से 38 रन बनाए। वर्मा के आउट होने के बाद डैनियल सैम्स क्रीज पर आए।

जब मुंबई टीम को जीत के लिए 38 रन की जरूरत थी। क्रुणाल पांड्या ने इस दौरान आखिरी ओवर में दो विकेट चटकाए और एक रन आउट कराया। उन्होंने ओवर में पहला विकेट पोलार्ड का झटका। पोलार्ड दीपक हुड्डा के हाथों कैच थमा बैठे। वहीं, दूसरा विकेट जयदेव उनादकत के रूप में रन आउट कराया और तीसरा विकेट डैनियल सैम्स का झटका।

मुंबई की शुरुआत अच्छी रही लेकिन एलएसजी के गेंदबाजों के आगे मुंबई के बल्लेबाज एक बार फिर पस्त नजर आए और सीजन का यह आठवां मैच भी गंवा दिया। टीम ने 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 132 रन बनाए और लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ 36 रन से मैच गंवा दिया।

मुंबई अंक तालिका में दसवें स्थान पर बनी हुई है और एलएसजी आठ मैचों में पांच जीत के साथ तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई है।


नो बॉल विवाद: ऋषभ पंत-शार्दुल ठाकुर पर लगा जुर्माना, दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच भी हुए सस्पेंड

पंत के अलावा दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) और असिस्टेंट कोच प्रवीण आमरे पर भी जुर्माना लगाया गया है। आमरे इस विवाद के दौरान मैदान पर चले गए थे। उन्हें एक मैच के लिए बैन किया गया है। वहीं, उनपर भी मैच फीस का 100 फीसदी जुर्माना लगाया गया है।

नई दिल्ली। दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले में नो-बॉल को लेकर अंपायर के खिलाफ नाराजगी जताने और मैच में बाधा पहुंचाने का खामिजाया उठाना पड़ा है। पंत पर आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट के उल्लंघन के कारण मैच फीस का 100 फीसदी का जुर्माना लगाया गया है। यानी उनकी पूरी मैच फीस काट दी गई है। 

पंत के अलावा दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) और असिस्टेंट कोच प्रवीण आमरे पर भी जुर्माना लगाया गया है। आमरे इस विवाद के दौरान मैदान पर चले गए थे। उन्हें एक मैच के लिए बैन किया गया है। वहीं, उनपर भी मैच फीस का 100 फीसदी जुर्माना लगाया गया है।

शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) पर आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट के उल्लंघन के लिए मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना ठोका गया है। पंत ने आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट के तहत आर्टिकल 2.7 के लेवल 2 को तोड़ने के आरोप को स्वीकार कर लिया है। मैच में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का साथ देने के कारण शार्दुल को आर्टिकल 2.8 के लेवल 2 को तोड़ने का दोषी पाया गया गया है। ठाकुर ने भी अपनी सजा को मंजूर कर लिया है।

बताते चलें कि शुक्रवार को खेले गए मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को अंतिम ओवर में 36 रन चाहिए थे। पॉवेल ने ओबेद मैकॉय की पहली तीन गेंदों पर छक्के जड़ दिये थे। इस तरह से दिल्ली को अंतिम तीन गेंदों पर 18 रन चाहिए थे। ऐसे में नॉन स्ट्राइकर छोर पर खड़े कुलदीप ने अंपायर की तरफ इशारा करके आखिरी गेंद का रीप्ले देखने के लिये कहा क्योंकि वह कमर से ऊपर होने पर नोबॉल हो सकती थी। पॉवेल भी अंपायरों से बात करने लग गये लेकिन मैदानी अंपायरों ने कहा कि गेंद वैध थी। पंत ने इसके बाद पॉवेल और कुलदीप से वापस लौटने के लिये कहा। इस बीच सहायक कोच शेन वॉटसन ने उनसे बात की।

इस घटना के दौरान दिल्ली के कोचिंग स्टाफ के सदस्य प्रवीण आमरे भी मैदान पर आ गये थे, लेकिन अंपायरों ने उन्हें बाहर जाने के लिये कहा। राजस्थान के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने कुलदीप को बाहर जाने से रोकने का प्रयास किया। राजस्थान के सलामी बल्लेबाज और मैच में 116 रन बनाने वाले जोस बटलर को भी सीमा रेखा के पास पंत से बहस करते हुए देखा गया।


#IPL2022: 4 गेंद में 16 रनों की थी जरूरत, फिर माही ने मारना शुरू कर दिया और CSK ने MI के जबड़े से छीन ली जीत

एक समय सीएसके के फैंस निराश थे लेकिन धोनी ने मैच फिनिशर की भूमिका अदा करते हुए अपने पूराने अंदाज में दिखे और मुकाबले के आखिरी 4 गेंदों में मैंच का रुख पलटकर जीत अपनी टीम की झोली में डाल दी।

मुंबई: सीएसके के फैंस निराश थे... कोई सिर पकड़कर बैठा था तो को अभी भी उम्मीद जता रहा था कि चेन्नई मैंच जीते और चमत्कार होगा, तभी सीएसके की तरफ से बल्लेबाजी कर रहे पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी स्ट्राइक पर आते हैं और मुंबई के जबड़े से जीत छीन लेते हैं। एक समय सीएसके के फैंस निराश थे लेकिन धोनी ने मैच फिनिशर की भूमिका अदा करते हुए अपने पूराने अंदाज में दिखे और मुकाबले के आखिरी 4 गेंदों में मैंच का  रुख पलटकर जीत अपनी टीम की झोली में डाल दी।

मुकाबले में, सीएसके ने टॉस जीतकर मुंबई इंडियंस को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। मुबंई इंडियंस ने 20 ओवर में सात विकेट पर 155 रन बनाए। तिलक वर्मा ने नॉटआउट 51 रनों की पारी खेली, वहीं मुकेश चौधरी ने तीन ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट चटकाए, जवाब में सीएसके ने 20 ओवर में सात विकेट पर 156 रन बनाकर मैच अपने नाम किया। धोनी 13 गेंद पर 28 रन बनाकर नॉटआउट लौटे।


दरअसल, मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैंच जीतने के लिए सीएसके को आखिरी चार गेंदों पर 16 रनों की जरूरत थी और स्ट्राइक पर सामने थे महेंद्र सिंह धोनी, इसके बाद क्या हुआ? वही जो सालों से होता आ रहा है, धोनी ने शांति से अपना काम किया और मुंबई इंडियंस के जबड़े से जीत छीन ले गए।

आखिरी ओवर में सीएसके को जीत के लिए 17 रनों की जरूरत थी और रोहित ने गेंद जयदेव उनाद्कट को थमा दी, पहली ही गेंद पर उनाद्कट ने ड्वेन प्रिटोरियस को आउट कर दिया। प्रिटोरियस 14 गेंद पर 22 रन बनाकर आउट हुए, यहां से मुंबई इंडियंस को अपनी जीत नजर आने लगी थी। इसके बाद स्ट्राइक पर आए ड्वेन ब्रावो ने बड़ी ही सूझबूझ से अगली ही गेंद पर सिंगल लेकर धोनी को स्ट्राइक पर ला दिया।

उनाद्कट के गेदों को बाउंड्री में तब्दील करते हुए धोनी ने मुंबई के जबड़े से जीत छीन ली।


वेस्टइंडीज के क्रिकेटर कीरोन पोलार्ड ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

पोलार्ड ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो में कहा, "काफी विचार-विमर्श के बाद मैंने आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है।"

मुम्बई: वेस्टइंडीज के हरफनमौला और सीमित ओवरों के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। पोलार्ड ने वेस्टइंडीज के लिए 123 वनडे और 101 टी20 मैच खेले हैं। 

उन्होंने अप्रैल 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय क्रिकेट में डेब्यू किया और अगले वर्ष ब्रिजटाउन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में डेब्यू किया। क्रिकेटर ने कभी वेस्टइंडीज के लिए टेस्ट नहीं खेला।

पोलार्ड ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो में कहा, "काफी विचार-विमर्श के बाद मैंने आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है।"

उन्होंने आगे कहा, "जब मैं 10 साल का था तब से वेस्टइंडीज टीम का प्रतिनिधित्व करना मेरा सपना था और मुझे दोनों टी20 में 15 से अधिक वर्षो तक वेस्टइंडीज क्रिकेट का प्रतिनिधित्व करने पर गर्व है।"

स्टार ऑलराउंडर आईपीएल 2022 में पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे हैं।


आईपीएल 2022: दिल्ली ने पंजाब को 9 विकेट से हराया, वार्नर की तूफानी पारी

टीम के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 30 गेंदों में एक छक्का और दस चौके की मदद से नाबाद 60 रन बनाए। वहीं, पंजाब के गेंदबाज राहुल चाहर ने पृथ्वी शॉ (41) का विकेट झटका। पंजाब 20 ओवरों में ऑलआउट हो गई। बल्लेबाज टीम में 115 रन का ही योगदान दे सके।

मुम्बई: दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) की आक्रामक गेंदबाजी और शानदार बल्लेबाजी की वजह से यहां ब्रेबोर्न स्टेडियम में बुधवार को खेले गए आईपीएल 2022 के मुकाबले में पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) ने नौ विकेट से मैच को गंवा दिया। 


टीम के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 30 गेंदों में एक छक्का और दस चौके की मदद से नाबाद 60 रन बनाए। वहीं, पंजाब के गेंदबाज राहुल चाहर ने पृथ्वी शॉ (41) का विकेट झटका। पंजाब 20 ओवरों में ऑलआउट हो गई। बल्लेबाज टीम में 115 रन का ही योगदान दे सके। 

116 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की सलामी जोड़ी पृथ्वी शॉ और डेविड वॉर्नर ने टीम को धमाकेदार शुरुआत दिलाई है। सिर्फ 4 ओवर में दोनों बल्लेबाजों ने टीम का स्कोर 58 रन पहुंचा दिया। दिल्ली ने अपना पहला विकेट छठे ओवर की तीसरी गेंद पर गंवाया जब राहुल चाहर ने पृथ्वी शॉ को वापस पवेलियन भेजा। उन्होंने 20 गेंद में 41 रन बनाए। वहीं, वॉर्नर और शॉ ने आईपीएल 2022 में पावरप्ले में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज किया है। पावरप्ले में टीम के 81 रन बने। उनके बाद सरफराज खान क्रीज पर आए।


सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर आईपीएल 2022 में शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं। पिछले तीन मैचों में वॉर्नर ने तीन अर्धशतक जड़ दिए हैं। साथ ही खान ने इस दौरान 12 रन बनाए। बल्लेबाजों ने मैच का अंत चौके के साथ किया। इस दौरान बल्लेबाजों की मदद से टीम ने 10.3 ओवर में एक विकेट खोकर 119 रन बनाए और कम स्कोरिंग वाले मैच में पंजाब के खिलाफ नौ विकेट से जीत दर्ज की।


आईपीएल 2022 : डु प्लेसिस और हेजलवुड का जलवा, आरसीबी ने लखनऊ को 18 रन से हराया

कोफाफ डु प्लेसिस (64 में से 96 रन) की शानदार पारी के बाद जोश हेजलवुड (4/25) की शानदार गेंदबाजी ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को लखनऊ सुपर जायंट्स पर 18 रन से जीत दिलाई।

नवी मुंबई: यहां के डी.वाई. पाटिल स्टेडियम में मंगलवार खेले गए आईपीएल 2022 मैच में कोफाफ डु प्लेसिस (64 में से 96 रन) की शानदार पारी के बाद जोश हेजलवुड (4/25) की शानदार गेंदबाजी ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को लखनऊ सुपर जायंट्स पर 18 रन से जीत दिलाई। कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने शानदार पारी खेली और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 20 ओवरों में 181-6 से आगे कर दिया।

आरसीबी को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया गया। शुरुआत खराब रही और उसने पावरप्ले के अंदर अनुज रावत (4), विराट कोहली (0) और ग्लेन मैक्सवेल (23) के तीन विकेट गंवा दिए। 5.2 ओवर के बाद 44/3 पर आरसीबी मुश्किल में थी, लेकिन फाफ डु प्लेसिस ने शानदार बल्लेबाजी कर स्थिति संभाल ली।

उन्होंने शाहबाज अहमद (26) के साथ पांचवें विकेट के लिए 70 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी और छठे विकेट के लिए दिनेश कार्तिक (8 रन पर नाबाद 13) के साथ 49 रन की साझेदारी की।

लखनऊ के लिए जेसन होल्डर (2/25) और दुष्मंथा चमीरा (2/31) ने दो-दो विकेट लिए, जबकि कुणाल पांड्या (1/29) ने एक विकेट लिया।

लखनऊ ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और आरसीबी को खेल में वापसी करने के लिए बैक-टू-बैक मौके दिए। कुणाल पांड्या (28 रन पर 42), के.एल. राहुल (24 रन पर 30), मार्कस स्टोइनिस (15 रन पर 24) और जेसन होल्डर (8 रन पर 16) ने काफी कोशिश की, फिर भी लखनऊ 20 ओवर में 18 रन से हारकर 163/8 पर सिमट गया।

हेजलवुड के अलावा, हर्षल पटेल (2/47), ग्लेन मैक्सवेल (1/11), और मोहम्मद सिराज (1/31) ने भी आरसीबी के लिए महत्वपूर्ण विकेट लिए।

संक्षिप्त स्कोर : 20 ओवर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 181/6 (फाफ डु प्लेसिस 96, शाहबाज अहमद 26, जेसन होल्डर 2/25) ने 20 ओवर में लखनऊ सुपर जायंट्स को 163-8 से हराया (क्रुणाल पांड्या 42, केएल राहुल 30, जोश हेजलवुड 4 /25) 18 रन से।


आईपीएल 2022 :राजस्थान ने केकेआर को 7 रन से हराया, चहल बने हीरो

गेंदबाज युजवेंद्र चहल (5/40) की हैट्रिक और बल्लेबाज जोस बटलर (103) के शानदार शतक की बदौलत यहां ब्रेबोर्न स्टेडियम में सोमवार को खेले गए आईपीएल 2022 के मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को सात रन से हरा दिया।

मुंबई: गेंदबाज युजवेंद्र चहल (5/40) की हैट्रिक और बल्लेबाज जोस बटलर (103) के शानदार शतक की बदौलत यहां ब्रेबोर्न स्टेडियम में सोमवार को खेले गए आईपीएल 2022 के मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को सात रन से हरा दिया। आरआर ने 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 217 रन बनाए थे। टीम की ओर से श्रेयस अय्यर और फिंच के बीच 107 रनों की बेहतरीन साझेदारी हुई। मैच के 'प्लेयर ऑफ द मैच' युजवेंद्र चहल रहे। जीत के लिए 218 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की शुरुआत बेहद खराब रही। पारी की पहली ही गेंद पर एक रन लेने के चक्कर में सुनील नरेन रन आउट हो गए। उन्हें ओपनिंग के लिए भेजा गया था लेकिन नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े हेटमायर के सटीक थ्रो पर रन आउट हो गए। उनके बाद आरोन फिंच क्रीज पर आए।

वहीं, प्रसिद्ध कृष्णा के लिए पहला ओवर महंगा साबित रहा। श्रेयस अय्यर ने उनके ओवर में लगातार दो चौके लगाए और कुल 10 रन बटोरे। अपने पहले मैच में डेब्यू कर रहे गेंदबाज ओबेड मकॉय ने शानदार शुरुआत की। उन्होंने अपने पहले ओवर में महज चार रन दिए।

दूसरी ओर, कोलकाता ने पहले पावरप्ले में एक विकेट खोकर 57 रन बनाए। वहीं, श्रेयस अय्यर और आरोन फिंच ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी पूरी कर ली थी।

हैट्रिक की राह देख रहे गेंदबाज युजवेंद्र चहल का पहला ओवर काफी महंगा रहा। उनके इस ओवर में बल्लेबाजों ने तीन चौके लगाए और कुल 17 रन बटोरे। वहीं, दूसरी ओर आरोन फिंच ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 25 गेंदों में सीजन का पहला अर्धशतक ठोका।

दूसरा झटका केकेआर को तब लगा, जब प्रसिद्ध कृष्णा ने कोलकाता को बड़ा झटका दिया। उन्होंने फिंच को करुण नायर के हाथों कैच कराया। फिंच 28 गेंदों में 58 रन बनाकर आउट हुए। दूसरे विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों के बीच 107 रन की साझेदारी हुई। उनके बाद नीतीश राणा क्रीज पर आए।

वहीं, दूसरे छोर क्रीज पर खड़े कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 32 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

हालांकि, 17वें ओवर में मैच ने एक बार फिर अपना रुख बदला। युजवेंद्र चहल ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने एक ओवर में हैट्रिक के साथ चार विकेट लिए। उन्होंने ओवर की पहली गेंद पर वेंकटेश अय्यर को विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों स्टंप कराया। इसके बाद चौथी गेंद पर श्रेयस अय्यर कैच आउट हुए। उन्होंने 51 गेंदों पर 85 रन की पारी खेली। इसमें सात चौके और चार छक्के शामिल हैं। इसके बाद पांचवीं गेंद पर चहल ने शिवम मावी को रियान पराग के हाथों कैच कराया। ओवर की आखिरी गेंद पर चहल ने पैट कमिंस को विकेटकीपर सैमसन के हाथों कैच कराया। मावी और कमिंस शून्य पर आउट हुए। चहल ने कुल चार ओवर में 40 रन देकर पांच विकेट झटके।

उमेश यादव ने मैच को रोमांचक बनाने के साथ कोलकाता की वापसी कराने की कोशिश की। उन्होंने ट्रेंट बोल्ट के आखिरी ओवर में लगातार दो छक्के लगाए और फिर एक चौका भी जड़ा। बोल्ट के ओवर में बल्लेबाज ने कुल 20 रन बटोरे।

19वें ओवर में केकेआर को दो और झटके लगे। पहले जैक्शन आउट हुए और फिर उन्होंने उमेश यादव को अपना दूसरा शिकार बनाया। हालांकि, यादव ने आते ही अपनी पारी को तूफानी पारी में बदल दिया, इस बीच टीम को जीत की उम्मीद जगी थी। लेकिन मैक कॉय ने अपने आखिरी ओवर में केकेआर से जीत को लपकते हुए राजस्थान की झोली में डाल दिया। केकेआर ने इस दौरान 19.4 ओवर में ऑलआउट होकर 210 रन बनाए और सात रन से मचा को गंवा दिया।


आईपीएल 2022 : डेविड मिलर बने 'किलर', गुजरात ने चेन्नई को 3 विकेट से हराया

डेविड मिलर (नाबाद 94) और राशिद खान (40) की शानदार पारी की बदौलत यहां महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में रविवार को खेले गए आईपीएल 2022 के मुकाबले में गुजरात टाइटंस (जीटी) ने चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को तीन विकेट से हरा दिया।

मुंबई: डेविड मिलर (नाबाद 94) और राशिद खान (40) की शानदार पारी की बदौलत यहां महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में रविवार को खेले गए आईपीएल 2022 के मुकाबले में गुजरात टाइटंस (जीटी) ने चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को तीन विकेट से हरा दिया। टीम की ओर से मिलर और राशिद के बीच 70 रनों की बेहतरीन साझेदारी हुई। वहीं, डेविड मिलर मैच के 'मैन ऑफ द मैच' रहे। 

इससे पहले, चेन्नई ने 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 169 रन बनाए। 170 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात की शुरुआत बेहद खराब रही। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी ने पहले ही ओवर में शुभमन गिल (0) को पवेलियन भेजा। शुभमन पहले ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हुए। उनके बाद विजय शंकर बल्लेबाजी करने आए।

इसके बाद दूसरे ओवर में महेश दीक्षाना गेंदबाजी के लिए आए। उन्होंने ओवर की तीसरी गेंद पर विजय शंकर (0) को पवेलियन भेजा। दोनों खिलाड़ी खाता भी नहीं खोल सके। दो ओवर के बाद गुजरात का स्कोर दो विकेट पर पांच रन था। उनके बाद अभिनव मनोहर क्रीज पर आए थे। वहीं, सलामी बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा क्रीज पर बने हुए थे।

चौथे ओवर में गुजरात को तीसरा झटका लगा। महेश दीक्षाना ने अभिनव मनोहर को मोईन अली के हाथों कैच कराया। मनोहर 12 गेंदों पर 12 रन बना सके। दीक्षाना की यह दूसरी सफलता रही। उनके बाद डेविड मिलर 'किलर' बनकर क्रीज पर आए।

आठवें ओवर में गुजरात को एक और झटका लगा। सीएसके के कप्तान रवींद्र जडेजा ने ऋद्धिमान साहा को ऋतुराज गायकवाड़ के हाथों कैच कराया। साहा 18 गेंदों पर 11 रन बना सके। फिलहाल डेविड मिलर और राहुल तेवतिया क्रीज पर थे।

10वें ओवर के बाद गुजरात चार विकेट गंवाकर 58 रन पर थी। वहीं, एक तरफ टीम के विकेट गिरते जा रहे थे तो दूसरी ओर मिलर किलर बनकर गेंदबादों पर अपना बल्ला बरसा रहे थे। मिलर ने 28 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। यह उनका आईपीएल करियर का 11वां अर्धशतक है।

ब्रावो ने गुजरात को पांचवा झटका अपने ओवर में दिया। गेंदबाज ने झटका टीम को तब दिया, जब टीम को रन की जरूरत थी। ब्रावो ने राहुल तेवतिया को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराया। तेवतिया 14 गेंदों पर छह रन बना सके। उनके बाद कप्तान राशिद खान ने मिलर के साथ पारी को संभाला।


वहीं, ब्रावो ने अपने चौथे ओवर में गुजरात को दो और झटके दिए। पहला झटका राशिद खान के रूप में दिया, जो 200 की स्ट्राइक रेट के साथ 21 गेंदों में तीन छक्के और दो चौके की मदद से 40 रन बनाए, उनकी इस ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की वजह से टीम ने जीत की ओर अपना रूख बदला। ब्रावो ने उन्हें मोईन अली के हाथों कैच कराया। वहीं, ओवर की आखिरी गेंद में उन्होंने ए जोसेफ को क्रिस जॉरडेन के हाथों कैच कराया। उनके बाद फार्गुयूशन क्रीज पर आए।

ब्रावो के दो विकेट लेने से मैच ने एक बार फिर बाजी पलटी। हालांकि, मिलर क्रीज पर थे, उन्हें 19.3 ओवर में एक बार फिर जीवनदान मिला। 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर मिलर ने एक छक्का और चौथी गेंद पर एक चौका लगाकर मैच को गुजरात की झोली में डाल दिया और मैच को तीन विकेट से जीत लिया।

टीम ने 19.5 ओवर में सात विकेट खोकर 170 रन बनाए। वहीं, गुजरात ने इस जीत के साथ दो और अंक हासिल किए और अंक तालिका में पहले पायदान पर बनी हुई है।

सीएसके की ओर से ब्रावो ने चार ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट झटके, तो वहीं महेश दीक्षाना ने 4 ओवर में 24 रन देकर दो विकेट झटके। वहीं, मुकेश चौधरी और कप्तान रविंद्र जडेजा ने 1-1 विकेट हासिल किया।

बता दें, ऋतुराज गायकवाड़ (73) और अंबाती रायडू (46) की शानदार पारी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने गुजरात टाइटंस (जीटी) को 170 रनों का लक्ष्य दिया था। चेन्नई ने 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 169 रन बनाए थे। जीटी की ओर से ए जोसेफ ने दो विकेट झटके थे।


आईपीएल 2022: सनराइजर्स हैदराबाद ने पंजाब किंग्स को 7 विकेट से हराया

आईपीएल 2022 के 28वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) ने पंजाब किंग्स को 7 विकेट से हरा दिया। पंजाब के 151 रनों के जवाब में हैदराबाद ने 18.5 ओवरों में 3 विकेट खोकर 152 रन बना दिए। टूर्नामेंट में हैदराबाद ने यह चौथी जीत अपने नाम की है। पंजाब की ओर से राहुल चाहर ने दो विकेट चटकाए। वहीं, कगिसो रबाडा ने एक विकेट लिया।

मुंबई: उमरान मलिक (4/28) और भुवनेश्वर कुमार (3/22) की घातक गेंदबाजी और बल्लेबाज एडेन मार्करम (41) और निकोलस पूरन (35) की 50 गेंदों में 75 रनों की नाबाद साझेदारी की वजह से यहां डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स अकादमी में रविवार को खेले गए आईपीएल 2022 के 28वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) ने पंजाब किंग्स को 7 विकेट से हरा दिया। पंजाब के 151 रनों के जवाब में हैदराबाद ने 18.5 ओवरों में 3 विकेट खोकर 152 रन बना दिए। टूर्नामेंट में हैदराबाद ने यह चौथी जीत अपने नाम की है। पंजाब की ओर से राहुल चाहर ने दो विकेट चटकाए। वहीं, कगिसो रबाडा ने एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम ने पावरप्ले में एक विकेट खोकर 39 रन बनाए, इस दौरान, सलामी बल्लेबाजी कप्तान केन विलियम्सन (3) रबाडा का शिकार हो गए। वहीं, अभिषेक शर्मा और राहुल त्रिपाठी ने तेजी से रन बनाए। लेकिन हैदराबाद को दूसरा झटका तब लगा जब, 9वें ओवर में चाहर की दूसरी गेंद पर त्रिपाठी चार चौके और एक छक्के की मदद से 22 गेंदों में 34 रन बनाकर शाहरुख के हाथों कैच आउट हो गए, जिससे उनके और अभिषेक के बीच 31 गेंदों में 48 रनों की साझेदारी भी समाप्त हो गई। टीम को अभी भी जीतने के लिए 90 रन चाहिए थे।

इस बीच, चाहर ने अपने अगले ओवर में अभिषेक (31) को भी पवेलियन भेज दिया। जिससे 10.3 ओवरों के बाद टीम को 77 रनों पर तीसरा झटका लगा। इसके बाद, एडेन मार्करम और निकोलस पूरन ने लक्ष्य का पीछा करने का प्रयास किया। दोनों ने मिलकर 16 ओवरों के बाद टीम के स्कोर को तीन विकेट पर 121 रन पर पहुंचा दिया। अब टीम को 24 गेंदों में 31 रन बनाने थे।

वहीं, मार्करम (41) और पूरन (35) ने 50 गेंदों में 75 रनों की नाबाद साझेदारी कर टीम को 18.5 ओवरों में 151 रनों के लक्ष्य कर तीन विकेट पर 152 रन बना दिए। हैदराबाद ने पंजाब को 7 विकेट से हराकर चौथी जीत अपने नाम की।

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब किंग्स 6.2 ओवरों में ही 48 रनों पर तीन महत्वपूर्ण विकेट खो दिए थे। इस दौरान, कप्तान शिखर धवन (8), प्रभसिमरन सिंह (14) और जॉनी बेयरस्टो (12) जल्द ही पवेलियन लौट गए। इसके बाद, जितेश (11) उमरान की गेंद पर आउट हो गए।

छठे नंबर पर आए शाहरुख ने लिविंगस्टोन ने पारी को संभालने का काम किया। दोनों ने मिलकर चौके और छक्कों की बरसात कर दी, जिससे 13 ओवरों के बाद टीम का स्कोर चार विकेट पर 100 के पार पहुंच गया। लिविंगस्टोन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन भुवनेश्वर की गेंद पर शाहरुख (26) कप्तान विलियम्सन को कैच थमा बैठे, जिससे उनके और लिविंगस्टोन के बीच 49 गेंदों में 71 रनों की साझेदारी का अंत हो गया।

16.1 ओवरों के बाद पंजाब ने पांच विकेट खोकर 132 रन बनाए। लेकिन 19वां ओवर फेंकने आए भुवनेश्वर की गेंद पर लिविंगस्टोन पांच चौके और चार छक्कों की मदद से 33 गेंदों में 60 रन बनाकर कैच आउट हो गए।

20वां ओवर डालने आए उमरान ने बिना रन दिए तीन विकेट लिए, उन्होंने स्मिथ (13), राहुल चाहर और वैभव अरोड़ा को भी बिना खाता खोले ही बोल्ड कर दिया। हैट्रिक गेंद पर अर्शदीप सिंह ने बल्ले से गेंद को खेला, लेकिन रन आउट हो गए, जिससे पंजाब टीम 20 ओवरों में 151 रनों पर ढेर हो गई। हैदराबाद की ओर से उमरान ने चार विकेट लिए। वहीं, भुवनेश्वर कुमार ने तीन विकेट झटके, जबकि मार्को जेनसेन और टी नटराजन ने एक-एक विकेट लिया।


आईपीएल 2022: आरसीबी ने दिल्ली को 16 रन से हराया, दिनेश कार्तिक बने 'मैन ऑफ द मैच'

आईपीएल 2022 के 27वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) को 16 रन से हरा दिया।

नई दिल्ली: जोश हेजलवुड (3/28) और मोहम्मद सिराज (2/31) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत यहां वानखेड़े स्टेडियम में शनिवार को खेले गए आईपीएल 2022 के 27वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) को 16 रन से हरा दिया।


 आरसीबी ने 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 189 रन बनाए थे। दिल्ली टीम की ओर से पहले विकेट के लिए डेविड वार्नर और पृथ्वी शॉ के बीच 50 रन की साझेदारी हुई। मैच के 'प्लेयर ऑफ द मैच' दिनेश कार्तिक रहे। आरसीबी द्वारा दिए गए 190 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत शानदार रही। सलामी जोड़ी पृथ्वी शॉ और डेविड वॉर्नर ने पारी की शुरुआत दी। बल्लेबाजों ने पहले दो ओवर में 19 रन बटोरे।

वहीं, दूसरी तरफ गेंदबाज शाहबाज अहमद के पहले ओवर में ही डेविड वॉर्नर ने धुनाई कर दी, जिसमें वॉर्नर ने एक चौका और एक छक्का लगाकर 15 रन बटोरे। हालांकि, पांचवें ओवर में दिल्ली को पहला झटका लगा। गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने पृथ्वी शॉ को अनुज रावत के हाथों कैच कराया। शॉ 13 गेंदों पर 16 रन बनाकर वापस पवेलियन लौट गए। उनके बाद मिचेल मार्श ने डेविड वार्नर के साथ पारी को संभालने का जिम्मा उठाया।

दिल्ली के लिए शुरुआती छह ओवर में बल्लेबाजों ने 57 रन बटोरे। वहीं, डेविड वॉर्नर ने धुआंधार पारी खेलते हुए एक और शानदार अर्धशतक ठोका। उन्होंने 29 गेंदों में 52 रन बनाए।

हर्षल पटेल का दूसरा ओवर काफी महंगा साबित हुआ। उनके इस ओवर में वॉर्नर ने एक छक्का और एक चौका समेत 14 रन बटोरे। इस दौरान वनिंदु हसरंगा ने डेविड वॉर्नर को अपनी फिरकी में फंसाया और एलबीडब्ल्यू आउट किया। फील्ड अंपायर ने हालांकि नॉट आउट दिया था लेकिन आरसीबी ने रिव्यू लिया और उन्हें यहां सफलता मिल गई. वॉर्नर ने आउट होने से पहले 38 गेंदों में 66 रन बनाए। उनके बाजद ऋषभ पंत ने मार्श का साथ दिया।

सिराज की गेंद पर पंत ने ऑफ साइड की तरफ शॉट खेला लेकिन गेंद डीप बैकवर्ड प्वाइंट की तरफ गई लेकिन हसरंगा ने वहां कैच छोड़ दिया, जिससे पंत को एक जीवन दान मिला।

दिल्ली का अगला विकेट मार्श के रूप में गिरा, जब गेंदबाज हसरंगा की गेंद पर पंत ने सीधा शॉट खेला जो गेंदबाज के हाथ पर लगी और फिर विकेट पर जाकर लग गई। दूसरे छोर पर खड़े मिचेल मार्श क्रीज से बाहर थे और उन्हें आउट होना पड़ा। उन्होंने 24 गेंदों में 14 रन बनाए। उनके बाद रोवमन पॉवेल क्रीज पर आए।

वहीं, जोस हेजलवुड ने अपने तीसरे ओवर में दिल्ली को दो और बड़े झटके दिए। उन्होंने रोवमन पॉवेल को आउट किया। इसके बाद ओवर की आखिरी गेंद पर ललित यादव को अपना शिकार बनाया।

वनिंदु हसरंगा का आखिरी ओवर महंगा साबित हुआ। उनके इस ओवर में पंत और शार्दुल ठाकुर ने मिलकर 19 रन बनाए। 16 ओवर में दिल्ली का स्कोर 134 पर था। टीम जीत की ओर बढ़ ही रही थी कि गेंदबाज सिराज की फुल टॉस गेंद पर पंत ने एक्सट्रा कवर के ऊपर से हवा में शॉट खेला लेकिन वहां खड़े विराट कोहली ने एक हाथ से बेहतरीन कैच पकड़ा। पंत 17 गेंदों में 34 रन बनाकर वापस पवेलियन लौटे।

वहीं, दिल्ली की जीत की राह थोड़ी मुश्किल हो रही थी, लेकिन इसे पुख्ता गेंदबाज जोस हेजलवुड ने कर दिया। उन्होंने चौथे ओवर की पहली गेंद पर शार्दुल ठाकुर को कार्तिक के हाथों कैच कराया। शार्दुल नौ गेंद में 17 रन बनाकर आउट हुए। अब क्रीज पर अक्षर पटेल और कुलदीप यादव मौजूद थे और टीम को जीत के लिए आखिरी छह गेंदों में 27 रन की जरूरत थी। आखिरी ओवर हर्षल पटेल ने कराया, जिसमें बल्लेबाज लक्ष्य हासिल करने में कामयाब नहीं हो सके और टीम ने 16 रन से मैच को गंवा दिया। टीम ने 20 ओवर में सात विकेट खोकर 173 रन बनाए।

गेंदबाज जोश हेजलवुड ने चार ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट झटके। वहीं, सिराज भी पीछे नहीं रहे, उन्होंने चार ओवर में 31 रन देकर 2 विकेट झटके और हसरंगा ने 1 विकेट झटका। मैक्सवैल, अहमद और पटेल को एक भी विकेट हासिल नहीं हुए। हालांकि गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की।

इससे पहले दिनेश कार्तिक (नाबाद 66) और मैक्सवेल (55) की ताबड़तोड़ पारी की वजह से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 189 रन बनाए थे। टीम की ओर से कार्तिक और शाहबाज के बीच 52 गेंदों में नाबाद 97 रनों की शानदार साझेदारी हुई थी।


आईपीएल 2022 : हैदराबाद ने केकेआर को 7 विकेट से हराया, राहुल त्रिपाठी की शानदार पारी

हैदराबाद की तरफ से राहुल त्रिपाठी ने सर्वाधिक 71 रन बनाए तो वहीं एडेन मार्करम 68 रन बनाकर नाबाद रहे, जो मैच को अंत तक ले गए। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी हुई।

मुंबई: ब्रेबोर्न स्टेडियम में यहां खेले गए मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) ने सात विकेट से मैच अपने नाम कर लिया। 

हैदराबाद की तरफ से राहुल त्रिपाठी ने सर्वाधिक 71 रन बनाए तो वहीं एडेन मार्करम 68 रन बनाकर नाबाद रहे, जो मैच को अंत तक ले गए। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी हुई। केकेआर ने आठ विकेट खोकर 175 रन बनाए थे। इस जीत को साथ हैदराबाद ने आईपीएल में यह तीसरी जीत हासिल की है। कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा दिए गए 176 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की शुरुआत खराब रही। गेंदबाज पैट कमिंस ने अपने पहले ओवर में ही बल्लेबाज अभिषेक शर्मा (3) को चलता किया। शर्मा के बाद राहुल त्रिपाठी ने केन विलियमसन के साथ पारी का जिम्मा संभाला।

वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन ने इस मैच में एक खास उपलब्धि अपने नाम की। उन्होंने आईपीएल करियर के अपने 2000 रन पूरे कर लिए हैं। वहीं, दूसरी तरफ गेंदबाज आंद्र रसेल ने अपना पहला विकेट विलियमसन के रूप में चटकाया और हैदराबाद ने अपना दूसरा विकेट खोया। विलियमसन ने 16 गेंदों में 17 रन की पारी खेली।

त्रिपाठी एक तरफ अपना मैच खेलने में लगे हुए थे और दूसरी तरफ कप्तान के आउट होने के बाद एडेम मार्करम क्रीज पर थे। दोनों बल्लेबाज ने मैच को अंत तक ले जाने की कोशिश की। वहीं, सात ओवर के बाद हैदराबाद का स्कोर दो विकेट पर 59 रन था।

वरुण चक्रवर्ती के पहले ओवर में राहुल त्रिपाठी ने रन बटोरे, जिसमें बल्लेबाज ने दो छक्के और एक चौके के साथ कुल 18 रन बटोरे। दोनों खिलाड़ी टीम के स्कोर को लक्ष्य की तरफ ले गए। वहीं, त्रिपाठी 64 रन बनाकर खेल रहे थे और मार्करम 22 पर थे। तीसरे विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों के बीच 94 रन की साझेदारी हुई।

हालांकि, रसेल ने हैदराबाद को एक और बड़ा झटका दिया, जिसमें उन्होंने टीम के बड़े स्कोरर त्रिपाठी को चलता किया। त्रिपाठी वेंकटेश अय्यर के हाथों कैच थमा बैठे। राहुल ने चार चौके और छह छक्के की मदद से 37 गेंदों में 71 रन की पारी खेली। उनके बाद निकोलस पूरन बल्लेबाजी के लिए आए और एडेन मार्करम के साथ मैच को समाप्त करने की योजना बनाई। 

वहीं, मार्करम ने अपना आईपीएल का दूसरा अर्धशतक लगाया। उन्होंने 31 गेंदों में अपने पचास रन पूरे किए। त्रिपाठी के सहयोग और मार्करम द्वारा अंत में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की वजह से टीम ने सीत विकेट से अपनी तीसरी जीत हासिल की।

मार्करम 36 गेंदों में चार छक्के और छह चौके की मदद से 68 रन की पारी खेलकर नाबाद रहे और पूरन पांच रन बनाकर नाबाद रहे। टीम ने 17.5 ओवर में तीन विकेट खोकर 176 रन बना लिए। इस जीत के बाद एसआरएच ने आईपीएल में दो अंक हासिल किए हैं। गेंदबाज आंद्रे रसेल ने दो विकेट चटकाए तो वहीं, पैट कमिंस ने एक विकेट चटकाया।

बता दें, कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद के सामने जीत के लिए 176 रन का लक्ष्य रखा था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 175 रन बनाए थे। 

कोलकाता की तरफ से नितीश राणा ने 36 गेंदों में सर्वाधिक 54 रन बनाए तो वहीं आंद्रे रसेल 25 गेंदों में 49 रन बनाकर नाबाद रहे। हैदराबाद की तरफ से नटराजन ने सबसे अधिक तीन और उमरान मलिक ने दो विकेट झटके थे।


आईपीएल 2022: राजस्थान रॉयल्स को हराकर अंक तालिका में टॉप पर पहुंची गुजरात टाइटंस

गुजरात टायटंस आईपीएल की अंक तालिका में पहले नंबर पर पहुंच गई है और दूसरे पर केकेआर है।

मुम्बई: लोकी फग्र्यूसन (3/23) और यश दयाल (3/40) की गेंदबाजी की वजह से यहां डॉ. डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स अकादमी में गुरुवार को खेले गए आईपीएल 2022 के मुकाबले में गुजरात टाइटंस (जीटी) ने राजस्थान रॉयल्स (आरआर) को 37 रनों से हरा दिया। 

गुजरात ने 20 ओवरों में 4 विकेट खोकर 192 रन बनाए थे। आरआर टीम की ओर से जोस बटलर ने अर्धशतक लगाते हुए 54 रन की पारी खेली। वहीं, गुजरात टायटंस आईपीएल की अंक तालिका में पहले नंबर पर पहुंच गई है और दूसरे पर केकेआर है। गुजरात द्वारा दिए गए 193 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत शानदार रही। सलामी बल्लेबाज जोस बटलर ने पहले ही ओवर में तीन चौके लगाए। वहीं, उनके साथ देवदत्त पडिक्कल क्रीज पर थे।

दूसरे ओवर में गेंदबाज यश ने राजस्थान टीम को एक जोरदार झटका दिया, जिसमें गुजरात की तरफ से डेब्यू कर रहे गेंदबाज यश दयाल ने देवदत्त पडिक्कल (0) को पवेलियन भेज दिया। बल्लेबाज के आउट होने के बाद ऑल राउंडर अश्विन ने बटलर के साथ बल्लेबाजी संभाली।



वहीं, दूसरी ओर जोस बटलर ने यश दयाल के दूसरे ओवर में तीन चौके और एक छक्का लगाया और ओवर में कुल 18 रन बटोरे। चार ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर एक विकेट पर 49 रन था।

राजस्थान ने अश्विन के रूप में अपना दूसरा विकेट गंवाया। अश्विन को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया था, लेकिन वह आठ रन बनाकर फग्र्यूसन की गेंद पर आउट हुए।

वहीं, एक तरफ टीम के विकेट गिर रहे थे, तो दूसरी तरफ जोस बटलर ने शानदार पारी खेलते हुए 23 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। जोस बटलर अर्धशतक लगाने के बाद अगली ही गेंद पर आउट हो गए। लोकी फग्र्यूसन ने अपने पहले ही ओवर में दो विकेट झटके। उन्होंने पहले अश्विन को आउट किया और फिर आखिरी गेंद पर बटलर (54) को क्लीन बोल्ड कर दिया। उनके आउट होने के बाद संजू सैमसन ने टीम की पारी संभाली। 

हालांकि, राजस्थान ने कप्तान संजू सैमसन के रूप में अपना चौथा विकेट गंवा दिया। सैमसन (11) एक रन लेना चाहते थे लेकिन हार्दिक के तेज और सटीक थ्रो ने उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। उनके बाद शिमरोन हेटमायर ने रासी वान दर दुसेन के साथ एक बड़ी साझेदारी निभाने की कोशिश जारी रखी।


तीसरा ओवर कराने आए यश दयाल ने एक और विकेट अपने नाम किया। उन्होंने ओवर की तीसरी गेंद पर रासी वान दर दुसेन (6) को मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराया। दयाल के इस ओवर में सिर्फ पांच रन आए। वहीं, अब तेजतर्रार बल्लेबाज रियान पराग क्रीज पर आए थे।

राजस्थान रॉयल्स की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही थीं। टीम ने शिमरोन हेटमायर (29) का विकेट गंवा दिया, जिनके क्रीज पर बने रहने से टीम जीत की उम्मीद कर सकती थी। बल्लेबाज को मोहम्मद शमी ने अपने तीसरे ओवर में राहुल तेवतिया के हाथों कैच कराया। हालांकि दूसरी तरफ पराग क्रीज पर बने हुए थे। वहीं, 13 ओवर पर राजस्थान ने छह विकेट गंवाकर 117 रन बना लिए थे।

लेकिन राजस्थान ने इस दौरान अपना सातवां विकेट भी गंवा दिया। रियान पराग को लोकी फग्र्यूसन ने फुल टॉस गेंद पर गिल के हाथों कैच कराया। पराग 16 गेंदों में 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

हार्दिक पांड्या ने पारी में दो ओवर फेंके, जिसमें पहले ओवर में उन्होंने सात रन दिए थे, लेकिन दूसरे ओवर में उन्होंने एक विकेट झटका। हालांकि, पांड्या ने अपने बल्ले से शानदार पारी खेलते हुए नाबाद 87 रन की पारी खेली थी। वहीं, आखिरी ओवर में यश ने एक और विकेट झटका, जिसमें उन्होंने युजवेंद्र चहल (5) को शंकर के हाथों कैच कराया।

टीम ने शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाजी की वजह से राजस्थान रॉयल्स को 20 ओवर में नौ विकेट चटकाकर 155 रन पर रोक दिया और मैच को 37 रन से अपने नाम कर लिया।


आईपीएल 2022 : सीएसके को मिली सीजन की पहली जीत, आरसीबी को 23 रन से हराया

सुपर किंग्स ने मंगलवार को यहां डीवाई पाटिल स्टेडियम में आईपीएल 2022 में अपनी पहली जीत हासिल करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 23 रनों से हरा दिया।

मुम्बई: सुपर किंग्स ने मंगलवार को यहां डीवाई पाटिल स्टेडियम में आईपीएल 2022 में अपनी पहली जीत हासिल करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 23 रनों से हरा दिया। 


महेश तीक्षाना (4/33) और कप्तान रवींद्र जडेजा (3/39) की शानदार गेंदबाजी के बाद शिवम दुबे (नाबाद 95) और रॉबिन उथप्पा (88) की शानदार गेंदबाजी ने गत चैंपियन चेन्नई की मदद की। बाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज तीक्षाना ने आरसीबी के कप्तान फाफ डु प्लेसिस को 8 और साथी सलामी बल्लेबाज अनुज रावत को 12 रन पर वापस भेज दिया, जबकि साथी तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी ने पूर्व कप्तान विराट कोहली को एक रन पर आउट कर दिया, क्योंकि आरसीबी 42/3 पर लुढ़क गई, जिससे वे उबर नहीं पाए। 

तीक्षाना ने अपने दूसरे स्पैल के लिए वापसी की और शाहबाज अहमद (41) और सुयश प्रभुदेसाई (34) को वापस भेजकर अपने चार विकेट पूरे किए। आरसीबी ने 217 के लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवरों में 193/9 पर रोक दिया।

चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाज शिवम दुबे (46 गेंद पर नाबाद 95) और रॉबिन उथप्पा (50 गेंद पर 88 रन) के सनसनीखेज जवाबी अर्धशतकों के बाद आरसीबी 216/4 के विशाल स्कोर तक पहुंच गई।

सीएसके 6.4 ओवर के बाद 36-2 पर थी, लेकिन उथप्पा और दुबे ने आरसीबी के गेंदबाजों को क्लीनर के पास ले लिया और तीसरे विकेट के लिए सिर्फ 74 गेंदों पर 165 रन की शानदार पारी खेली, जिससे टीम को एक बड़ा स्कोर बनाने में मदद मिली, जो अंतत: उन्होंने किया। पांच मैचों में अपनी पहली जीत के लिए सफलतापूर्वक बचाव किया।

संक्षिप्त स्कोर :

 20 ओवर में चेन्नई सुपर किंग्स 216/4 (शिवम दुबे 95 नाबाद, रॉबिन उथप्पा 88, वनिन्दु हसरंगा 2/35, जोश हेजलवुड 1/33) 

20 ओवर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 193/9 से हराया (शाहबाज अहमद 41, सुयश प्रभुदेसाई 34, दिनेश कार्तिक 34, महेश तीक्षाना 4/33, रवींद्र जडेजा 3/39)।


आईपीएल 2022: सनराइजर्स हैदराबाद ने गुजरात टाइटंस को 8 विकेट से हराया

गुजरात के 162 रनों के जवाब में हैदराबाद ने 19.1 ओवर में दो विकेट खोकर 168 रन बनाए। टीम की ओर से कप्तान विलियमसन और शर्मा के बीच 64 रनों की साझेदारी हुई।

मुम्बई: केन विलियमसन (57) और अभिषेक शर्मा (42) की घातक बल्लेबाजी की बदौलत यहां डॉ. डी.वाई. पाटिल स्पोर्ट्स अकादमी में सोमवार को खेले गए आईपीएल 2022 के 21वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) ने गुजरात टायटंस (जीटी) को आठ विकेट से हरा दिया। गुजरात के 162 रनों के जवाब में हैदराबाद ने 19.1 ओवर में दो विकेट खोकर 168 रन बनाए। टीम की ओर से कप्तान विलियमसन और शर्मा के बीच 64 रनों की साझेदारी हुई। 


गुजरात द्वारा दिए गए 163 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम की शुरुआत खराब रही। गेंदबाजों ने दोनों बल्लेबाजों विलियमसन और अभिषेक शर्मा पर दबाव बनाए रखा। तीन ओवर तक हैदराबाद का स्कोर सात रन पर था। वहीं, पॉवरप्ले के दौरान टीम का स्कोर बिना विकेट गंवाए 42 रन पर पहुंच गया था। इस दौरान गेंदबाज लॉकी फग्र्यूसन ने अपने पहले ओवर में 17 रन लुटाए, जिसमें शर्मा ने उनके ओवर में बैक-टू-बैक तीन चौके लगाए।

केन विलियमसन और अभिषेक शर्मा ने मिलकर पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी पूरी की। वहीं, शर्मा 42 रन पर गेंदबाज राशिद खान के ओवर में आउट हुए, जहां वे गेंद को डक करते समय साई सुदर्शन को कैच थमा बैठे। इस दौरान दोनों बल्लेबाजों के बीच 47 गेदों में कुल 64 रन की साझेदारी हुई।



शर्मा के आउट होने के बाद राहुल त्रिपाठी ने कप्तान के साथ बल्लेबाजी का मोर्चा संभाला और अच्छी पारी को अंजाम दिया।

राहुल त्रिपाठी मैदान के बाहर चले गए। उन्हें छक्का लगाने के बाद पैरों में खिंचाव होने से दर्द महसूस हुआ और रिटायर्ड हर्ट होकर क्रीज से बाहर निकल गए। उनकी जगह निकोलस पूरन ने कप्तान के साथ पारी का जिम्मा संभाला।

कप्तान केन विलियमसन ने 42 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। अर्धशतक लगाने के बाद हार्दिक पांड्या ने उन्हें अपने ओवर में राहुल तेवतिया के हाथों कैच कराया। विलियमसन ने इस दौरान टीम के लिए कप्तानी पारी खेलते हुए 46 गेंदों में चार छक्के और दो चौके लगाकर 57 रन की शानदार पारी खेली।

विलियमसन के आउट होने के बाद एडेन माक्र्राम ने निकोलस पूरन के साथ एक टिकाऊ पारी खेलने का जिम्मा संभाला।

18वें ओवर में लॉकी फग्र्यूसन एक बार फिर महंगे साबित हुए, उन्होंने इस ओवर में 15 रन दिए। वहीं, उन्होंने चार ओवर में कुल 46 रन दिए।

19वें ओवर में मोहम्मद शमी ने कुल 12 रन लुटाए, जिसमें पूरन और माक्र्राम ने एक-एक चौका लगाया। वहीं, अब टीम को जीत के लिए एक रन की जरूरत थी। 20वें ओवर में निकोलस पूरन ने पहली गेंद पर छक्का लगाकर मैच को सनराइजर्स हैदराबाद की झोली में डालकर आठ विकेट से जीता दिया। इस दौरान पूरन ने 18 गेंदों में नाबाद 34 रन और माक्र्राम 12 रन बनाकर नाबाद रहे। हैदराबाद ने आसानी से लक्ष्य को पार करते हुए 19.1 ओवर में दो विकेट खोकर 168 रन बना लिए। गेंदबाज हार्दिक पांड्या और राशिद खान ने 1-1 विकेट झटका।


आईपीएल 2022 : दिल्ली ने कोलकाता को बुरी तरह हराया, 4 विकेट चटकाकर कुलदीप बने हीरो

कुलदीप यादव (4/35) और खलील अहमद (3/25) की घातक गेंदबाजी की बदौलत यहां ब्रेबोर्न स्टेडियम में रविवार को खेले गए आईपीएल 2022 के मैच में दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर)को 44 रनों से हरा दिया।

मुम्बई: कुलदीप यादव (4/35) और खलील अहमद (3/25) की घातक गेंदबाजी की बदौलत यहां ब्रेबोर्न स्टेडियम में रविवार को खेले गए आईपीएल 2022 के मैच में दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर)को 44 रनों से हरा दिया। 


दिल्ली के 215 रनों के जवाब में कोलकाता 19.4 ओवरों में 171 रनों पर सिमट गई। टीम की ओर से कप्तान श्रेयस अय्यर (54) और नीतीश राणा (30) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। दिल्ली की ओर से सबसे ज्यादा कुलदीप यादव ने चार विकेट चटकाए। वहीं खलील अहमद ने तीन विकेट झटके, जबकि शार्दुल ठाकुर ने दो और ललित यादव ने एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की शुरुआत खराब रही, क्योंकि उन्होंने पावरप्ले में ही दोनों सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (8) और वेंकटेश अय्यर (18) को खोकर 43 रन बनाए। इस दौरान कप्तान श्रेयस अय्यर और नीतीश राणा ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर 11 ओवरों में कोलकाता का स्कोर 101 पर पहुंचा दिया। टीम को जीतने के लिए 115 रनों की और आवश्यकता थी।

लेकिन राणा 30 रन बनाकर ललित यादव की गेंद पर पृथ्वी को कैच थमा बैठे। इसके साथ ही उनकी और कप्तान श्रेयस के बीच 42 गेंदों में 69 रनों की साझेदारी का भी अंत हो गया। कोलकाता को 11.4 ओवरों में 107 रनों पर तीसरा झटका लगा। अब मैदान पर आंद्र रसेल और कंप्तान श्रेयस ने लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया। इस बीच, कप्तान श्रेयस ने 32 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन कुलदीप यादव की गेंद पर हिट करने के चक्कर में कप्तान श्रेयस पांच चौके और दो छक्कों की मदद से 33 गेंदों में 54 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

इसके बाद, सैम बिलिंग्स (15), पैट कमिंस (4), सुनील नरेन (4) और उमेश यादव बिना खाता खोले ही जल्द आउट हो गए, 16वां ओवर फेंकने से आए कुलदीप ने तीन विकेट लेकर कोलकाता की कमर तोड़ दी, जिससे उनका स्कोर आठ विकेट के नुकसान पर 147 हो गया। आखिरी ओवर में रसेल (24) और रसिख सलाम (7)को शार्दुल ने आउट कर कोलकाता को 171 रनों पर ही ढेर कर दिया, जिससे दिल्ली ने यह मैच 44 रनों से अपने नाम किया।

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और डेविड वार्नर ने ताबड़तोड़ शुरुआत की, जिससे उन्होंने पावरप्ले में बिना विकेट गंवाएं 68 रन बनाए। पृथ्वी ने अपनी विस्फोट पारी को जारी रखते हुए 27 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन वरुण की गेंद पर वह 51 रन बनाकर बोल्ड हो गए।

8.4 ओवरों में दिल्ली को पहला झटका 93 रन पर लगा। इस बीच, वार्नर ने भी 35 गेंदों में छक्का मारकर अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि, पॉवर हिटिंग के मूड में दिख रहे कप्तान पंत (27) आंद्रे रसेल की गेंद पर कैच आउट हो गए, जिससे 13 ओवरों में दिल्ली को 148 रनों पर दूसरा झटका लगा।

इसके बाद, ललित यादव (1), वार्नर (61) और रोवमैन पॉवेल (8) के जल्दी आउट होने से रन की गति धीमी हो गई। लेकिन, अक्षर पटेल (22 नाबाद) और शार्दुल ठाकुर (29 नाबाद) ने विस्फोटक बल्लेबाजी कर दिल्ली को 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 215 रनों पर पहुंचा दिया। कोलकाता की ओर से सुनील नरेन ने दो विकेट लिए। वहीं, वरुण चक्रवर्ती, उमेश यादव और आंद्रे रसेल ने एक-एक विकेट लिया।


आईपीएल 2022: मुंबई का बुरा हाल, लगातार चौथी हार, RCB ने सात विकेट से जीता मैच

मुंबई ने 20 ओवर में छह विकेट खोकर 151 रन बनाए थे। मुंबई ने अपना चौथा मैच गंवाते हुए आईपीएल के अंक तालिका में निचले स्तर पर आकर 9वां स्थान दर्ज किया।

मुंबई: अनुज रावत (66) और विराट कोहली (48) की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की वजह से यहां महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में शनिवार को खेले गए आईपीएल 2022 के 18वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने मुंबई इंडियंस (एमआई) को सात विकेट से हरा दिया। वहीं, रावत और कोहली के बीच दूसरे विकेट के लिए 80 रन की बड़ी साझेदारी हुई। 


मुंबई ने 20 ओवर में छह विकेट खोकर 151 रन बनाए थे। मुंबई ने अपना चौथा मैच गंवाते हुए आईपीएल के अंक तालिका में निचले स्तर पर आकर 9वां स्थान दर्ज किया। मुंबई द्वारा दिए गए 152 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की शुरुआत बढ़िया रही। एमआई ने गेंदबाजी की शुरुआत जयदेव उनादकट के साथ की। अपने पहले ओवर में वे बेहद महंगे साबित हुए। उनके इस ओवर में अनुज रावत ने लगातार दो छक्के लगाकर 13 रन बटोरे।

बैंगलोर ने पहले पावरप्ले में एक भी विकेट नहीं गंवाया और 30 रन बनाए। वहीं, उसके बाद बल्लेबाज फाफ डुप्लेसिस और अनुज रावत के बीच पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी भी हुई है।

हालांकि, जयदेव उनादकट ने अपने दूसरे ओवर में आरसीबी को फाफ डुप्लेसिस के रूप में पहला झटका दिया। गेंदबाज ने उन्होंने सूर्यकुमार के हाथों कैच कराया, जहां बल्लेबाज ने 24 गेंदों में 16 रन बनाए। उनके बाद बल्लेबाज विराट कोहली ने पारी का मोर्चा संभाला और अनुज रावत के साथ एक शानदार पारी को अंजाम दिया। दोनों बल्लेबाजों ने तेजी से रन बटोरे।

वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सलामी बल्लेबाज अनुज रावत ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 38 गेंदों में अपना पहला अर्धशतक ठोका। रमनदीप सिंह ने आरसीबी को दूसरा झटका अनुज रावत के रूप में दिया। उन्होंने 47 गेंदों में छह छक्के और पांच चौके की मदद से शानदार 66 रन की पारी खेली। उनके बाद एक और घाटक बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने क्रीज पर कदम रखा, जिन्होंने आरसीबी को उनके पिछले मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए जीत दिलाई थी।

वहीं, अपना दूसरा मैच खेल रहे ऑलराउंडर ब्रेविस ने विराट कोहली को अर्धशतक लगाने से रोक दिया और उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर चलता किया। कोहली ने इस दौरान 36 गेंदों में पांच चौके लगाकर 48 रन बनाए।

कोहली के आउट होने के बाद अपना पहला मैच खेल रहे ग्लेन मैक्सवेल ने कार्तिक के साथ पारी को संभाला और आते ही दो चौके लगाकर मैच को आरसीबी की झोली में डाल दिया। इस दौरान कार्तिक सात रन बनाकर नाबाद रहे और मैक्सवेल 8 रन बनाकर नाबाद रहे और टीम ने मैच को सात विकेट से जीत लिया। आरसीबी ने 18.3 ओवर में तीन विकेट गंवाकर 152 रन बनाए। एमआई के गेंदबाज जयदेव उनादकट और ब्रेविस ने 1-1 विकेट झटका।

बता दें, आरसीबी इस मैच के साथ अंक तालिका में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है और चार मैच में से तीन में जीत हासिल की और एक में हार देखने को मिली है।


आईपीएल 2022: गुजरात टाइटंस ने पंजाब किंग्स को 6 विकेट से हराया, तेवतिया के लगातार 2 सिक्सर ने जीता दर्शकों का दिल

आखिरी ओवर में हार्दिक पांड्या रन आउट हो गए और तभी राहुल तेवतिया ने बल्लेबाजी का मोर्चा संभाला और डेविड मिलर के साथ मैच को अंत तक ले गए। आखिरी दो गेंदों में टीम को 12 रन की जरूरत थी, जिसमें राहुल तेवतिया ने शानदार तरीके से 2 गेंदों में 2 छक्के लगाकर टीम को छह विकेट से जीत दिला दी।

मुम्बई: शुभमन गिल (96) और साई सुदर्शन (35) की शानदार बल्लेबाजी की वजह से यहां ब्रेबोर्न स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए आईपीएल 2022 के 16वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस (जीटी) ने पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) को छह विकेट से हरा दिया। पंजाब ने 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर 189 रन बनाए थे। 


गुजरात टाइटंस की ओर से सुदर्शन और गिल के बीच 101 रन की बड़ी साझेदारी हुई। पंजाब किंग्स द्वारा दिए गए 190 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टायटंस की शुरुआत शानदार रही। शुभमन गिल और मैथ्यू वेड ने बल्लेबाजी की शुरुआत की। गिल ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए अर्शदीप के पहले ओवर में ही तीन चौके लगाकर उनके ओवर में 14 रन बटोरे।

हालांकि, कगिसो रबाडा ने अपने पहले ही ओवर में पंजाब को पहली सफलता मैथ्यू वेड के रूप में दिलाई। रबाडा ने मैथ्यू वेड को छह रन के स्कोर पर बेयरस्टो के हाथों कैच कराया। वहीं, उनके बाद साई सुदर्शन बल्लेबाजी करने के लिए आए थे।

गुजरात के ओपनर शुभमन गिल ने 29 गेंदों पर आईपीएल करियर का 12वां अर्धशतक जड़ा। इस सीजन में यह उनका लगातार दूसरा अर्धशतक है। दिल्ली के खिलाफ पिछले मैच में उन्होंने 46 गेंदों पर 84 रन की पारी खेली थी। नौ ओवर के बाद गुजरात ने एक विकेट गंवाकर 88 रन बना लिए थे। सुदर्शन ने गिल के साथ 101 रन की साझेदारी निभाई। लेकिन, सुदर्शन गेंदबाज राहुल चाहर के ओवर में मयंक अग्रवाल को कैच थमा बैठे। इस दौरान उन्होंने 30 गेंदों में एक छक्का और चार चौके की मदद से 35 रन की पारी खेली।

सुदर्शन के आउट होने के बाद हार्दिक पांड्या ने गिल के साथ बल्लेबाजी का मोर्चा संभाला। 18वें ओवर में टीम ने दो विकेट गंवाकर 158 रन बना लिए थे। 19वें ओवर की पांचवी गेंद में गुजरात टाइटंस को तीसरा झटका लगा। शुभमन गिल अपने पहले आईपीएल शतक से चार रन से चूक गए और 59 गेंदों में एक छक्का और 11 चौके की मदद से 96 रन बनाकर रबाडा के ओवर में मयंक अग्रवाल को कैच दे बैठे।

वहीं, आखिरी ओवर में हार्दिक पांड्या रन आउट हो गए और तभी राहुल तेवतिया ने बल्लेबाजी का मोर्चा संभाला और डेविड मिलर के साथ मैच को अंत तक ले गए। आखिरी दो गेंदों में टीम को 12 रन की जरूरत थी, जिसमें राहुल तेवतिया ने शानदार तरीके से 2 गेंदों में 2 छक्के लगाकर टीम को छह विकेट से जीत दिला दी। बल्लेबाजों की मदद से टीम ने 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 190 रन बना लिए। वहीं, रबाडा ने दो विकेट और राहुल चाहर ने एक विकेट झटका।


आईपीएल 2022: लखनऊ ने दिल्ली को 6 विकेट से हराया, डी कॉक का अर्धशतक

क्विंटन डी कॉक (80) और कप्तान केएल राहुल (24) की शानदार बल्लेबाजी की वजह से यहां डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स अकादमी में गुरुवार को खेले गए आईपीएल 2022 के 15वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) को छह विकेट से हरा दिया।

मुंबई: क्विंटन डी कॉक (80) और कप्तान केएल राहुल (24) की शानदार बल्लेबाजी की वजह से यहां डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स अकादमी में खेले गए आईपीएल 2022 के 15वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) को छह विकेट से हरा दिया। टीम की ओर से कप्तान राहुल और डी कॉक के बीच 52 गेंदों में 73 रनों की साझेदारी हुई। वहीं, डीसी के गेंदबाज कुलदीप यादव ने दो विकेट झटके। 


दिल्ली टीम द्वारा दिए 150 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ सुपर जायंट्स की तरफ से कप्तान केएल राहुल और क्विंटन डी कॉक ने पारी की शुरुआत की। वहीं, दिल्ली की तरफ से मुस्तफिजुर रहमान ने टीम का पहला ओवर फेंका, जिसमें उन्होंने पांच रन दिए। केएल राहुल और क्विंटन डी कॉक की जोड़ी ने लखनऊ को धीमी शुरुआत दिलाई और दिल्ली ने इस मैच में तीन ओवर में तीन नए गेंदबाज बदले, लेकिन उन्हें तीन ओवर में कोई सफलता हाथ नहीं लगी थी।

मैच में डेब्यू कर रहे गेंदबाज एनरिक नोत्र्जे ने अपने पहले ही ओवर में 19 रन दिए, जिसमें तेजतर्रार बल्लेबाज डी कॉक ने उनके ओवर में तीन चौके और एक छक्का लगाया। वहीं, पॉवरप्ले में लखनऊ ने बिना विकेट गंवाए 48 रन बना लिए थे और पहले विकेट के लिए कप्तान केएल राहुल और डीकॉक के बीच 50 रन की साझेदारी हुई।


कुलदीप यादव अपने पहले ओवर में महंगे साबित हुए। उनके ओवर की पहली ही गेंद पर राहुल ने छक्का लगाया, हालांकि इसके बाद कुलदीप ने अगली पांच गेंदों में पांच रन दिए।

वहीं, अपने दूसरे ओवर में कुलदीप यादव ने दिल्ली को राहुल के रूप में पहली सफलता दिलाई। बल्लेबाज 24 रन बनाकर खेल रहे थे और तभी उन्होंने यादव की गेंद को डक करने की कोशिश की, जिसमें पृथ्वी शॉ ने उनका कैच पकड़ा और वापस पवेलियन भेज दिया। उनके बाद एविन लुईस ने पारी का मोर्चा संभाला। वहीं, क्विंटन डी कॉक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 36 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

इस दौरान एविन लुईस ज्यादा देर तक डी कॉक के साथ टिक नहीं पाए और बल्लेबाज भी गेंदबाज ललित यादव के ओवर में अपना शिकार बन गए और कुलदीप यादव के हाथों कैच दे बैठे। लुईस 13 गेंदों में पांच रन ही बना सके। वहीं, उनके बाद दीपक हुड्डा क्रीज पर आए थे।

वहीं, 16वें ओवर में एलएसजी को तीसरा झटका डी कॉक के रूप में लगा और कुलदीप यादव को यह दूसरी सफलता मिली। यादव ने शतक के नजदीक पहुंच चुके बल्लेबाज को सर्फराज खान के हाथों कैच कराया। इस दौरान डी कॉक ने एक महत्वपूर्ण पारी खेलते हुए 52 गेंदों में दो छक्के और नौ चौके की मदद से 80 रन बनाए। उनके बाद क्रुणाल पांड्या क्रीज पर बल्लेबाजी करने आए।

19वें ओवर में दोनों बल्लेबाजों ने गेंदबाज रहमान के ओवर में 14 रन बटोरे और टीम को जीत की ओर ले गए, जहां टीम को आखिरी छह गेंदों में पांच रन की जरूरत थी।

हालांकि, जीत की राह इतनी आसान नहीं लग रही थी। मैच ने एक बार फिर बाजी पलटी और 19वें ओवर की पहली ही गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने दीपक हुड्डा (11) को पटेल के हाथों कैच कराया। उनके बाद आयुष बदौनी क्रीज पर आए थे और एक चौका लगाकर मैच को और करीब ले गए। वहीं, 19वें ओवर की चौथी गेंद पर आयुष ने एक छक्का लगाकर मैच को लखनऊ की झोली में डाल दिया और इस दौरान टीम ने 19.4 ओवर में चार विकेट गंवाकर आसानी से 155 रन बना लिए और मैच को छह विकेट से अपने नाम कर लिया। क्रुणाल पांड्या इस दौरान 19 रन बनाकर और आयुष 10 रन बनाकर नाबाद रहे। गेंदबाज ललित यादव और शार्दुल ठाकुर ने एक-एक विकेट झटका।

बता दें, दिल्ली ने अपनी पारी में 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 149 रन बनाए थे।


आईपीएल 2022 : कोलकाता ने मुंबई को 5 विकेट से हराया, कमिंस ने एक ओवर में ठोक डाले 35 रन !

कमिंस ने एक ओवर में 35 रन बटोरकर मुकाबले को 16वें ओवर में समाप्त कर दिया। इसके अलावा वे आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।


मुंबई: एमसीए स्टेडियम में यहां बुधवार को मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आईपीएल 2022 का 14वां मुकाबला खेला गया। ऑलराउंडर पैट कमिंस की तूफानी पारी की बदौलत इस मैच को कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ पांच विकेट से अपने नाम कर लिया। 

कमिंस ने एक ओवर में 35 रन बटोरकर मुकाबले को 16वें ओवर में समाप्त कर दिया। इसके अलावा वे आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। 

मुंबई द्वारा दिए गए 162 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स को पांचवे ओवर में अजिंक्य रहाणे के रूप में पहला झटका लगा, जब गेंदबाज टाइमल मिल्स की गेंद को रहाणे पुल करने का प्रयास कर रहे थे, तभी वे बाउंड्री पर डैनियल सैम्स को कैच थमा बैठे। उनके आउट होने के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर क्रीज पर आए थे।

वहीं, छठे ओवर की आखिरी गेंद पर डेनियल सैम्स ने कप्तान श्रेयस अय्यर को तिलक वर्मा के हाथों कैच कराया। अय्यर छह गेंदों पर 10 रन ही बना सके। उनके बाद सैम बिलिंग्स ने पारी को संभाला लेकिन वह भी 17 रन ही बना सके और लेग स्पिनर मुरुगन अश्विन के ओवर में आउट हो गए।

12 ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स ने चार विकेट गंवाकर 89 रन बना लिए थे और आंद्रे रसेल और वेंकटेश अय्यर क्रीज पर मौजूद थे। रसेल के क्रीज पर रहने से दर्शकों को ऐसा लगा, जैसे वे मैच का अंत करेंगे, लेकिन रसेल टाइमल मिल्स की गेंद की चपेट में आ गए और पांच गेंदों में एक छक्का और एक चौके की मदद से 11 रन बनाकर आउट हुए। रसेल के आउट होने के बाद पैट कमिंस क्रीज पर आए और वेंकटेश अय्यर के साथ शानदार साझेदारी निभाई।

मुंबई इंडियंस की टीम पैट कमिंस के तूफान में उड़ गई। कमिंस ने 14 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा, जो कि आईपीएल इतिहास में दूसरी सबसे तेज फिफ्टी है। इससे पहले केएल राहुल ने यह कारनामा कर दिखाया था। राहुल ने 2018 में दिल्ली के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था।

15वें ओवर तक कोलकाता ने पांच विकेट गंवाकर 127 रन बना लिए थे और चार ओवर में 35 रन की जरूरत थी पर कमिंस के मन में कुछ और ही था। 16वें ओवर में डेनियल सैम्स गेंदबाजी के लिए आए और इस ओवर में कमिंस ने 35 रन जड़ दिए। इस ओवर में उन्होंने चार छक्के और दो चौके लगाए। इसके अलावा दो रन भाग कर लिए और एक नो बॉल रही। टीम की तरफ से यह सबसे महंगा ओवर साबित हुआ।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 161 रन बनाए थे। जवाब में कोलकाता ने 16वें ओवर में पांच विकेट गंवाकर 162 रन बना लिए। कमिंस 15 गेंदों पर चार चौके और छह छक्के की मदद से 56 रन बनाकर नाबाद रहे। इसके अलावा वेंकटेश अय्यर 41 गेंदों पर छह चौके और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाकर नाबाद रहे।


आईपीएल 2022: दिनेश कार्तिक की तूफानी बल्लेबाजी, आरसीबी ने राजस्थान रॉयल्स को 4 विकेट से हराया

राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी को 170 रनों का टारगेट दिया था, जिसे आरसीबी ने 6 विकेट खोकर 19.1 ओवर में हासिल कर लिया।

मुंबई: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने एक ज़बरदस्त मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को मात दी है। आखिरी ओवर में हर्षल पटेल ने छक्का लगाया और अपनी टीम को जीत दिलाई। इस सीजन में आरसीबी की यह दूसरी जीत है।

राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी को 170 रनों का टारगेट दिया था, जिसे आरसीबी ने 6 विकेट खोकर 19.1 ओवर में हासिल कर लिया। राजस्थान की तरफ से युजवेंद्र चहल और ट्रेंट बोल्ट ने 2-2 और नवदीप सैनी ने एक विकेट लिया।

दिनेश कार्तिक और शाहबाज अहमद के बीच 67 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की मदद से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मंगलवार को यहां वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल 2022 के 13वें मैच में राजस्थान रॉयल्स को चार विकेट से हरा दिया। कार्तिक (23 रन पर नाबाद 44) और शाहबाज अहमद (26 रन पर 45 रन) ने आरसीबी के साथ मिलकर 13वें ओवर में 87/5 का स्कोर बनाया। उनकी साझेदारी ने रॉयल चैलेंजर्स को 154/6 तक पहुंचा दिया। उन्होंने राजस्थान रॉयल के 169/3 का सफलतापूर्वक पीछा किया और पूरी तरह से जोस बटलर द्वारा नाबाद 70 रनों की पारी खेली।

कार्तिक और अहमद ने 33 गेंदों में 67 रन की मदद से आरसीबी को तीन मैचों में दूसरी जीत के साथ चार अंक पर पहुंचा दिया।

बटलर ने एक अनुशासित रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर हमले के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स को 20 ओवरों में 169/3 से नीचे लाने के लिए बटलर की शानदार नाबाद 70 रनों की पारी के बाद अपनी वीरता दिखाई।

बटलर, जिन्होंने अपने पिछले मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ शतक बनाया था, ने पारी के अंतिम दो ओवरों में चार छक्के उड़ाए। वह 70 रन (42 गेंद, 6 गुणा 6) पर नाबाद रहे और दो महत्वपूर्ण साझेदारियां साझा कीं - एक 83 रन अधूरा चौथे विकेट के लिए शिमरोन हेटमायर (नाबाद 42-31 गेंद, 4 गुणा 4, 6 गुणा 2) और देवदत्त पडिक्कल (37-29 गेंद, 4 गुणा 2, 6 गुणा 2) के साथ 70 रन की साझेदारी के साथ खड़े हो जाओ - जिसने राजस्थान रॉयल्स को स्थापित करने में मदद की आरसीबी ने 170 रनों के लक्ष्य का पीछा किया।

लेकिन अंत में, कार्तिक और शाहबाज अहमद ने सुनिश्चित किया कि आरसीबी ने पांच गेंद शेष रहते हुए उस लक्ष्य को हासिल कर लिया।

संक्षिप्त स्कोर : 20 ओवर में राजस्थान रॉयल्स 169/3 (जोस बटलर 70, देवदत्त पडिक्कल 37, शिमरोन हेटमायर 42, हर्षल पटेल 1/18, डेविड विली 1/29) 

19.1 ओवर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 173/6 से हार गए ( दिनेश कार्तिक 44, शाहबाज अहमद बोल्ड 45, फाफ डु प्लेसिस 29, युजवेंद्र चहल 2/15, ट्रेंट बोल्ट 2/34 चार विकेट से।


आईपीएल 2022: लखनऊ ने हैदराबाद को 12 रन से हराया, आवेश-होल्डर बने हीरो

आईपीएल 2022 के 12वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जाइंट्स ने सनराइजर्स हैदराबाद पर 12 रनों से जीत दर्ज की। लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद के सामने 170 रनों का लक्ष्य रखा था जिसके सामने एसआरएच निर्धारित 20 ओवर में 157 ही रन बना सकी।

मुंबई: आईपीएल 2022 के 12वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जाइंट्स ने सनराइजर्स हैदराबाद पर 12 रनों से जीत दर्ज की। लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद के सामने 170 रनों का लक्ष्य रखा था जिसके सामने एसआरएच निर्धारित 20 ओवर में 157 ही रन बना सकी। गेंदबाजी में लखनऊ के लिए आवेश खान और जेसन होल्डर चमके। आवेश ने 19वें ओवर में दो विकेट लेकर हारी हुई बाजी पटली, वहीं होल्डर ने आखिरी ओवर में तीन विकेट लेकर टीम को जीत दिलाई।

लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। केन विलियमसन और अभिषेक शर्मा के रूप में हैदराबाद ने दो विकेट पावरप्ले में ही खो दिए थे। त्रिपाठी (44) और पूरन (34) ने तेजी से रन बनाए, मगर वह टीम को नहीं जीता सके। हैदराबाद की यह लगातार दूसरी हार है, वहीं लखनऊ की यह तीसरे मैच में दूसरी जीत है। लखनऊ प्वाइंट्स टेबल में इस जीत के साथ 5वें स्थान पर पहुंच गई है।

बात लखनऊ की बैटिंग की करें तो पहले बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ सुपर जाइंट्स ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 169 रन बनाए हैं। इस दौरान केएल राहुल ने 50 गेंदों पर 68 और दीपक हुड्डा ने 33 गेंदों पर 51 रन की पारी खेली। लखनऊ की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। डीकॉक और लुईस 1-1 रन बनाकर आउट हुए वहीं मनीष पांडे 11 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटे।

एक समय पर लखनऊ ने 27 के स्कोर पर अपने तीन विकेट खो दिए थे। तब दीपक हुड्डा और केएल राहुल ने चौथे विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी कर टीम को मुश्किल से निकाला। हैदराबाद के लिए वॉशिंगटन सुंदर, टी नटराजन और शेपर्ड ने 2-2 विकेट लिए।


आईपीएल 2022 : गुजरात ने दिल्ली को 14 रनों से हराया, फर्ग्यूसन चमके

महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में यहां शनिवार को खेले गए आईपीएल 2022 के मुकाबले में शुभमन गिल (84) की बल्लेबाजी और लॉकी फर्ग्यूसन (4/28) की गेंदबाजी की बदौलत गुजरात टाइटंस (जीटी) ने दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) को 14 रनों से हरा दिया।

पुणे: महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में यहां शनिवार को खेले गए आईपीएल 2022 के मुकाबले में शुभमन गिल (84) की बल्लेबाजी और लॉकी फर्ग्यूसन (4/28) की गेंदबाजी की बदौलत गुजरात टाइटंस (जीटी) ने दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) को 14 रनों से हरा दिया।

गुजरात टाइटंस द्वारा दिए गए 172 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की टीम की शुरुआत खराब रही। टीम की सलामी जोड़ी पृथ्वी शॉ और टिम सेफर्ट ने मैच की शुरुआत की। दूसरे ही ओवर में टिम सेफर्ट (3) को हार्दिक पांड्या ने पवेलियन भेज दिया। इसके बाद पांचवें ओवर में पृथ्वी शॉ (10) को लॉकी फर्ग्यूसन ने आउट किया।

टिम सेफर्ट के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे मनदीप सिंह (18) भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए और उन्हें भी फर्ग्यूसन ने अपने ओवर में आउट करने के बाद वापस पवेलियन भेज दिया।

शुरुआत के तीन विकेट गिरने के बाद टीम की तरफ से बल्लेबाजी का मोर्चा ऋषभ पंत और ललित यादव ने संभाला। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए पचास रन से ज्यादा की साझेदारी हुई।


हालांकि, इन दोनों बल्लेबाजों की साझेदारी भी ज्यादा देर तक तक टिक नहीं सकी और 12वें ओवर में दिल्ली को चौथा झटका लगा, जब ललित यादव रन लेने के लिए क्रीज से बाहर निकले तो वे गेंद की चपेट में आ गए और वापस पवेलियन चले गए। इस दौरान उन्होंने 22 गेंदों में 25 रन की पारी खेली। उनके बाद अक्षर पटेल क्रीज पर आए।

वहीं, दूसरी ओर गुजरात की तरफ से लॉकी फर्ग्यूसन गेंदबाजी का मोर्चा संभाले हुए थे और लगातार बल्लेबाजों पर दबाव बना रहे थे। उन्होंने एक बार फिर दो विकेट एक साथ चटकाए और दिल्ली को दोहरा झटका दिया। उन्होंने अपने 15वें ओवर में पंत (43) और अक्षर पटेल (8) को आउट किया।

पटेल के बाद बल्लेबाजी करने आए शार्दुल ठाकुर गेंदबाज राशिद खान के ओवर में एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। वहीं, 18वें ओवर में गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अपना कारनामा कर दिखाया, जो शुरुआत में गेंदे तो अच्छी फेंक रहे थे, लेकिन उन्हें सफलताएं हाथ नहीं लग रही थीं।

उन्होंने अपने आखिरी ओवर में रोवमैन पॉवेल (20) और खलील अहमद (0) को वापस पवेलियन भेज दिया। कुलदीप यादव 14 और मुस्तफिजुर रहमान 3 रन बनाकर नाबाद रहे। हालांकि, रोवमैन पॉवेल के क्रीज पर रहने से टीम में एक मजबूती थी, लेकिन उनके आउट होने के बाद टीम पूरी तरह से बिखर गई और टीम के बल्लेबाज 20 ओवर में नौ विकेट खोकर 157 रन ही बना सके। दिल्ली के लिए सबसे ज्यादा पंत ने 43 रन बनाए। वहीं, गुजरात के लिए लॉकी फग्र्युसन ने 28 रन देकर चार विकेट झटके।

बता दें, इससे पहले अपनी पारी खेलते हुए गुजरात टाइटंस ने 20 ओवर में छह विकेट खोकर 171 रन बनाए थे, जिसमें बल्लेबाज शुभमन गिल ने 46 गेंदों में चार छक्के और छह चौके की मदद से शानदार पारी खेलते हुए अर्धशतक जड़ा था।


आईपीएल 2022: RR ने MI को 23 रनों से हराया

युजवेंद्र चहल (2/26) और नवदीप सैनी (2/36) की शानदार गेंदबाजी की वजह से यहां डीवाई पाटिल खेल अकादमी में शनिवार को खेले गए आईपीएल 2022 के नौवें मैच में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने मुंबई इंडियंस (एमआई) को 23 रनों से हरा दिया।

मुम्बई: युजवेंद्र चहल (2/26) और नवदीप सैनी (2/36) की शानदार गेंदबाजी की वजह से यहां डीवाई पाटिल खेल अकादमी में शनिवार को खेले गए आईपीएल 2022 के नौवें मैच में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने मुंबई इंडियंस (एमआई) को 23 रनों से हरा दिया। 

आरआर के 193 रनों के जवाब में एमआई ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 170 रन ही बना सकी। टीम की ओर से ईशान किशन और तिलक वर्मा ने अर्धशतकीय पारी खेली। आरआर की ओर से युजवेंद्र चहल और नवदीप सैनी ने दो-दो विकेट चटकाए। वहीं, आर अश्विन, प्रसिद्ध कृष्णा और ट्रेंट बोल्ट ने एक-एक विकट लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी एमआई ने पावरप्ले में दो विकेट खोकर 50 रन बनाए, इस दौरान सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा (10) और अनमोलप्रीत सिंह (5) रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस बीच, ईशान किशन ने अच्छी बल्लेबाजी की और टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। दूसरे छोर पर तिलक वर्मा ने ईशान का साथ दिया। दोनों ने मिलकर 11 ओवरों के बाद टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया।

इस दौरान, दोनों ने कुछ अच्छे शॉट लगाए और रनों की गति बढ़ाते चले गए। अभी भी टीम को जीतने के लिए 96 रनों की आवश्यकता थी। वहीं, ईशान ने 41 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन वह पांच चौके और एक छक्का की मदद से 43 गेंदों में 54 रन बनाकर बोल्ट के शिकार बन गए और इसी के साथ ही उनकी और वर्मा की 54 गेंदों में 84 रनों की साझेदारी समाप्त हो गई। 13 ओवरों के बाद एमआई ने तीन विकेट खोकर 121 रन बनाए, जीतने के लिए अभी भी 73 रनों की जरूरत थी।

पांचवें नंबर पर कीरोन पोलार्ड ने वर्मा के साथ लक्ष्य का पीछा करने का प्रयास किया। इस दौरान वर्मा ने 28 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। 15वां ओवर फेंकने आए अश्विन की पहली गेंद पर वर्मा ने छक्का जड़ दिया, लेकिन दूसरी गेंद पर अश्विन ने वर्मा को बोल्ड कर दिया। वह तीन चौके और पांच छक्कों की मदद से 33 गेंदों में 61 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। एमआई ने चार विकेट खोकर 135 रन बनाए, टीम को अभी भी 31 गेंदों में 58 रन चाहिए थे।

लेकिन चहल ने एक ही ओवर में दो विकेट टिम डेविड (1) और डेनियल सैम्स (0) का विकेट लेकर एमआई को संकट में डाल दिया, जिससे 16 ओवर के बाद टीम ने 136 रनों पर छह विकेट खो दिए। लेकिन क्रीज पर मौजूद पोलार्ड से सबको उम्मीदें थी, क्योंकि आखिरी दो ओवरों में 39 रन चाहिए थे। लेकिन एम अश्विन (6) रन आउट हो गए और 10 रन आए। 

अब आखिरी ओवर में 29 रन चाहिए थे। स्ट्राइक पर पोलार्ड थे, लेकिन उन्होंने भी निराश किया और सैनी की गेंद पर वह 22 रन बनाकर आउट हो गए, जिससे एमआई 20 ओवरों में आठ विकेट गंवाकर 170 रन ही बना सकी, जिससे आरआर ने इस मैच को 23 रनों से अपने नाम कर लिया।

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आए राजस्थान की शुरूआत अच्छी नहीं रही, क्योंकि तीसरे ओवर में बुमराह ने सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (1) टिम डेविड के हाथों कैच आउट कराया। 

इसके बाद, चौथा ओवर डालने आए बेसिल थंपी की गेंदों में पर जोस बटलर ने चौथे और छक्कों की बारिश कर दी और 26 रन बटोर लिए। लेकिन देवदत्त पडिक्कल (7) को मिल्स ने कप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया, जिससे पावरप्ले में आरआर ने दो विकेट खोकर 48 रन बनाए।

मैदान पर बटलर और कप्तान संजू सैमसन संभलकर रन बनाते रहे। इसके बाद बटलर ने 32 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसी बीच दोनों बल्लेबाजों ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 11वें ओवर में 21 रन बटोर लिए, जिससे आरआर का स्कोर 100 के पार हो गया। इसके बाद भी दोनों नहीं रुके और तेज गति से रन बटोरते चले गए। लेकिन 15वां ओवर करने आए पोलार्ड की गेंद पर कप्तान सैमसन एक चौका और तीन छक्कों की मदद से 21 गेंदों में 30 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसी के साथ उनकी और बटलर के बीच 50 गेंदों में 82 रनों की साझेदारी का अंत हो गया।

पांचवें नंबर पर आए शिमरोन हेटमायर ने बटलर के साथ मिलकर रन की गति को बनाए रखा। बटलर ने 66 गेंदों में आईपीएल 2022 सीजन का पहला शतक लगाया। लेकिन 19वें ओवर में हेटमायर तीन चौके और तीन छक्कों की मदद से 14 गेंदों में 35 रन बनाकर बुमराह के शिकार बन गए। बटलर और उनके बीच 24 गेंदों में 53 रनों की साझेदारी का अंत हो गया।

बुमराह के इसी ओवर में बटलर 11 चौके और पांच छक्कों की मदद से 68 गेंदों में 100 रन बनाकर बोल्ड हो गए, इस बीच आर अश्विन भी बिना खाता खोले ही आउट हो गए, जिससे आरआर का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 185 रन बन गए। 

आखिरी ओवर फेंकने मिल्स की गेंद पर नवदीप सैनी बिना खाता खोले ही ईशान को कैच थमा बैठे। पराग (5) को भी मिल्स ने चलता किया, जिससे आरआर ने 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 193 रन बनाए। एमआई की ओर से जसप्रीत बुमराह और टाइमल मिल्स तीन-तीन विकेट झटके। वहीं कीरोन पोलार्ड ने एक विकेट लिया।


आईपीएल 2022: पंजाब को 6 विकेट से हराकर अंक तालिका में टॉप पर पहुंची केकेआर, रसल चमके

कोलकाता ने छह विकेट से पंजाब किंग्स को हरा दिया है। आंद्रे रसेल ने लिविंग्सटन के ओवर में लगातार दो छक्के लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई। इस जीत के साथ ही कोलकाता की टीम अंकतालिका में टॉप पर पहुंच चुकी है। कोलकाता ने तीन मैच खेले हैं और दो में जीत हासिल की है, जबकि एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। इस मैच में कोलकाता के लिए सबसे ज्यादा 70 रन रसेल ने बनाए। वहीं बिलिंगिस ने नाबाद 24 रन बनाए। मुकाबले में पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता के सामने 138 रन का लक्ष्य रखा है।

मुंबई: कोलकाता ने छह विकेट से पंजाब किंग्स को हरा दिया है। आंद्रे रसेल ने लिविंग्सटन के ओवर में लगातार दो छक्के लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई। इस जीत के साथ ही कोलकाता की टीम अंकतालिका में टॉप पर पहुंच चुकी है। कोलकाता ने तीन मैच खेले हैं और दो में जीत हासिल की है, जबकि एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। इस मैच में कोलकाता के लिए सबसे ज्यादा 70 रन रसेल ने बनाए। वहीं बिलिंगिस ने नाबाद 24 रन बनाए। मुकाबले में पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता के सामने 138 रन का लक्ष्य रखा था।


वानखेड़े स्टेडियम में यहां शुक्रवार को खेले गए आईपीएल 2022 के मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) को छह विकेट से हरा दिया। ऑल राउंडर आंद्रे रसेल ने लिविंग्सटोन के ओवर में लगातार दो छक्के लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई। वहीं, पंजाब किंग्स के गेंदबाज राहुल चाहर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दो विकेट झटके। पंजाब किंग्स ने केकेआर को जीत के लिए 138 रन का लक्ष्य दिया था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की टीम की सलामी जोड़ी अजिंक्य रहाणे और वेंकटेश अय्यर ने शानदार शुरुआत की। अर्शदीप के पहले ओवर में रहाणे ने आठ रन बनाए और आईपीएल में अपने चार हजार रन पूरे किए।

उसके बाद गेंदबाजी करने आए कगिसो रबाडा ने कोलकाता को पहला झटका दिया। उन्होंने अजिंक्य रहाणे को 12 रन पर आउट किया। रहाणे ने 11 गेंद में तीन चौके लगाए।

रहाणे के बाद श्रेयस अय्यर क्रीज पर बल्लेबाजी करने उतरे। उनके आउट होने के बाद वेंकटेश अय्यर और श्रेयस अय्यर शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करते दिखे। चार ओवर में कोलकाता की टीम एक विकेट के नुकसान पर 33 रन बना चुकी थी।

ओडियन स्मिथ ने वेंकटेश अय्यर के रूप में कोलकाता को दूसरा झटका दिया। उन्होंने बल्लेबाज को अर्शदीप के हाथों कैच कराया। उनके बाद सैम बिलिंग्स ने पारी को संभाला। कोलकाता की टीम पांच ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 42 रन बना चुकी थी।

पावरप्ले खत्म होने के बाद राहुल चाहर ने टीम की तरफ से गेंदबाजी का मोर्चा संभाला। उन्होंने कप्तान श्रेयस अय्यर को कगिसो रबाडा के हाथों कैच कराया। श्रेयस ने 15 गेंद में पांच चौकों की मदद से 26 रन बनाए। वहीं, चाहर ने नीतीश राणा का भी अपने ओवर में विकेट झटका और उन्हें बिना खाता खोले वापस पवेलियन भेज दिया।

राहुल चाहर ने अपने पहले ओवर में बिना कोई रन दिए दो बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा दिया था। नौ ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर चार विकेट पर 56 रन पर था।

इस बीच आंद्रे रसेल ने बल्लेबाजी का मोर्चा संभाला और सैम बिलिंग्स के साथ शानदार साझेदारी निभाई। रसेल ने धुंआधार पारी खेलते हुए 31 गेंदों में आठ छक्के और दो चौके की मदद से 70 रन की नाबाद पारी खेली और मैच को सैम बिलिंग्स के साथ अंतिम मोड़ तक ले गए। सैम बिलिंग्स ने भी 23 गेंदों में एक छक्का और एक चौके की मदद से 24 रन की पारी खेली। केकेआर ने पंजाब किंग्स के खिलाफ 14.3 ओवर में चार विकेट खोकर 141 रन बनाए और मैच को छह विकेट से अपने नाम कर लिया।


आईपीएल 2022: चेन्नई सुपर किंग्स की लगातार दूसरी हार, लखनऊ सुपर जायंट्स ने 6 विकेट से हराया

आईपीएल 2022 का 7वां मुकाबला आज चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच हुआ। मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 210 रन बना डाले। लेकिन जवाब में उतरी लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम ने 3 गेंदे शेष रहते मात्र 4 विकेट खोकर की 211 रन बना डाले। मौजूदा सत्र में चेन्नई सुपरकिंग्स की यह लगातार दूसरी हार है।

नई दिल्ली: आईपीएल 2022 का 7वां मुकाबला आज चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच हुआ। मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 210 रन बना डाले। लेकिन जवाब में उतरी लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम ने 3 गेंदे शेष रहते मात्र 4 विकेट खोकर की 211 रन बना डाले। मौजूदा सत्र में चेन्नई सुपरकिंग्स की यह लगातार दूसरी हार है। 


आईपीएल 2022: आरसीबी से बेहद करीबी अंतर से हारी केकेआर, 3 विकेट से गंवाया मैच, दिनेश कार्तिक बने हीरो

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 सीजन में रॉयल चेलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने अपना जीत का खाता खोल लिया है। अपने दूसरे मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 3 विकेट से हराया। दिनेश कार्तिक ने आखिरी ओवर में छक्का लगाकर मैच अपने नाम किया।

मुंबई: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 सीजन में रॉयल चेलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने अपना जीत का खाता खोल लिया है। अपने दूसरे मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 3 विकेट से हराया। दिनेश कार्तिक ने आखिरी ओवर में छक्का लगाकर मैच अपने नाम किया।

डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स एकेडमी में बुधवार को यहां खेले गए आईपीएल 2022 के छठे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ तीन विकेट से मैच जीत लिया। आरसीबी को 129 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे टीम ने 19.2 ओवर में 132 रन बनाकर हासिल कर लिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी टीम ने अपना पहला विकेट बल्लेबाज अनुज रावत के रूप में खोया, उन्हें गेंदबाज उमेश यादव ने वापस पवेलियन भेज दिया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने दो गेंदों के अंदर अपने दो विकेट गंवा दिए थे। पहले टिम साउदी ने कप्तान फॉफ डु प्लेसी को आउट किया और अब उमेश यादव ने विराट कोहली को आउट करके उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया। कोहली ने 12 रन बनाए।

कोलकाता से मिले 129 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की भी शुरूआत सही नहीं रही और टीम ने 17 रन के अंदर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए। छह ओवर के बाद बैंगलोर का स्कोर तीन विकेट पर 36 रन था।

10वें ओवर के बाद बैंगलोर तीन विकेट खोकर 59 रन पर थी। इस दौरान डेविड विली 17 रन और शेरफेन रदरफोर्ड 14 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। दोनों के बीच 42 रन की साझेदारी हो चुकी थी।

11वें ओवर में बैंगलोर को चौथा झटका लगा। सुनील नरेन ने ओवर की आखिरी गेंद पर डेविड विली को नीतीश राणा के हाथों कैच कराया। विली 28 गेंदों पर 18 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने शेरफेन रदरफोर्ड के साथ 53 गेंदों पर 45 रन की साझेदारी की। 11 ओवर के बाद बैंगलोर अब चार विकेट गंवाकर 62 रन पर थी। विली के आउट होने के बाद शाहबाज अहमद क्रीज पर थे।

14 ओवर के बाद शाहबाज अहमद 17 रन और शेरफेन रदरफोर्ड 25 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे।

15वें ओवर में टीम को एक और झटका लगा, जब शाहबाज अहमद वरुण चक्रवर्थी के ओवर में क्रीज से आगे बढ़कर शॉट लगाने की कोशिश कर रहे थे, तभी उन्होंने गेंद को मिस कर दिया और विकेटकीपर जैक्शन के हाथों आउट हो गए। वरुण चक्रवर्थी का यह पहला विकेट था।

17वें ओवर में एक बार फिर मैच का रुख बदला, जब शेरफेन रदरफोर्ड का दूसरी गेंद में गेंदबाज साउदी ने विकेट झटका, शेरफेन ने 40 गेंदों में एक छक्के और एक चौके की मदद से 28 रन बनाए। वहीं, 17वें ओवर की पांचवी गेंद में साउदी ने हसरंगा का विकेट झटका, वणिंदो हसरंगा ने इस दौरान रसेल को कैच थमा दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे हर्षल पटेल और पहले से बल्लेबाजी कर रहे दिनेश कार्तिक ने एक बार फिर मैच में जान ला दी और दोनों बल्लेबाज क्रमश: 10 और 14 रन बनाकर नाबाद रहे।

मैच को फंसते हुए देख दोनों बल्लेबाजों ने शानदार तरीके से टीम को जीत दिलाई और आरसीबी ने 19.2 ओवर में सात विकेट खोकर 132 रन बना लिए और मैच को बल्लेबाज कार्तिक ने चौके के साथ समाप्त किया।

संक्षिप्त स्कोर :

केकेआर : 128/10 (आंद्रे रसेल 25, उमेश यादव 18, हसरंगा 4/20)।

आरसीबी : 132/7 (शेरफेन रदरफोर्ड 28, शहबाज अहमाद 27, साउदी 3/20)।


आईपीएल 2022: राजस्थान रॉयल्स से बुरी तरह हारी सनराइजर्स हैदराबाद

आज आईपीएल 2022 का पांचवा मैंच राजस्थान रॉयल्स से सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया। मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को मौजूदा टुर्नामेंट बहुत ही बड़ी और शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा।

नई दिल्ली: आज आईपीएल 2022 का पांचवा मैंच राजस्थान रॉयल्स से सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया। मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को मौजूदा टुर्नामेंट बहुत ही बड़ी और शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा।


आईपीएल 2022 के 5वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 61 रनों से हरा दिया है। 211 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए सनराइजर्स की टीम 7 विकेट खोकर 149 रन ही बना सकी। इससे पहले टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए राजस्थान ने छह विकेट पर 210 रन बनाए। कप्तान संजू सैमसन ने सबसे ज्यादा 27 गेंदों पर 55 रनों का योगदान दिया। वहीं देवदत्त पडिक्कल ने 41, जोस बटलर ने 35 और शिमरॉन हेटमेयर ने नाबाद 33 रन बनाए। सनराइजर्स की ओर से उमरान मलिक और टी। नटराजन ने दो-दो विकेट लिए।

सनराइजर्स हैदराबाद के लिए एडेन मार्करम ने सबसे ज्यादा नाबाद 57 रन बनाए। वहीं वॉशिंगटन सुंदर  ने 40 रनों का योगदान दिया। राजस्थान की ओर से युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा तीन, जबकि प्रसिद्ध कृष्णा और ट्रेंट बोल्ट  ने 2-2 विकेट चटकाए।


आईपीएल 2022: गुजरात ने लखनऊ को 5 विकेट से हराकर जीत से की टुर्नामेंट में एंट्री, राहुल तेवतिया चमके

मुकाबले में लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 158 रन का स्कोर बनाया, जिसे गुजरात ने दो गेंद शेष रहते 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। गुजरात के लिए मैथ्यू वेड ने 30, विजय शंकर ने 4, कप्तान हार्दिक पांड्या ने 33, डेविड मिलर ने 30 और राहुल तेवतिया ने नाबाद 40 रन बनाए। लखनऊ के लिए दुष्मंता चमीरा ने सर्वाधिक दो विकेट लिए।

मुंबई: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15वें सीजन का चौथा मुकाबला लीग की दो नई फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जाइंट्स (Gujarat Titans vs Lucknow Super Giants) के बीच खेला गया। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुए इस मुकाबले में गुजरात ने लखनऊ को 5 विकेट से हराकर IPL में अपने अभियान की विजयी शुरुआत की।

मुकाबले में लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 158 रन का स्कोर बनाया, जिसे गुजरात ने दो गेंद शेष रहते 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। गुजरात के लिए मैथ्यू वेड ने 30, विजय शंकर ने 4, कप्तान हार्दिक पांड्या ने 33, डेविड मिलर ने 30 और राहुल तेवतिया ने नाबाद 40 रन बनाए। लखनऊ के लिए दुष्मंता चमीरा ने सर्वाधिक दो विकेट लिए। 

इससे पहले, लखनऊ सुपर जाइंट्स ने 29 रन तक चार विकेट गंवाने के बाद वापसी करते हुए गुजरात के सामने जीत के लिए 159 रन का लक्ष्य रखा। दीपक हुड्डा और आयुष बदोनी ने पांचवें विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी की। दीपक 55 रन बनाकर आउट हुए। उनके अलावा आयुष बदोनी ने 54 रन बनाए। दीपक ने 41 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के जबकि बदोनी ने भी इतने ही गेंदों पर चार चौक और तीन छक्के लगाए। गुजरात की ओर से मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए। 


अंक तालिका


आईपीएल 2022: पंजाब किंग्स ने RCB को हराकर टूर्नामेंट में जीत से किया आगाज

पंजाब ने 19 ओवर में पांच विकेट पर 208 रन बनाकर टूर्नामेंट में विजयी शुरुआत कर ली। बेंगलुरु ने कप्तान फाफ डुप्लेसि (88) के विस्फोटक अर्धशतक और पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) (नाबाद 41) तथा अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (नाबाद 32) की तूफानी पारियों की बदौलत 20 ओवर में दो विकेट पर 205 रनों का विशाल स्कोर बनाया। लेकिन उसके गेंदबाज इस बड़े स्कोर का बचाव नहीं कर पाए।

नई दिल्ली: पंजाब किंग्स ने अपने आक्रामक बल्लेबाजों की आतिशी प्रदर्शन से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के 205 रन के बड़े स्कोर को रविवार छह गेंद शेष रहते पार कर लिया। पंजाब ने 19 ओवर में पांच विकेट पर 208 रन बनाकर टूर्नामेंट में विजयी शुरुआत कर ली।  बेंगलुरु ने कप्तान फाफ डुप्लेसि (88) के विस्फोटक अर्धशतक और पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) (नाबाद 41) तथा अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (नाबाद 32) की तूफानी पारियों की बदौलत 20 ओवर में दो विकेट पर 205 रनों का विशाल स्कोर बनाया। लेकिन उसके गेंदबाज इस बड़े स्कोर का बचाव नहीं कर पाए। 

कप्तान मयंक अग्रवाल  ने 32, शिखर धवन ने 43 , भानुका राजपक्षे ने 43 और  लियाम लिविंगस्टोन ने 19 रन बनाये। शाहरुख़ खान ने एक चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 24 और ओडीन स्मिथ ने मात्र आठ गेंदों में एक चौके और तीन आतिशी छक्कों की मदद से माबाद 25 रन  बनाकर 19 ओवर में मैच निपटा दिया। 

बेंगलोर के गेंदबाजों ने 21 वाइड सहित 22 अतिरक्ति रन दिए। बेंगलोर के गेंदबाज किसी भी बल्लेबाज पर कोई प्रभाव नहीं छोड़ पाए। शाहरुख़ और स्मिथ ने छठे विकेट के लिए 25 गेंदों में 52 रन की अविजित मैच विजयी साझेदारी की। यह चौथा मौका है जब बेंगलुरु 200 से ऊपर का स्कोर बनाने के बाद उसका बचाव नहीं कर पाया। 


इससे पहले आरसीबी (RCB) ने कप्तान फाफ डु प्लेसिस (88) और विराट कोहली (Virat Kohli) (नाबाद 41) की धुआंधार पारी की वजह से यहां डी.वाई. पाटिल स्पोर्ट्स अकादमी में रविवार को खेले जा रहे आईपीएल 2022 के तीसरे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी (RCB)) ने पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) को 206 रनों का लक्ष्य दिया। आरसीबी (RCB) ने 20 ओवरों में दो विकेट गंवाकर 205 रन बनाए। टीम की ओर से कप्तान डु प्लेसिस और कोहली (Virat Kohli) ने सबसे ज्यादा 61 गेंदों में 118 रनों की साझेदारी की। पंजाब किंग्स की ओर से राहुल चाहर और अर्शदीप सिंह ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी आरसीबी (RCB) के सलामी बल्लेबाजों कप्तान फाफ डु प्लेसिस और अनुज रावत ने शानदार शुरुआत की, जिससे बिना विकेट गंवाए पावरप्ले में 41 रन जोड़ लिए। इस सलामी जोड़ी ने अर्धशतकीय साझेदारी की, हालांकि इसके बाद ही राहुल चाहर ने आरसीबी (RCB) को पहला झटका दिया, क्योंकि अनुज (21) को बोल्ड कर दिया।

तीसरे नंबर पर आए विराट कोहली (Virat Kohli) ने कप्तान डु प्लेसिस के साथ मिलकर 12 ओवरों में टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया। इस दौरान कप्तान ने बैक टू बैक छक्के लगाकर 41 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद भी कप्तान डु प्लेसिस और कोहली (Virat Kohli) ने 14वां ओवर फेंकने आए हरप्रीत बरार के ओवर में 21 रन जड़ दिए, जिससे टीम का स्कोर 15 ओवर के बाद एक विकेट के नुकसान पर 142 रन हो गए।

आखिर के पांच ओवरों में दोनों बल्लेबाजों ने पीबीकेएस के गेंदबाजों की बुरी तरह से धुलाई की। इस बीच दोनों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 51 गेंदों पर शतकीय साझेदारी भी पुरी की। इस बीच 18वें ओवर में आरसीबी (RCB) के कप्तान ने धुआंधार बल्लेबाजी के चक्कर में तीन चौके और सात छक्कों की मदद से 57 गेंदों में 88 रन बनाकर अर्शदीप की गेंद पर कैच आउट हो गए। इसी के साथ उनकी और कोहली (Virat Kohli) के बीच 61 गेंदों में 118 रनों की बेहतरीन साझेदारी का अंत हो गया।

चौथे नंबर पर आए दिनेश कार्तिक ने कोहली (Virat Kohli) के साथ मिलकर रनों की गति बढ़ाने का प्रयास किया, जिससे आरसीबी (RCB) ने 18 ओवरों के बाद 2 विकेट के नुकसान पर 171 रन बना लिए। 19वां ओवर फेंकने आए ओडियन स्मिथ के ओवर में दोनों ने मिलकर 18 रन बटोर लिए, जिससे आरसीबी (RCB) का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 189 रन बन गए। 20वां ओवर डालने आए संदीप शर्मा को भी कार्तिक ने नहीं बख्शा और उनके ओवर में भी चौके और छक्के की झड़ी लगा दी, जिससे आरसीबी (RCB) का स्कोर 20 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 205 रन पहुंच गया।

कोहली (Virat Kohli) ने एक चौका और दो छक्कों की मदद से 29 गेंदों में नाबाद 41 रन बनाए, तो वहीं कार्तिक ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए तीन चौके और तीन छक्कों की मदद से 14 गेंदों में नाबाद 34 रन जोड़े, जिससे दोनों के बीच 17 गेंदों में 37 रनों की अटूट साझेदारी हुई।


आईपीएल 2022 : दिल्ली कैपिटल्स ने जीत के साथ किया टूर्नामेंट में आगाज, मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से हराया

ललित यादव (नाबाद 48) और अक्षर पटेल (नाबाद 38) की शानदार पारी की बदौलत यहां ब्रेबोर्न स्टेडियम में आईपीएल 2022 के खेले गए दूसरे मैच में में रविवार को दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) ने मुंबई इंडियंस (एमआई) को 4 विकेट से हराया। एमआई के 177 रनों के जवाब में डीसी ने 18.2 ओवर में छह विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया।

मुंबई: ललित यादव (नाबाद 48) और अक्षर पटेल (नाबाद 38) की शानदार पारी की बदौलत यहां ब्रेबोर्न स्टेडियम में आईपीएल 2022 के खेले गए दूसरे मैच में में रविवार को दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) ने मुंबई इंडियंस (एमआई) को 4 विकेट से हराया। एमआई के 177 रनों के जवाब में डीसी ने 18.2 ओवर में छह विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। टीम को ललित और पटेल ने मिलकर 30 गेंदों में 75 रनों की नाबाद साझेदारी कर टूर्नामेंट के पहले ही मैच में जीत दिलाई। मुंबई इंडियंस की ओर से बेसिल थम्पी ने तीन विकेट झटके। वहीं, मुरुगन अश्विन ने दो विकेट चकटाए, जबकि टाइमल मिल्स ने एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स ने जबरदस्त शुरुआत की, सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और टिम सीफर्ट ने एमआई के आक्रमक तेज गेंदबाजों पर कुछ शानदार शॉट लगाए। लेकिन चौथे ओवर में मुरुगन अश्विन ने डीसी को डबल झटका दिया, इस दौरान सीफर्ट (21) को बोल्ड किया। इसके मनप्रीत सिंह को भी बिना खाता ही पवेलियन भेज दिया। इसके बाद कप्तान ऋषभ पंत (1) को भी जल्द ही पवेलियन लौटना पड़ा, जिससे डीसी की पारी पूरी तरह से लड़खड़ा गई।

डीसी ने पावरप्ले में तीन विकेट के नुकसान पर 46 रन ही बनाए। जीतने के लिए 132 रनों की और दरकार थी। 10वें ओवर में बेसिल थम्पी की गेंद पर पृथ्वी चार चौके और दो छक्कों की मदद से 24 गेंदों में 38 रन बनाकर ईशान के हाथों कैच आउट हो गए। उसी ओवर में रोमेन पोवेल भी बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। 10 ओवरों में 72 रनों पर डीसी की आधी टीम सिमट चुकी थी।

ललित यादव और शार्दुल ठाकुर ने लक्ष्य का पीछा करने का प्रयास किया। इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए कई बाउंड्री लगाई, जिससे 13 ओवरों में डीसी का स्कोर 100 के पार हो गया। अब भी जीतने के लिए 75 रनों की जरूरत थी। लेकिन शार्दुल चार चौके की मदद से 11 गेंदों में 22 रन बनाकर थम्पी की गेंद पर आउट हो गए। दूसरे छोर पर जमे हुए ललित यादव का साथ देने आए अक्षर पटेल ने स्कोर की गति को आगे बढ़ाया।

इस बीच, दोनों ने मिलकर कई बड़े शॉट लगाए, जिससे डीसी ने 10 गेंदे शेष रहते लक्ष्य का पीछा कर चार विकेट से मुंबई इंडियंस को धूल चटा दी। ललित ने चार चौके और दो छक्कों की मदद से 38 गेंदों में नाबाद 48 रन बनाए। वहीं, अक्षर पटेल दो चौके और तीन छक्कों की मदद से 17 गेंदों में ताबड़तोड़ 38 रन बनाकर नाबाद रहे। टीम की ओर से ललित और पटेल ने मिलकर 30 गेंदों में 75 रनों की नाबाद साझेदारी कर टीम को टूर्नामेंट के पहले ही मैच में जीत दिलाई।

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी एमआई की शुरुआत शानदार रही, क्योंकि सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा और ईशांत किशन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की, जिससे पावरप्ले में बिना विकेट गंवाए 53 रन जोड़ लिए।

पावरप्ले के बाद डीसी के स्पिनर्स अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने एमआई पर दबाव बनाना शुरू किया, जिससे उन्हें कप्तान रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा। उन्होंने चार चौके और दो छक्के की मदद से 32 गेंदों में 41 रन बनाकर कुलदीप के शिकार बन गए। इसी के साथ कप्तान रोहित और ईशान के बीच 50 गेंदों में 67 रनों की साझेदारी का भी अंत हो गया।

तीसरे नंबर पर आए अनमोलप्रीत सिंह (8) भी कुलदीप को अपना विकेट देकर पवेलियन लौट गए। चौथे नंबर पर आए तिलक वर्मा ने ईशान के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 13 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 100 के पार पहुंचा दिया। लेकिन वर्मा (22) कुछ अच्छे शॉट लगाकर खलील की गेंद पर पृथ्वी शॉ को कैच दे बैठे। इसी के साथ दोनों के बीच में 22 गेंदों में 34 रनों की साझेदारी भी समाप्त हो गई। एमआई ने अपना तीसरा विकेट 117 रनों पर हो दिए।

वहीं, पांचवें स्थान पर आए कीरोन पोलार्ड ने दूसरे छोर पर टिके ईशान का साथ दिया। लेकिन पोलार्ड (3) बिना कमाल दिखाए, कुलदीप का तीसरा शिकार बन गए। इस बीच, ईशान ने 34 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, जिससे टीम का स्कोर 17 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 137 रन हो गए। टिम डेविड और ईशान ने आखिरी के कुछ ओवरों में तेज गति से रन बटोरे, लेकिन खलील के की गेंद पर डेविड (12) चलते बने।

इसके बाद आखिरी ओवर में डेनियल सैम्स ने शार्दुल ठाकुर की गेंद पर एक लंबा छक्का जड़ दिया, उसी ओवर में ईशान ने अपना विस्फोटक बल्लेबाजी जारी रखा और बैक टू बैक चौके मारकर, एमआई के स्कोर को 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 177 पहुंचा दिया। ईशान 11 चौके और दो छक्कों की मदद से 48 गेंदों में 81 रन बनाकर नाबाद रहे। दिल्ली कैपिटल्स की ओर से सबसे ज्यादा कुलदीप यादव ने तीन विकेट झटके। वहीं, खलील अहमद ने दो विकेट लिए।


आईपीएल 2022 : धोनी का अर्धशतक गया बेकार, KKR ने CSK को 6 विकेट से हराकर जीत से किया टुर्नामेंट में आगाज

आज से आईपीएल 2022 का आगाज हो चुका है। पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में कोलकाता नाईट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया। मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स ने रविंद्र जड़ेजा की कप्तानी में पहले बल्लेबाजी करते हुए पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की शानदार अर्ध शतकीय पारी के दम पर 5 विकेट के नुकसान पर निर्धारित 20 ओवरों में 131 रन बनाए। जवाब में उतरी कोलकाता नाइट राइडर की टीम ने 9 गेंदे शेष रहते ही हासिल कर लिया और 6 विकेट से मुकाबले को जीत लिया।

मुंबई: आज से आईपीएल 2022 का आगाज हो चुका है। पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में कोलकाता नाईट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया। मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स ने रविंद्र जड़ेजा की कप्तानी में पहले बल्लेबाजी करते हुए पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की शानदार अर्ध शतकीय पारी के दम पर 5 विकेट के नुकसान पर निर्धारित 20 ओवरों में 131 रन बनाए। जवाब में उतरी कोलकाता नाइट राइडर की टीम ने 9 गेंदे शेष रहते ही हासिल कर लिया और 6 विकेट से मुकाबले को जीत लिया।


अजिंक्य रहाणे (44) और सैम बिलिंग्स (25) की बल्लेबाजी की बदौलत केकेआर ने आईपीएल की शुरूआत अपनी जीत के साथ की। सीएसके के गेंदबाज ड्वेन ब्रावो ने चार ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट झटके। 132 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर टीम के सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने शानदार 34 गेंदों में 44 रन की पारी खेली, जिसमें एक छक्का और छह चौके शामिल हैं। रहाणे गेंदबाज मिशेल सेंटनर के ओवर में कप्तान रविंद्र जडेजा को कैच थमा बैठे और अपने अर्धशतक से चूक गए। रहाणे का जब विकेट गिरा तो उससे पहले केकेआर ने दो और विकेट गंवा दिए थे, जिसमें नीतीश राणा (21) और वेंकटेश अय्यर (16) का विकेट शामिल है। सैम बिलिंग्स ने भी शानदार पारी खेलते हुए 22 गेंदों में एक छक्का और एक चौके की मदद से 25 रन की पारी खेली।

ड्वेन ब्रावो ने चार ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट झटके, जिसमें वेंकटेश अय्यर (16), नीतीश राणा (21) और सैम बिलिंग्स (25) का विकेट शामिल है। केकेआर की टीम ने 18.3 ओवर में चार विकेट खोकर 133 रन बनाए और छह विकेट से मैच अपने नाम कर लिया।

बता दें, उमेश यादव (2/20) और वरुण चक्रवर्ती (1/23) की शानदार गेंदबाजी के कारण केकेआर ने चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को 20 ओवरों में 131/5 पर ही रोक दिया, जिससे केकेआर को 132 रनों का लक्ष्य दिया था। वहीं एमएस धोनी (50) और कप्तान रवींद्र जडेजा (26) के बीच 56 गेंदों में 70 रनों की बेहतरीन नाबाद साझेदारी हुई। केकेआर की आरे से उमेश यादव ने दो विकेट चटकाए। वहीं, वरुण चक्रवर्ती और आंद्रे रसेल ने एक-एक विकेट लिया।

संक्षिप्त स्कोर :

सीएसके : 131/5 (एमएस धोनी 50 और कप्तान रवींद्र जडेजा 26, उमेश यादव 2/20)।

केकेआर : 133/4 (अजिंक्य रहाणे 44, सैम बिलिंग्स 25, ड्वेन ब्रावो 3/20)।


आईपीएल 2022: पहला मुकाबला आज CSK और KKR के बीच, रविन्द्र जडेजा पर रहेंगी निगाहें

पहला मुकाबला पहला मैच आज मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और पिछले साल के उप विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के बीच खेला जाएगा। आज होने वाले मुकाबले में सबकी निगाहें चेन्नई सुपरकिंग्स के नए कप्तान रविन्द्र जडेजा पर रहेंगी।

मुंबई: कोरोना महामारी के बाद आज से आईपीएल 2022 का आगाज होगा। पहला मुकाबला पहला मैच आज मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और पिछले साल के उप विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के बीच खेला जाएगा। आज होने वाले मुकाबले में सबकी निगाहें चेन्नई सुपरकिंग्स के नए कप्तान रविन्द्र जडेजा पर रहेंगी।


इस बार लखनऊ सुपरजायंट्स और गुजरात टाइटन्स के रूप में दो नयी टीम आईपीएल में पदार्पण करेंगी। देश में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में होने के बाद क्रिकेट प्रेमियों को 2019 के बाद पहली बार स्टेडियम में जाकर मैचों का आनंद उठाने का मौका मिलेगा। आईपीएल के सभी मैच भारत में खेले जाएंगे और स्टेडियम की क्षमता के 25 प्रतिशत दर्शक इसे स्टेडियम में जाकर देख पाएंगे।

 दो नयी टीम के जुड़ने से कुल मैचों की संख्या 60 से बढ़कर 74 हो गयी है जिससे यह टूर्नामेंट दो महीने से भी अधिक समय तक चलेगा। सभी टीम हालांकि लीग चरण में 14 मैच ही खेलेंगी।