Skip to main content
Follow Us On
Hindi News, India News in Hindi, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें, News9india

IPL 2021 : KKR ने RCB को 9 विकेट से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2021 के 14वें सीजन का 31वां मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स रॉयल चैलेंजर्स पर भारी पड़े और उसे 9 विकेट से हरा दिया।


नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2021 के 14वें सीजन का 31वां मैच  कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स रॉयल चैलेंजर्स पर भारी पड़े और उसे 9 विकेट से हरा दिया। 

मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 19 ओवर में सभी विकेट खोकर मात्र 92 रन बनाए, जिसे कोलकाता ने सिर्फ एक विकेट खोकर मात्र 10 ओवर में ही बना डाले। इस तरह कोलकाता ने बेंगलुरु पर 9 विकेट से जीत हासिल की। केकेआर के वरुण चक्रव्रती को उनकी बेहतरीन खेल के लिए 'मैन ऑफ द मैच' पुरस्कार से नवाजा गया।


तालिबान ने अफगान में IPL 2021 के मैचों के प्रसारण पर लगाया रोक, बताया इस्लाम के खिलाफ

अब खेल कूद भी तालिबान और इस्लाम के खिलाफ हो गए हैं। अपनी मनमाफिक चलाने वाले तालिबान ने अफगानिस्तान में आईपीएल 2021 मैचों के प्रसारण पर रोक लगा दी है।

काबुल: अब खेल कूद भी तालिबान और इस्लाम के खिलाफ हो गए हैं। अपनी मनमाफिक चलाने वाले तालिबान ने अफगानिस्तान में आईपीएल 2021 मैचों के प्रसारण पर रोक लगा दी है। तालिबान नेे इसे इस्लाम के खिलाफ बताया है।

आईपीएल 2021 के दूसरे फेज की रविवार से यूएई में शुरुआत हो चुकी है। दूसरे चरण के पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को दुबई में 20 रनों से हराकर टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत की। इन मैचों का इस समय पूरी दुनिया इसका लुत्फ उठा रही है, लेकिन एक ऐसा भी देश सामने आया है, जहां आईपीएल के मैचों का प्रसारण नहीं हो रहा है और वहां की सरकार ने इस पर रोक लगा दी है। भारत के पड़ोसी देश अफगानिस्तान में आईपीएल 2021 के मैचों का प्रसारण नहीं हो रहा है क्योंकि वहां की तालिबानी हुकूमत ने आईपीएल लीग के मैचों के प्रसारण पर रोक लगा दी है। तालिबान ने आईपीएल को इस्लाम के खिलाफ बताते हुए इसके मैचों के प्रसारण पर रोक ला लगा दी है। 


तालिबान ने आईपीएल को इस्लाम के खिलाफ गैर कानूनी बताया है और उसका मानना है कि आईपीएल में चीयर लीडर और स्टेडियम में बिना सिर ढकी महिलाओं से उसे आापत्ति है। तालिबान इसे इस्लाम के खिलाफ मानता है और यह नहीं चाहता कि अफगानिस्तान में कोई गलत संदेश का प्रसार हो। 

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) के पूर्व मीडिया मैनेजर और पत्रकार इब्राहिम मोमंद रविवार को ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में आईपीएल के प्रसारण पर रोक लगा दिया गया है क्योंकि लीग में इस्लाम के खिलाफ कंटेंट होते हैं। इब्राहिम ने लिखा, ' अफगानिस्तान के नेशनल टीवी और रेडियो पर आईपीएल के मैचों का प्रसारण नहीं होगा। इसके मैचों के प्रसारण पर रोक लगा दी गई है क्योंकि इसके कंटेंट को इस्लाम के खिलाफ माना गया है। इसमें लड़कियां डांस करती है और महिलाएं बिना सिर ढकी हुई होती हैं।' 

बता दें कि आईपीएल में इस समय अफगानिस्तान के खिलाड़ी भी खेल रहे हैं। इसमें राशिद खान और मोहम्मद नबी जैसे स्टार खिलाड़ी भी शामिल है। तलिबान का अफगानिस्तान पर कब्जे के समय दोनों ही प्लेयर्स देश से बाहर थे, लेकिन अब वे यूएई में है। राशिद और नबी सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा हैं। अफगानिस्तान में इस समय महिला क्रिकेट पर भी प्रतिबंध लगा हुआ है।


विराट कोहली का एलान, IPL 2021 के बाद छोड़ दूंगा RCB की कप्तानी

विराट कोहली ने RCB के आधिकारिक वीडियो में कहा, "RCB के कप्तान के रूप में यह मेरा आखिरी IPL होगा। मैं अपना आखिरी IPL मैच खेलने तक RCB का खिलाड़ी रहूंगा। मैं RCB प्रशंसकों का मुझ पर विश्वास और समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं।

नई दिल्ली: ऐसा प्रतीत हो रहा है कि अब विराट कोहली जल्दी ही क्रिकेट की दुनिया को अलविदा कहने वाले हैं। पहले तो उन्होंने टी20 विश्वकप के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का एलान किया और अब उन्होंने कहा है कि वह आईपीएल 2021 के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की कप्तानी छोड़ देंगे।

विराट कोहली ने RCB के आधिकारिक वीडियो में कहा, "RCB के कप्तान के रूप में यह मेरा आखिरी IPL होगा। मैं अपना आखिरी IPL मैच खेलने तक RCB का खिलाड़ी रहूंगा। मैं RCB प्रशंसकों का मुझ पर विश्वास और समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं।


पाकिस्तान की 'इंटरनेशनल' बेइज्जती, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने मैच से ठीक पहले रद्द किया दौरा, सुरक्षा कारणों का दिया हवाला

आपको यह बात जानकर हैरानी जरूर हो रही होगी लेकिन यही सच है। दरअसल, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान के साथ होने वाले मैच से ठीक पहले अपना दौरा सुरक्षा कारणों को लेकर रद्द कर दिया है।

नई दिल्ली: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की इससे बड़ी बेइज्जती और क्या हो सकती है कि किसी देश के खिलाड़ी पाकिस्तान में सिर्फ इसलिए मैच नहीं खेलना चाहते क्योंकि उन्हें अपनी सुरक्षा की फिक्र है। जी हां! आपको यह बात जानकर हैरानी जरूर हो रही होगी लेकिन यही सच है। दरअसल, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान के साथ होने वाले मैच से ठीक पहले अपना दौरा सुरक्षा कारणों को लेकर रद्द कर दिया है।


इस साल यूएई और ओमान में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों की खातिर पाकिस्तान में लिमिटेड ओवर सीरीज खेलने आई न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने वर्तमान दौरा रद्द कर दिया है। आज न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत होनी थी, लेकिन सुरक्षा कारणों के चलते न्यूजीलैंड ने खेलने से इनकार कर दिया। कीवी टीम पूरे 18 साल पाकिस्तान का दौरा कर रही थी। इस घटना के बाद अब भविष्य में पाक का दौरा करने वाली टीमों के मन में भी डर का माहौल बन सकता है।

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच 3 वनडे और पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेली जानी थी। न्यूजीलैंड के इस दौरे में वनडे सीरीज के मुकाबले रावलपिंडी और टी-20 सीरीज के मुकाबले लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में होने थे। दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले पहले वनडे में जब 20 मिनट का वक्त रह गया था, तब वहां उपद्रव की खबर आई सामने आई। इसके बाद खिलाड़ियों को स्टेडियम पहुंचने के बजाए होटल के कमरों में ही रहने की हिदायत दी गई। इसके अलावा क्रिकेट फैन्स को भी स्टेडियम में एंट्री नहीं करने दी गई।

इस दौरे के रद्द होने के बाद अब जल्दी ही कीवी खिलाड़ियों को पाकिस्तान से वापस बुलाने के इंतजाम किए जाएंगे। न्यूजीलैंड क्रिकेट के चीफ एग्जीक्यूटिव डेविड वाइट ने कहा कि हमें अपनी सरकार से जो सलाह मिली है, उसके बाद दौरा जारी रखना संभव नहीं था। उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि इससे पीसीबी को झटका लगा होगा, जो कि एक शानदार मेजबान है, लेकिन खिलाड़ियों की सुरक्षा हमारे लिए सर्वोपरि है और हम मानते हैं कि हमारे पास यही एक ऑप्शन बचा था।‘

पीसीबी ने अपने बयान में कहा, 'पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और पाकिस्तान सरकार सभी मेहमान टीमों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करती है। हमने न्यूजीलैंड क्रिकेट को भी इसका आश्वासन दिया था।' उसने कहा, 'पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने व्यक्तिगत स्तर पर न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री से बात की और उन्हें बताया कि हमारे पास दुनिया की सर्वश्रेष्ठ खुफिया प्रणाली है और मेहमान टीम के लिए किसी भी तरह का कोई सुरक्षा खतरा नहीं है।' पीसीबी ने कहा कि न्यूजीलैंड टीम के साथ आए सुरक्षा अधिकारी भी यहां की सुरक्षा व्यवस्था से संतुष्ट थे। 


लेफ्टिनेंट कर्नल MS धोनी को सरकार ने दी खास जिम्मेदारी, रक्षा मंत्रालय की समिति का बने हिस्सा

क्रिकेट टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भारत सरकार ने एक खास जिम्मेदारी सौंपी है। दरअसल, उन्हें रक्षा मंत्रालय की समिति में शामिल किया गया है।

नई दिल्ली: क्रिकेट टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भारत सरकार ने एक खास जिम्मेदारी सौंपी है। दरअसल, उन्हें रक्षा मंत्रालय की समिति में शामिल किया गया है।


राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) को लेकर रक्षा मंत्रालय की ओर से गठित 15 सदस्यों वाली कमेटी में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी शामिल किया गया है। इसके अलावा इस कमेटी में बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा का भी नाम शामिल हैं। रक्षा मंत्रालय ने एनसीसी को पहले से और अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए उसकी व्यापक समीक्षा के लिए यह इस कमेट की गठन किया है।


इनके अलावा राज्यसभा सदस्य विनय सहस्रबुद्धे, वित्त मंत्रालय में प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल और जामिया मिलिया इस्लामिया की वाइस चांसलर नजमा अख्तर का नाम शामिल है। 


अन्य सदस्यों में एसएनडीटी महिला विश्वविद्यालय की पूर्व कुलपति वसुधा कामत, भारतीय शिक्षण मंडल के राष्ट्रीय आयोजन सचिव मुकुल कानिटकर, मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) आलोक राज, एसआईएस इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ऋतुराज सिन्हा और डाटाबुक के सीईओ आनंद शाह के नाम शामिल हैं। वहीं, पूर्व विधायक बैजयंत पांड को कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है।


टी-20 विश्व कप के बाद विराट कोहली छोड़ेंगे टीम इंडिया की कप्तानी

विराट कोहली दुबई में होने वाले टी-20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया के कप्तान नहीं रहेंगे। इस बात की जानकारी खुद विराट कोहली ने ही दी है। विराट कोहली ने कहा है कि वह टी20 टीम की कप्तानी छोड़ेंगे लेकिन बैट्समैन की भूमिका अदा करते रहेंगे।

नई दिल्ली: विराट कोहली दुबई में होने वाले टी-20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया के कप्तान नहीं रहेंगे। इस बात की जानकारी खुद विराट कोहली ने ही दी है। विराट कोहली ने कहा है कि वह टी20 टीम की कप्तानी छोड़ेंगे लेकिन बैट्समैन की भूमिका अदा करते रहेंगे। 

Image

अपने मैसेज में विराट कोहली ने लिखा है कि वह अभी टेस्ट और वनडे मैचों में कप्तानी करते रहेंगे। विराट कोहली ने इस बात की भी जानकारी दी है कि उन्होंने अपने फैसले से बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, जय शाह के सचिव, टीम सेलेक्टर्स सभी को बता दिया है।


कोरोना की भेंट चढ़ा भारत-इंग्लैड के बीच होनेवाला 5वां टेस्ट मैच

मैच को रद्द करने का फैसला दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड द्वारा आपसी सहमति से लिया गया है। दरअसल, बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए टीम इंडिया ने पहले दिन मैदान पर उतरने से इनकार कर दिया, जिसके बाद इस फैसले को मंजूरी दी गई।

नई दिल्ली: आखिर जिस बात की आशंका थी वही हुआ। दरअसल, कोरोना की वजह से भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाने वाले पांचवा टेस्ट मैं रद्द कर दिया है। यह मुकाबला मैनचेस्टर के एमिरेट्स ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर होने वाला था। 

मैच को रद्द करने का फैसला दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड द्वारा आपसी सहमति से लिया गया है। दरअसल, बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए टीम इंडिया ने पहले दिन मैदान पर उतरने से इनकार कर दिया, जिसके बाद इस फैसले को मंजूरी दी गई।

इस सीरीज में भारत फिलहाल 2-1 से आगे है, लेकिन पांचवें मैच के रद्द होने की सूरत में इस मैच को इंग्लैंड के खाते में जोड़ा जाएगा या फिर भविष्य में इस रद्द हुए मैच को फिर से आयोजित किया जाएगा। इस मैच के अब अगले इंग्लैंड दौरे पर होने की उम्मीद है।

बता दें कि अगले साल भारत सीमित ओवरों की सीरीज खेलने के लिए इंग्लैंड का दौरा करेगा। इस मैच के रद्द होने के साथ ही भारत ने इस साल 2007 के बाद पहली बार इंग्लैंड की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीतने का मौका गंवा दिया। हालांकि टीम के पास अब भी मौका है, लेकिन उसके लिए उसे अब अगले साल तक का इंतजार करना होगा।

बतातें चलें कि चौथे टेस्ट मैच के दौरान भारतीय खेमे में कोरोना की एंट्री हो गई थी। सबसे पहले टीम के हेड कोच रवि शास्त्री कोरोना की चपेट में आए थे। शास्त्री इस समय आइसोलेशन पीरियड से गुजर रहे हैं। उनके अलावा फील्डिंग कोच आर श्रीधर, बॉलिंग कोच भारत अरुण और फिजियो नितिन पटेल भी लंदन में आइसोलेशन में हैं।

इन सबके बाद मैच शुरू हो एक दिन पहले टीम के जूनियर फिजियो योगेश परमार के भी कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद सभी खिलाड़ियों का प्रैक्टिस सेशन रद्द कर दिया गया था और उन्हें होटल रूम में ही रहने के लिए कहा गया था। हालांकि बाद में सभी खिलाड़ियों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई थी, जिसकी वजह से इस मैच के तय समय पर होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ गई थी।

भारत और इंग्लैंड के बीच नॉटिघम में खेला गया इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। यहां भारत के पास जीतने का सुनहरा मौका था, लेकिन बारिश ने उसका काम खराब कर दिया। सीरीज का दूसरा टेस्ट ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेला गया था, जहां भारत ने हार की स्थिति में होने पर जबरदस्त तरीके से पलटवार किया और 151 रनों से मैच जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की थी।

हैडिंग्ले में खेले गए सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारत बुलंद हौसलों के साथ उतरा था, लेकिन यहां मेजबान इंग्लैंड ने शानदार तरीके से पलटवार किया और पारी और 76 रनों से जीत दर्ज कर सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया।

सीरीज के चौथे और पिछले मैच में एक बार फिर भारत ने पिछड़ने के बाद धमाकेदार वापसी की और 157 रनों से मैच में जीत करके सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली थी।


Eng Vs India: 5वें टेस्ट मैच पर कोरोना का साया, टीम इंडिया के सपोर्टिंग स्टाफ का सदस्य पॉजिटिव

भारत और इंग्लैंड के बीच शुक्रवार से 5वां टेस्ट मैच खेला जाना है। बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने भी सपोर्ट स्टाफ के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की पुष्टि की है। हालांकि अब तक उस सपोर्ट स्टाफ का नाम नहीं पता चल सका है, जिसे कोरोना संक्रमण हुआ है।

मैनचेस्टर: इंग्लैंड और भारत के बीच खेले जाने वाले 5वें टेस्ट मैच पर कोरोना का साया मडरा रहा है। दरअसल, टीम इंडिया के सपोर्टिंग स्टॉफ का एक सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाया गया है और इस कारण प्रैक्टिस सेशन मैच रद्द करना पड़ा है।


भारत और इंग्लैंड के बीच शुक्रवार से 5वां टेस्ट मैच खेला जाना है। बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने भी सपोर्ट स्टाफ के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की पुष्टि की है। हालांकि अब तक उस सपोर्ट स्टाफ का नाम नहीं पता चल सका है, जिसे कोरोना संक्रमण हुआ है।

कोरोना संक्रमण का केस सामने आने के बाद टीम इंडिया के सभी प्लेयर्स को अपने कमरों में ही रहने की सलाह दी गई है। चौथे टेस्ट मैच के दौरान कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद से टीम के हेड कोच रवि शास्त्री पहले ही आइसोलेशन में हैं।

रवि शास्त्री के अलावा उनके अलावा फील्डिंग कोच आर. श्रीधर, बॉलिंग कोच भारत अरुण और फिजियो नितिन पटेल भी लंदन में आइसोलेशन में हैं। फिलहाल टीम इंडिया के साथ सिर्फ बैटिंग कोच विक्रम राठौर ही हैं। हालांकि इन संकटों के बाद भी टीम इंडिया ने चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैड टीम पर शानदार जीत हासिल की थी।


टी-20 वर्ल्ड कप: टीम इंडिया का एलान, शिखर धवन 'आउट', एमएस धोनी को नई जिम्मेदारी

टी-20 विश्वकप के लिए टीम इंडिया का एलान कर दिया गया है। इस बार शिखर धवन को टीम में जगह नहीं मिली है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को टीम का मेंटॉर बनाया गया है।

नई दिल्ली: टी-20 विश्वकप के लिए टीम इंडिया का एलान कर दिया गया है। इस बार शिखर धवन को टीम में जगह नहीं मिली है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को टीम का मेंटॉर बनाया गया है।

केएल राहुल को 15 सदस्यीय टीम में जगह मिली है। विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत और ईशान किशन को टीम में जगह दी गई है। तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी को टीम में जगह दी गई है। ऑलराउंडर के तौर पर हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा को टीम में शामिल किया है। अक्षर पटेल, राहुल चाहर और वरुण चक्रवर्ती जैसे युवा चेहरों को भी टीम में जगह मिली है। 

स्टैंड बाई के तौर पर दीपक चाहर, श्रेयस अय्यर और शार्दुल ठाकुर को टीम में जगह दी गई है। भारत के सबसे कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी को बीसीसीआई ने टी-20 वर्ल्ड कप में टीम का मेंटॉर बनाया है।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 17 अक्टूबर से युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) और ओमान में खेला जाना है। यह टी20 वर्ल्ड कप भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की मेजबानी में खेला जाना है। इस इवेंट में भारत अपना पहला मैच 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा। 

पिछला टी20 वर्ल्ड कप 2016 में खेला गया था। इस इवेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं और कुल 45 मैच खेले जाएंगे। फाइनल मैच 14 नवंबर को खेला जाना है। ग्रुप-2 में भारत को रखा गया, जिसमें अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान भी हैं।

टीम इंडिया इस प्रकार है:


विराट कोहली (कप्तान) रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, आर अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी


रिजर्व खिलाड़ी: श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर


ओवल टेस्ट: टीम इंडिया ने इंग्लैंड को हराकर जीता मैच, सीरीज में 2-1 से आगे

इस जीत के साथ टीम इंडिया ने लीड्स टेस्ट का बदला ले लिया और इस मैच में जीत के साथ इंग्लैंड पर 2-1 की बढ़त भी बना ली।

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला केनिंग्टन ओवल में खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम ने मेजबान इंग्लैंड को 157 रन के बड़े अंतर से हरा दिया। 


इस जीत के साथ टीम इंडिया ने लीड्स टेस्ट का बदला ले लिया और इस मैच में जीत के साथ इंग्लैंड पर 2-1 की बढ़त भी बना ली। इससे पहले टीम इंडिया ने मेजबान इंग्लैंड की टीम को 368 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन ये टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने नहीं टिक पाई और दूसरी पारी में 210 रन पर आल आउट हो गई। 

टीम इंडिया की पहली पारी 191 रन पर आउट हो गई थी और इसके बाद शायद ही किसी ने सोचा था कि, टीम इंडिया इस तरह से कमबैक करेगी और मैच को जीत लेगी।

इंग्लैंड ने मैच की पहली पारी में 290 रन बनाए थे और 99 रन की बढ़त ली थी, लेकिन इसके बाद दूसरी पारी में भारत ने धावा बोला और रोहित शर्मा के शतक साथ ही रिषभ पंत और शार्दुल ठाकुर की अर्धशतक के दम पर 466 रन का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया था। 

इंग्लैंड की दूसरी पारी

दूसरी पारी में इंग्लैंड के सामने जीत के लिए बड़ा लक्ष्य था, लेकिन उमेश यादव ने तीन जबकि शार्दुल, बुमराह व जडेजा ने दो-दो विकेट लेकर मेजबान टीम की धज्जियां उड़ा दी।

इंग्लैंड का पहला विकेट रोरी के तौर पर गिरा जो 50 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर आउट हुए। भारतीय टीम को दूसरी सफलता डाविड मलान के रूप में मिली। सब्सीट्यूट फील्डर के रूप में मैदान पर उतरे मयंक अग्रवाल ने उनको एक शानदार थ्रो कर 5 रन के स्कोर पर वापस भेजा। 

लंच के भारत को पहला विकेट जमकर बल्लेबाजी कर रहे हमीद को आउट कर जडेजा ने दिलाया। 192 गेंद पर 6 चौके की मदद से 63 रन बनाकर वह बोल्ड हुए। 

ओली पोप को 2 रन के स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ने क्लीन बोल्ड कर दिया। यह टेस्ट क्रिकेट में 100वां विकेट था और वह सबसे तेज इस मुकाम तक पहुंचने वाले भारतीय गेंदबाज बने। पूर्व दिग्गज कपिल देव को उन्होंने पीछे छोड़ा। 

जानी बेयरस्टो को बुमराह ने बिना खाता खोले तो वहीं मोइन अली को शून्य पर रवींद्र जडेजा ने आउट किया। जो रूट को 36 रन पर शार्दुल ठाकुर ने आउट किया। क्रिस वोक्स 18 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर आउट हुए। ओवर्टन और जेम्स एंडरसन को उमेश यादव ने आउट किया। 

टीम इंडिया की दूसरी पारी

केएल राहुल और रोहित शर्मा ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 83 रन की शानदार साझेदारी की, लेकिन इस पार्टनरशिप को एंडरसन ने तोड़ दिया। एंडरसन ने राहुल को 46 रन पर कैच करवा दिया। रोहित शर्मा ने बेहतरीन पारी खेली और 127 रन बनाए। उनकी पारी का अंत ओली राबिन्सन ने किया। पुजारा ने भी अच्छी बल्लेबाजी की, लेकिन ओली राबिन्सन ने उन्हें 61 रन पर मौइन अली के हाथों कैच आउट करवा दिया। जडेजा 17 रन बनाकर तो रहाणे बिना खाता खोले ही क्रिस वोक्स की गेंद पर आउट हो गए। विराट कोहली को मोइन अली ने 44 रन पर आउट किया। शार्दुल ठाकुर 60 रन बनाकर जो रूट की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद रिषभ पंत 50 रन बनाकर मोइन अली की गेंद पर आउट हुए। जसप्रीत बुमराह को वोक्स ने 24 रनों पर आउट किया। उमेश यादव को क्रेग ओवरटन ने 25 रन पर आउट किया। मोहम्मद सिराज तीन बनाकर नाबाद रहे।

इंग्लैंड की पहली पारी

बुमराह ने इंग्लैंड को शुरुआत झटके दिए और पहले रोरी बर्न्स को 5 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया तो फिर हसीब हमीद को शून्य पर पंत के हाथों कैच आउट करवा दिया। उमेश यादव ने टाप फार्म में चल रहे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को 21 रन के स्कोर पर बोर्ड कर भारत को बड़ी कामयाबी दिलाई। दूसरे दिन का खेल शुरू होने के बाद इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही। 

क्रेग ओवरटन को उमेश यादव ने 1 रन पर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद डेविड मलान को उन्होंने 31 रन पर आउट किया। जानी बेयरस्टो को सिराज ने 37 रन पर आउट किया। मोइन अली 35 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर आउट हुए। ओली पोप को 81 रन के स्कोर पर शार्दुल ठाकुर ने आउट किया। वहीं क्रिस वोक्स ने 50 रन बनाए और रन आउट हुए। भारत की तरफ से उमेश यादव ने तीन, बुमराह व जडेजा ने दो-दो जबकि शार्दुल व सिराज ने एक-एक सफलता हासिल की।

भारत की पहली पारी

भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा काफी संभलकर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन क्रिस वोक्स की अतिरिक्त उछाल भरी गेंद को वो समझ नहीं पाए और अपना कैच 11 रन बनाकर बेयरस्टो को थमा बैठे। केएल राहुल को राबिन्सन ने 17 रन पर पगबाधा आउट किया। पुजारा ने इस टेस्ट की पहली पारी में निराश किया और वो 4 रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर बेयरस्टो के हाथों लपके गए। इस पारी में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए रहाणे की जगह जडेजा आए, लेकिन 10 रन बनाकर वो भी क्रिस वोक्स की गेंद पर रूट के हाथों कैच आउट हुए।


कप्तान विराट कोहली 50 रन बनाकर ओली राबिन्सन की गेंद पर कैच आउट हो गए। टीम के उप-कप्तान रहाणे का बल्ला फिर नहीं चला और वो 14 रन बनाकर क्रेग ओवर्टन की गेंद पर आउट हो गए। रिषभ पंत का बल्ला फिर नहीं चला और वो 7 रन पर क्रिस वोक्स की गेंद पर आउट हो गए। शार्दुल ठाकुर ने 36 गेंदों पर 57 रन बनाए और क्रिस वोक्स की गेंद पर आउट हुए जबकि उमेश यादव ने 10 रन बनाए। सिराज एक रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की तरफ से क्रिस वोक्स ने चार, ओली राबिन्सन ने तीन जबकि एंडरसन और ओवर्टन ने एक-एक विकेट लिए।


भारत बनाम इंग्लैंड: टीम इंडिया ने 151 रन से जीता लार्ड्स टेस्ट, सीरीज में 1-0 से आगे

इंग्लैंड की पूरी टीम दूसरी पारी में 120 रन पर ही ढेर हो गई। भारत ने 151 रन से जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

लॉर्ड्स: लार्ड्स के एतिहासिक मैदान पर मेजबान इंग्लैंड व भारत के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। 

इस मैच में  टीम इंडिया ने दूसरी पारी में शमी व रहाणे की अर्धशतकीय पारी के दम पर 8 विकेट पर 298 रन बनाए और 271 रन की बढ़त हासिल करते हुए पारी की घोषणा कर दी। अब भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 272 रन का लक्ष्य दिया। इंग्लैंड की पूरी टीम दूसरी पारी में 120 रन पर ही ढेर हो गई। भारत ने 151 रन से जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। 


भारत की ओर से शमी ने 1 विकेट, सिराज ने 4 विकेट, बुमराह ने 3 विुकेट लिए तो वहीं और ईशांत शर्मा ने 2 विकेट लिए। इंग्लैंड की ओर से जो रूट ने 33 रन की पारी खेली तो वहीं बटलर ने 25 रन बनाए। भारत के गेंदबाजों ने लॉर्ड्स के पिच पर अपनी गेंदबाजी का जलवा बिखेरा। जिसके कारण इंग्लिश टीम को यह हार झेलनी पड़ी।

भारत की दूसरी पारी में शमी और बुमराह ने 9वें विकेट के लिए 89 रनों की साझेदारी थी, जिसके दम पर भारत ने दूसरी पारी में अपनी पारी 8 विकेट पर 298 रन पर घोषित कर दी थी। शमी ने नाबाद 56 और बुमराह ने नाबाद 34 रन बनाए थे। दोनों ने मिलकर लॉर्ड्स में इतिहास बनाया है। दोनों के द्वारा की गई 89 रन की साझेदारी 9वें विकेट के लिए लॉर्ड्स में की गई भारत के लिए सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकॉर्ड है।

बुमराह-शमी ने तोड़ा रिकॉर्ड


बुमराह और शमी ने मिलकर कपिल देव औऱ मदन लाल के रिकॉ़र्ड को तोड़ दिया है। साल 1982 में मदनलाल और कपिल देव ने 9वें विकेट के लिए इस मैदान पर 66 रनों की साझेदाकी की थी।
भारतीय टीम ने आखिरी दिन पहले सत्र में ऋषभ पंत और ईशांत शर्मा का विकेट जल्द गिरा दिया था लेकिन इसके बाद शमी और बुमराह जम गए और भारत को 298 रन के स्कोर पर ले जाने में सफल रहे। दोनों ने ऐसी बल्लेबाजी की जिसने इंग्लैंड की उम्मीद को खत्म कर दिया।

इंग्लैंड बल्लेबाजों पर टीम इंडिया के गेंदबाजों का कहर

इंग्लैंड की दूसरी पारी में भारत के गेंदबाजों ने कहर बराया और क्रीज पर जमने नहीं दिया। इसकी शुरूआत बुमराह ने ही की थी। इंग्लैंड की दूसरी पारी में दोनों ओपनर बल्लेबाज अपना खात भी नहीं खेल पाए। पहले ही ओवर के चौथी गेंद पर बुमराह ने रॉरी बर्न्स को 0 पर आउट करके मैच के रोमांच को बढ़ा दिया था तो वहीं दूसरी ओवर में शमी ने डॉम सिब्ली को चलता कर इंग्लिश टीम को मुश्किल हालात में पहुंचा दिया है। इंग्लैंड के दोनों ओपनर अपना खाता भी नहीं खोल पाए हैं। ऐसा पहली बार हुआ है जब इंग्लैंड के दोनों ओपनर्स बल्लेबाज भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में शून्य पर आउट हुए हैं।

इसके बाद ईशांत ने कहर बरपाया और हसीब हमीद को आउट कर इंग्लैंड को बैकफुट पर ला दिया। वहीं,  चाय से ठीक पहले ईशांत ने बेयरस्टो को आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई थी। बेयरस्टो 24 गेंद का सामना करने के बाद केवल 2 रन ही बना सके।


अभी भी जारी है Twitter की पंगेबाजी, MS धोनी के एकाउंट से ब्लू टिक हटाया, हंगामा मचने पर लौटाया

आज दोपहर में ट्विटर ने एमएस धोनी के ट्विटर से ब्लू टिक हटा लिया था। इसके बाद सोशल मीडिया पर बवाल मच गया। फैंस ट्विटर से लगातार सवाल करने लगे। हालांकि, ऐसे कयास लगाए गए कि धोनी ट्विटर पर कम एक्टिव रहते हैं, इसलिए ट्विटर ने उनके अकाउंट से ब्लू टिक हटा लिया था।

नई दिल्ली: एक बार फिर से ट्विटर अपनी कारगुजारियों को लेकर चर्चा में है। केंद्र सरकार से नए आईटी रूल्स को लेकर अक्सर ट्विटर टकराव के मूड में रहा है। ट्विटर ने कई शीर्ष हस्तियों के एकाउंट अनवेरीफाइड किए और फिर हल्ला मचने के बाद उसे फिर से वेरीफाइड किया। ताजा मामले में ट्विटर ने क्रिकेट टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के एकाउंट से ही ब्लू टिक हटा दिया। हालांकि, हल्ला होने के बाद ट्विटर बैकफुट पर आ गया और फिर से धोनी के ट्विटर हैंडल पर ब्लू टिक बहाल हो गया


दरअसल, आज दोपहर में ट्विटर ने एमएस धोनी के ट्विटर से ब्लू टिक हटा लिया था। इसके बाद सोशल मीडिया पर बवाल मच गया। फैंस ट्विटर से लगातार सवाल करने लगे। हालांकि, ऐसे कयास लगाए गए कि धोनी ट्विटर पर कम एक्टिव रहते हैं, इसलिए ट्विटर ने उनके अकाउंट से ब्लू टिक हटा लिया था। 


गौरतलब है कि एमएस धोनी ने इसी साल 8 जनवरी को आखिरी ट्वीट किया था। इसके बाद से उन्होंने कोई ट्वीट नहीं किया। हालांकि, वह इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहते हैं। वहीं आठ जनवरी से पहले उन्होंने सितंबर 2020 में ट्वीट किया था। ऐसे में माना जा रहा था कि ज्यादा एक्टिव न रहने की वजह से ट्विटर ने एमएस धोनी का ब्लू टिक हटा दिया। 


हालांकि, अब ट्विटर ने एक बार फिर माही के ट्विटर अकाउंट पर ब्लू टिक लौटा दिया है। बता दें कि भले ही धोनी ट्विटर पर ज्यादा एक्टिव नहीं रहते हैं, लेकिन इसके बावजूद उनके इसपर लगभग 8.2 मिलियन फॉलोअर हैं।


विराट कोहली : 'जीरो' के 'हीरो'

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम एक और कीर्तिमान बन गया है। हालांकि, इस बार वह अपनी कामयाबी को लेकर नहीं बल्कि नाकामियों को लेकर चर्चा में हैं। दरअसल, वह भारतीय क्रिकेट टेस्ट के इतिहास में सबसे ज्यादा 'जीरो' पर आउट होने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम एक और कीर्तिमान बन गया है। हालांकि, इस बार वह अपनी कामयाबी को लेकर नहीं बल्कि नाकामियों को लेकर चर्चा में हैं। दरअसल, वह भारतीय क्रिकेट टेस्ट के इतिहास में सबसे ज्यादा 'जीरो' पर आउट होने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बेहद निराश किया। उम्मीद की जा रही थी कि, विराट कोहली पहली पारी में कुछ खास करेंगे, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं हुआ। उन्हें जेम्स एंडरसन ने क्रीज पर ठीक से पांव भी नहीं टिकाने दिया और वो अपनी पारी की पहली ही गेंद पर आउट हो गए। एंडरसन की गेंद पर विराट कोहली को जोस बटलर ने विकेट के पीछे लपक लिया और वो गोल्डन डक का शिकार होकर पवेलियन वापस लौटे। इस टेस्ट सीरीज में विराट बनाम एंडरसन की भी बात चल रही थी, जिसमें फिलहाल एंडरसन ने बाजी मार ली। वहीं विराट कोहली ने शून्य पर आउट होकर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एम एस धौनी का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। 


भारतीय टेस्ट क्रिकेट में अब तक सबसे ज्यादा बार डक (शून्य) पर आउट होने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धौनी थे। अब विराट कोहली ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है और पहले नंबर पर आ गए हैं। विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में नौवीं बार बतौर कप्तान शून्य पर आउट हुए। महेंद्र सिंह धौनी आठ बार ऐसा कर चुके थे। अब धौनी से आगे कोहली निकल गए हैं। वहीं इस मामले में नवाब पटौदी तीसरे नंबर पर हैं जो बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में सात बार शून्य पर आउट हुए थे तो वहीं कपिल देव के साथ छह बार ऐसा हुआ था। 


टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले भारतीय कप्तानः

9 - विराट कोहली

8 - MS Dhoni

7 - नवाब पटौदी

6 - कपिल देव


भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार गोल्डन डक पर आउट होने वाले कप्तान विराट कोहली बन गए हैं तो वहीं वनडे क्रिकेट में सौरव गांगुली सबसे ज्यादा यानी 9 बार गोल्डन डक पर आउट हुए थे। वहीं टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा बार विराट कोहली ही डक पर आउट हुए हैं। वो तीन बार क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में गोल्डन डक हुए हैं। 

टेस्ट क्रिकेट- विराट कोहली (9 बार)

वनडे - सौरव गांगुली (9 बार)

टी20 - विराट कोहली (3 बार)

साल 2021 में विराट कोहली चौथी बार बतौर कप्तान इंटनेशनल क्रिकेट में शू्न्य पर आउट हुए। उन्होंने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पीछे छोड़ दिया जो अब तक तीन बार शून्य पर आउट हो चुके हैं। साल 2011 में वो चार बार शून्य पर आउट हुए थे जबकि साल 2017 में वो पांच बार शून्य पर आउट हुए थे। 


IPL 2021: 19 सितंबर से होगी शुरुआत, मुंबई और चेन्नई के बीच होगा पहला मुकाबला

आईपीएल 2021 की शुरुआत 19 सितंबर से होने जा रहा है और पहला मुकबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई के बीच खेला जाएगा। दरअसल, आईपीएल 2021 के बायो बबल में कोरोना की एंट्री होने की वजह से इस लीग को बीच में ही रोक दिया गया था। लेकिन अब 19 सितंबर से एक बार फिर यह लीग शुरू होने जा रही है।

नई दिल्ली: क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, आईपीएल 2021 की शुरुआत 19 सितंबर से होने जा रहा है और पहला मुकबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई के बीच खेला जाएगा। दरअसल, आईपीएल 2021 के बायो बबल में कोरोना की एंट्री होने की वजह से इस लीग को बीच में ही रोक दिया गया था। लेकिन अब 19 सितंबर से एक बार फिर यह लीग शुरू होने जा रही है। 


मिली जानकारी के मुताबिक, 14वें सीज़न के बचे हुए 31 मैच दुबई, अबु धाबी और शारजाह में खेले जाएंगे। वहीं टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 15 अक्टूबर को दुबई में खेला जाएगा। टूर्नामेंट का पहला क्वालीफायर मुकाबला 10 अक्टूबर को खेला जाएगा। यह मैच दुबई में होगा। इसके बाद 11 अक्टूबर को शारजाह में एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा। 13 अक्टूबर को दूसरा क्वालीफायर मुकाबला खेला जाएगा। 

गौरतलब है कि कुछ खिलाड़ियों के कोरोना संक्रमित होने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आईपीएल 2021 को स्थगित कर दिया था। इसके बाद बीसीसीआई ने कहा था कि वो आईपीएल के बचे हुए 31 मैच भारत की बजाय यूएई में आयोजित कराएगा।

भारत में स्थगित होने से पहले आईपीएल के कुल 29 मैचों का आयोजन हुआ था। आखिरी मैच पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था, जिसमें दिल्ली ने 7 विकेट से जीत दर्ज की थी।


2nd ODI : टीम इंडिया ने श्रीलंका को 3 विकेट से हराकर जीती सीरीज, दीपक चाहर चमके

टीम इंडिया की जीत में दीपक चाहर ने अहम भूमिका निभाई।

नई दिल्ली: आज टीम इंडिया ने श्रीलंका को लगातार दूसरे एक दिवसीय मुकाबले में विकेट से हराकर सीरीज को अपने नाम कर लिया है। दोनों ही मुकाबले टीम इंडिया जीत चुकी है। टीम इंडिया की जीत में दीपक चाहर ने अहम भूमिका निभाई।


भारत और श्रीलंका के बीच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। श्रीलंका ने भारत के सामने 276 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में भारत ने 49.1 ओवर में 7 विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल किया। 


दीपक चाहर ने शानदार अर्धशतक जमाकर टीम को जीत तक पहुंचाया। 193 रन पर भारत ने 7 विकेट गंवा दिए थे। चाहर और भुवनेश्वर कुमार ने नाबाद 84 रन की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई। 

इससे पहले श्रीलंकाई टीम के कप्तान दसुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और निर्धारित 50 ओवर बल्लेबाजी की। श्रीलंका ने अविष्का फर्नांडो और चरित असलंका की अर्धशतकीय पारियों के दम पर 9 विकेट खोकर 275 रन बनाए। 


भारत की प्लेइंग इलेवन

पृथ्वी शॉ, शिखर धवन (कप्तान), इशान किशन (विकेटकीपर), मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल।

श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन

अविष्का फर्नांडो, मिनोद भानुका (विकेटकीपर), भानुका राजपक्षे, धनंजय डिसिल्वा, चरित असलंका, दसुन शनाका (कप्तान), वनिंदु हसरंगा, चमीका करुणारत्ने, कसुन रजीथा, दुशमांथा चमीरा और लक्षण संदाकन।


टीम इंडिया ने श्रीलंका को 7 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 से आगे

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है। मुकाबले में कप्तान शिखर धवन पृथ्वी शॉ और ईशान ने बेहतरीन पारी खेली।

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैच खेलने गई टीम इंडिया ने सीरीज के पहले ही मैच में दमदार प्रदर्शन करते हुए मेजबान श्रीलंका को 7 विकेट से हराकर श्रृंखला के पहले मैच में जीत हासिल की है। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है।  मुकाबले में कप्तान शिखर धवन पृथ्वी शॉ और ईशान ने बेहतरीन पारी खेली।

मेहमान भारत और मेजबान श्रीलंका के बीच कोलंबो के प्रेमदासा  स्टेडियम में रविवार को खेले गए तीन वनडे सीरीज के पहले डे-नाइट मुकाबले में टीम धवन ने श्रीलंका को 7 विकेट और 80 गेंद बाकी रहते मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। मेजबानों से जीत के लिए मिले 263 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को पहले पृथ्वी शॉ (43 रन, 24 गेंद, 9 चौके) और फिर अगले बल्लेबाज इशान किशन (59 रन, 42 गेंद, 8 चौके, 2 छक्के) ने आतिशी तेवरों ने शानदार आगाज किया, जिसे कप्तान शिखर धवन (नाबाद 86 रन, 95 गेंद, 6 चौके, 1 छक्का) ने नाबाद अर्द्धशतकीय पारी खेलकर विजयी ्अंजाम तक पहुंचा दिया। पृथ्वी शॉ और इशान किशन ने आज जैसी बल्लेबाजी की, जिससे करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों का दिल लंबे समय बाद बाग-बाग हो गया।


दोनों के आतिशी तेवरों को आम से लेकर खास तक सोशल मीडिया पर सभी ने दिल से सराहा और यह इन दोनों के ही आतिशी तेवरों का असर था कि टीम धवन ने 36.4 ओवरों में 3 विकेट खोकर और 80 गेंद बाकी रहते हुए जीत हासिल कर बता दिया कि भारत नहीं, बल्कि यह श्रीलंका टीम ही दूसरे दर्जे की टीम है।


पृथ्वी शॉ को मैन ऑफ द मैच दिया गया जिन्होंने टीम इंडिया को एक मूमेंटम प्रदान किया, जिसे इशान ने आगे बढ़ाया और इन दोनों के संयुक्त आक्रमण ने कप्तान धवन का एक छोर पर काम आसान कर दिया।


पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा का हार्ट अटैक से निधन, 1983 विश्व कप जिताने में निभाई थी अहम भूमिका

सेमीफाइनल में शर्मा ने 61 रन की बेजोड़ पारी खेली थी जिसके दम पर टीम इंडिया फाइनल में पहुंच सकी थी। लेकिन आज वह जिंदगी की पारी से हमेशा के लिए आउट हो गए। आज उनका हार्ट अटैक से निधन हो गया।

नई दिल्ली: यशपाल शर्मा... अगर ये नाम टीम इंडिया में नहीं होता तो 1983 में शायद ही क्रिकेट का विश्वकप भारत जीत पाता। यशपाल शर्मा की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत ही भारत फाइनल में पहुंच सका था। सेमीफाइनल में शर्मा ने 61 रन की बेजोड़ पारी खेली थी जिसके दम पर टीम इंडिया फाइनल में पहुंच सकी थी। लेकिन आज वह जिंदगी की पारी से हमेशा के लिए आउट हो गए। उनका हार्ट अटैक से निधन हो गया।


भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज यशपाल शर्मा का निधन हो गया है। 66 वर्षीय यशपाल शर्मा का निधन हार्ट अटैक के कारण हुआ है। यशपाल भारत की 1983 में विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे। अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में कभी शून्य पर पवेलियन नहीं लौटने का अनोखा रिकॉर्ड कायम करने वाले यशपाल शर्मा ने अब हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह दिया है।

11 अगस्त 1954 को लुधियाना में जन्मे क्रिकेटर यशपाल शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू चिर प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान के खिलाफ साल 1978 में किया था। इसके बाद वह इंग्लैंड में खेले गए 1983 के विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे, जहां भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर इतिहास रचा था। 1985 में अपने करियर का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले यशपाल शर्मा को सात साल के अंतराल में कभी कोई गेंदबाज वनडे क्रिकेट में शून्य पर आउट नहीं कर सका।

यशपाल शर्मा का करियर

दाएं हाथ के बल्लेबाज यशपाल शर्मा ने अपने करियर में 42 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले। इनकी 40 पारियों में उन्होंने 9 बार नाबाद रहते हुए 883 रन बनाए। हालांकि, वनडे क्रिकेट में वे कभी शतक नहीं ठोक पाए, लेकिन 4 बार अर्धशतकीय पारियां उन्होंने जरूर खेलीं। उनका सर्वाधिक स्कोर एकदिवसीय क्रिकेट में 89 रन था। वहीं, विश्व कप के सेमीफाइनल में उन्होंने 61 रन की बेजोड़ पारी खेली थी, जिसके दम पर भारत फाइनल में पहुंचा था।

यशपाल शर्मा के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने 1979 से 1983 तक कुल 37 टेस्ट मैच खेले, जिनकी 59 पारियों में उन्होंने कुल 1606 रन बनाए। इसमें दो शतक और 9 अर्धशतक उन्होंने जड़े। यशपाल शर्मा थोड़ी बहुत गेंदबाजी भी करते थे, लेकिन बतौर गेंदबाज उनके नाम ज्यादा सफलता नहीं थी, क्योंकि वे सिर्फ क्रिकेट के उस समय के दोनों प्रारूपों में सिर्फ एक-एक ही विकेट निकाल सके थे।


#Cricket #INDvsSL: कोरोना की वजह से भारत-श्रीलंका सीरीज शेड्यूल में बदलाव, 18 जुलाई को होगा पहला वनडे

मैचों के दिनों की घोषणा बाद में की जाएगी। पहले ये सीरीज 13 जुलाई से शुरू होने वाली थी।

by News Desk

कोलंबो: कोरोना वायरस की वजह से भारत का श्रीलंका दौरा खटाई में पड़ता दिख रहा था, लेकिन अब इसमें बदलाव कर सीरीज को जिंदा रखा गया है। बीसीसीआई ने बताया है कि श्रीलंका में खेली जाने वाली ये सीरीज 18 जुलाई से शुरू होगी। हालांकि मैच किस किस दिन खेले जाएंगे, अभी इसका आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। 

पहले 13 जुलाई को खेला जाना था पहला मैच
शिखर धवन की कप्तानी वाली भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत अब 13 की बजाए 18 जुलाई से होगी। इसकी जानकारी बीसीसीआई सचिव जयशाह ने शनिवार को दी। उन्होंने बताया कि खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एसएलसी के परामर्श से यह निर्णय लिया गया है। श्रीलंका टीम में कोरोना के मामले सामने आने के बाद सीरीज को आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया है।
कुछ और दिन क्वारंटीन में रहेंगे खिलाड़ी
श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड चाहता है कि खिलाड़ी खुद की सुरक्षा के लिए कुछ और दिन क्वारंटीन पीरियड में रहें। श्रीलंका के बल्लेबाजी कोच ग्रांट फ्लावर और टीम के परफॉरमेंस विश्लेषक इंग्लैंड दौरे से लौटने के बाद कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।
श्रीलंका दौरे पर पहुंची भारतीय टीम: शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी साव, देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, नितीश राणा, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, के गौतम, क्रुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), दीपक चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया। नेट गेंदबाज: ईशान पोरेल, संदीप वारियर, अर्शदीप सिंह, साई किशोर, सिमरजीत सिंह।


महिला क्रिकेटरों की दुनिया में मिताली का 'राज', बनाया सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड, चार्लोट एडवडर्स को पीछे छोड़ बनीं 10 हजारी

मिताले ने चार्लोट एडवडर्स को पीछे छोड़ दिया है। अबतक इंटरनेशनल करियर में मिताली राज ने 10,273 रन अपने खाते में जोड़ लिए हैं।

नई दिल्ली: महिला क्रिकेट टीम इंडिया की कप्तान मिताली राज ने एक नया कीर्तिमान बनाया है। वह अब इंटरनेशनल क्रिकेट की दुनिया में सभी महिला खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए नंबर 1 की कुर्सी पर कब्जा कर लिया है। मिताले ने चार्लोट एडवडर्स को पीछे छोड़ दिया है। अबतक इंटरनेशनल करियर में मिताली राज ने 10,273 रन अपने खाते में जोड़ लिए हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ खेली नाबाद 75 रन की पारी

इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने इतिहास रच दिया है। 75 रन की नाबाद पारी खेलने वाली मिताली राज इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। इतना ही नहीं मिताली राज ने लगातार तीसरा अर्धशतक लगाते हुए भारत को चार विकेट से जीत भी दिलाई।


नंबर 1 पर मिताली राज

38 वर्षीय मिताली अपनी इस पारी के दौरान 11 रन बनाने के साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज बन गईं। मिताली ने इंग्लैंड की ही चार्लोट एडवडर्स को पीछे छोड़ा जिनके नाम 10273 रन हैं। मिताली राज अब महिला क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी 20) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। इस सूची में न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स 7849 रन के साथ तीसरे स्थान पर है।

बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ खेले गई वनडे सीरीज में मिताली राज ने बेहद ही शानदार बल्लेबाजी की। तीनों मुकाबलों में मिताली राज ने अर्धशतक जड़े। पूरी सीरीज के दौरान मिताली राज एक छोर पर बेहद ही मजबूती के साथ डटी रही।


तीनों पारी में अर्धशतक

मिताली राज ने पहले वनडे में 72 रन बनाए। दूसरे वनडे में मिताली राज 59 रन की पारी खेलने में कामयाब हुईं, जबकि तीसरे वनडे में नाबाद 75 रन की पारी खेलकर टीम को क्लीन स्वीप से बचा दिया। मिताली राज इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा अर्धशतक और सबसे ज्यादा चौके लगाने वाली खिलाड़ी रहीं।

क्रिकेट की दुनिया में सचिन के बाद दूसरे नंबर पर

बता दें कि 16 साल की उम्र में डेब्यू करने वाली मिताली राज ने हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट में 22 साल पूरे किए हैं। ऐसा करने वाले क्रिकटरों में मिताली राज सचिन तेंदुलकर के अलावा 22 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाली दूसरी खिलाड़ी हैं।


टी-20 वर्ल्ड कप 2021: ICC ने जारी किया पूरा शेड्यूल, जानिए कब और कहां होंगे मैच

आईसीसी के मुताबिक T20 वर्ल्ड कप के सभी मुकाबलों का आयोजन यूएई और ओमान के 4 स्टेडियम में किया जाएगा।

नई दिल्ली: कोरोनावायरस की वजह से इस साल होने वाला टी20 विश्व कप भारत में नहीं खेला जाएगा वही आज इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल आईसीसी ने टी20 विश्व कप के लिए तिथियों का ऐलान कर दिया  है।

इस बार T-20 विश्व कप का आयोजन यूएई और ओमान में किया जाएगा। टूर्नामेंट की शुरुआत  17 अक्टूबर से होगी और इसका फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा। कोरोना के कारण इस टी-20 विश्व कप का आयोजन भारत में नहीं होगा। ICC  के मुताबिक भले ही यह टूर्नामेंट भारत में नहीं होगा लेकिन इस टूर्नामेंट की मेजबानी BCCI ही करेगा।


आईसीसी के मुताबिक T20 वर्ल्ड कप के सभी मुकाबलों का आयोजन यूएई और ओमान के 4 स्टेडियम में किया जाएगा। इसमें दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम, अबू धाबी का शेख जायद स्टेडियम, शारजाह स्टेडियम और ओमान क्रिकेट एकेडमी ग्राउंड शामिल है।

वहीं, आईसीसी के कार्यवाहक सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि, ''हमारी प्राथमिकता टी-20 वर्ल्ड कप को सुरक्षित रूप से आयोजित कराना है। हालांकि भारत में इसका आयोजन न होने से हम निराश हैं। हम बीसीसीआई, अमीरात क्रिकेट बोर्ड और ओमान क्रिकेट के साथ मिलकर काम करेंगे, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि फैंस क्रिकेट के शानदार इवेंट का लुत्फ उठा सकें।''

मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है बीसीसीआई: सौरव गांगुली


बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि, "बीसीसीआई यूएई और ओमान में आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप की मेजबानी करने के लिए उत्सुक है। हमें ज्यादा खुशी होती अगर यह भारत में होता, लेकिन कोविड-19 की कंडीशन को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। बीसीसीआई  इस टूर्नामेंट की मेजबानी यूएई और ओमान में करता रहेगा। बीसीसीआई इसके लिए पूरी तरह तैयार है।''


कोरोना इम्पैक्ट: भारत की जगह UAE में खेला जाएगा टी20 विश्व कप, ये रहा पूरा शेड्यूल

पहले भारत में टी 20 विश्व कप होना निर्धारित हुआ था लेकिन अब इसे भारत की जगह यूएई में खेला जाएगा। टी 20 विश्व कप की शुरुआत 17 अक्टूबर से होगी।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने भारत से बहुत कुछ छीना लेकिन अब टी20 विश्व कप को भी भारत में आने से रोक दिया है। दरअसल, पहले भारत में टी 20 विश्व कप होना निर्धारित हुआ था लेकिन अब इसे भारत की जगह यूएई में खेला जाएगा। टी 20 विश्व कप की शुरुआत 17 अक्टूबर से होगी।
 
इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल के ठीक दो दिन बाद यूएई में टी-20 वर्ल्ड कप होगा। पहले ये वर्ल्ड कप भारत में होना था। लेकिन इसे अब यूएई में कराया जाएगा। टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज 17 अक्टूबर से होगा और इसका फाइनल  14 नवंबर को खेला जाएगा।

कोराना महामारी की दूसरी लहर की वजह से आईपीएल 2021 को बायो बबल में कोरोना के मामले आने के बाद मई के पहले हफ्ते में स्थगित कर दिया गया था। आईपीएल 14 का दूसरा फेज भी यूएई में खेला जाना है। आईपीएल 2021 के बाकी बचे मैच 19 सितंबर से यूएई में होने वाले हैं।
ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल 14 नवंबर को होना है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने बताया था कि आईपीएल 2021 सिंतबर में दोबारा शुरू होगा और पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा। आगामी टी20 वर्ल्ड कप में 16 टीमें हिस्सा लेंगी। पहले ये टूर्नामेंट भारत में खेला जाना था। लेकिन अब इसके यूएई में शिफ्टर होने की बात होने की बात सामने आ रही है। रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अभी तक इंटरनेशन क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) को ऑफिशियल रूप से पत्र नहीं लिखा है।

ये है पूरा प्लान

  • 'राउंड 1 में 12 मैच शामिल होंगे, जिसमें आठ टीमें शामिल होंगी, जिनमें से चार (प्रत्येक ग्रुप से टॉप दो) सुपर 12 के लिए क्वालीफाई करेंगी।
  • आठ में से चार टीम (बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान, पापुआ न्यू गिनी) टॉप आठ रैंकिंग वाली टी20 इंटरनेशनल टीमों में शामिल होकर सुपर 12 में पहुंचेंगी।
  • सुपर 12 का चरण, जिसमें 30 मैच शामिल हैं, 24 अक्टूबर से यूएई में तीन स्थानों दुबई, अबु धाबी और शारजाह में शुरू होंगे।
  • सुपर 12 के चरण के बाद तीन प्लेऑफ मैच होंगे, इसमें दो सेमीफाइनल और फाइनल होगा।


यह भी बता दें कि इससे पहले आईसीसी ने बोर्ड की मीटिंग के बाद पुष्टि की थी कि बीसीसीआई टी 20 वर्ल्ड कप की मेजबानी के अधिकार को बरकरार रखेगा, भले ही टूर्नामेंट भारत से बाहर चला जाए।


WTC Final : खिताबी मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया

न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है। वहीं, काइल जेमीसन को बेहतरीन गेंदबाजी के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया।

साउथम्पटन: आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में भारत को न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से हरा दिया है। पहले मैच बारिश की वजह से ड्रा की तरफ बढ़ रहा था लेकिन टीम इंडिया द्वारा दूसरी पारी में दिये गए लक्ष्य को न्यूजीलैंड ने 8 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्पटन के एजिस बाउल मैदान पर खेला गया। न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है। वहीं, काइल जेमीसन को बेहतरीन गेंदबाजी के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया।

न्यूजीलैंड के सामने टीम इंडिया ने जीत के लिए 139 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसे न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (52) और रॉस टेलर (47 रन)बनाकर नॉटआउट रहे।


इससे पहले टीम इंडिया की दूसरी पारी 170 रनों पर सिमट गई। भारत की तरफ से ऋषभ पंत ने सर्वाधिक 41 रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से भारत की दूसरी पारी में टिम साउदी ने 4 और ट्रेंट बोल्ट ने तीन विकेट लिए। 


खिताबी मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 249 रन बनाए थे। वहीं भारत की पहली पारी को कीवी टीम ने 217 रन पर समेट दिया था। काइल जेमीसन ने 5 विकेट लिए थे।


WTC Final 5वां दिन : भारत की दूसरी पारी शुरू, न्यूजीलैंड 249 रन पर सिमटी

टीम इंडिया अपनी दूसरी पारी खेलने के लिए मैदान पर उतर चुकी है। रोहित शर्मा और शुभमन गिल भारत की तरफ से ओपनिंग करने आए हैं।

साउथम्पटन: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्पटन के द एजिस बाउल स्टेडियम में खेला जा रहा है। आज खेल का पांचवा दिन जारी है। टीम इंडिया अपनी दूसरी पारी खेलने के लिए मैदान पर उतर चुकी है। रोहित शर्मा और शुभमन गिल भारत की तरफ से ओपनिंग करने आए हैं। 

इससे पहले टीम इंडिया द्वारा दिये गए लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की पहली पारी 249 रनों पर सिमट गई। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने चार विकेट लिए, जबकि न्यूजीलैंड की ओर से डेवोन कॉनवे ने सबसे ज्यादा 54 रनों की पारी खेली।


 न्यूजीलैंड को पहली पारी के आधार पर 32 रनों की बढ़त मिल गई है। कप्तान केन विलियमसन 49 रन बनाकर आउट हुए। 

समाचार लिखे जाने के वक्त 2 ओवर के बाद भारत का स्कोर 4/0, रोहित शर्मा 4 रन बनाकर खेल रहे हैं। शुभमन गिल का अभी खाता नहीं खुला है।


WTC Final : खिताबी मुकाबले पर बारिश की 'बल्लेबाजी', ड्रा की तरफ बढ़ा मैच

ऐसा लग रहा है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ जाएगा और मैच ड्रा हो जाएगा।

साउथम्‍पटन: ऐसा लग रहा है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ जाएगा और मैच ड्रा हो जाएगा। दरअसल, जिस दिन से मैच शुरू हुआ है उसी दिन से लगातार बारिश हों रही है। खिताबी मुकाबले के लिए 1 दिन रिजर्व भी रखा गया है लेकिन वह भी बारिश की भेंट चढ़ता नजर आ रहा है।


बारिश और खराब रोशनी ने लगभग रोज ही मैच का मजा किरकिरा किया है। दुनिया में पहली बार आयोजित हो रही इस चैम्पियनशिप को जीतकर दोनों ही टीमें अपना नाम इतिहास में दर्ज कराने के लिए बेताब हैं।


अबतक मैच का 70 फीसदी से ज्यादा हिस्सा बारिश की भेंट चढ़ चुका है। ऐसे में नतीजा ड्रा की तरफ बढ़ रहा है। अगर बचे हुए दो दिन तक बारिश का यही हाल रहा तो नतीजा ड्रा ही रहेगा।

वहीं, मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार को साउथम्‍पटन में बादल छाए रहेंगे साथ ही बीच-बीच में हल्की बारिश होने की भी संभावना है। हालांकि बारिश की स्थिति ऐसी नहीं होगी, जैसी सोमवार को थी। 

आज और कल(बुधवार) के लिए मौसम का पूर्वानुमान काफी आशाजनक नजर आ रहा है और ऐसे में दर्शकों को मैच के आखिरी दो दिनों में (रिजर्व डे को मिलाकर) 196 ओवरों का खेल देखने को मिल सकता है। अगर ऐसा होता है तो इस बात की भी संभावना काफी ज्यादा है कि मैच का नतीजा निकल जाए।

अब तक चार दिन का खेल हो चुका है, जिसमें कुल 141.1 ओवर का ही खेल हो सका है। मैच के लिए एक रिजर्व डे भी रखा गया है, लेकिन अभी तक दो से ज्यादा दिन का खेल बारिश और खराब रोशनी से प्रभावित हो चुका है। मुकाबले में टीम इंडिया पहली पारी में 217 रनों पर सिमट गई। न्यूजीलैंड की तरफ से बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए काइल जैमीसन ने सर्वाधिक पांच विकेट झटके।

भारत के इस स्कोर के जवाब में न्यूजीलैंड पहली पारी में दो विकेट पर 101 रन बना चुकी है। कप्तान केन विलियमसन 12 रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि रॉस टेलर बिना खाता खोले क्रीज पर मौजूद हैं। न्यूजीलैंड अभी भी 116 रन पीछे है, जबकि उसके खाते में आठ विकेट बचे हैं। भारत की तरफ से आर अश्विन और ईशांत शर्मा ने एक-एक विकेट लिया है।


WTC Final : बल्लेबाजों ने किया निराश, 217 रनों पर सिमटी टीम इंडिया की पारी, काइल जेमिसन ने चटकाए 5 विकेट

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों के बल्ला खामोश रहा। नतीजन भारत पहली पारी में 217 रनों पर ही सिमट गई। न्यूजीलैंड की तरफ से क़ाइल जेमिसन ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया के 5 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

नई दिल्ली: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों के बल्ला खामोश रहा। नतीजन भारत पहली पारी में 217 रनों पर ही सिमट गई। न्यूजीलैंड की तरफ से क़ाइल जेमिसन ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया के 5 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैंप्टन में खेला जा रहा है। 


कोहली-रहाणे अर्धशतक से चूके

भारत को पहली पारी में रोहित शर्मा व शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े, लेकिन काइल जैमिसन ने इस साझेदारी को तोड़ दिया। उन्होंने रोहित शर्मा को 34 रन के स्कोर पर टिम साउथी के हाथों कैच आउट करवा दिया। टीम इंडिया को दूसरा झटका नील वैगनर ने दिया। उन्होंने शुभमन गिल को 28 रन के स्कोर पर विकेट के पीछे कैच आउट करवा दिया। बैटिंग करने आये चेतेश्वर पुजारा कुछ खास नहीं कर सके। उन्होंने ने 54 गेंदों का सामना करते हुए 8 रन बनाए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने पगबाधा आउट करके पवेलियन वापस भेज दिया।

कप्तान विराट कोहली अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन वो कीवी तेज गेंदबाज काइल जैमीसन की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। विराट कोहली ने 132 गेंदों पर 44 रन बनाए। युवा बल्लेबाज रिषभ पंत अपना दम पहली पारी में नहीं दिखा पाए और वो 4 रन बनाकर काइल जैमीसन की गेंद पर टॉम लाथम के हाथों कैच आउट हो गए। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे अजिंक्य रहाणे 49 रन बनाकर आउट हुए और उन्हें नील वैगनर ने कैच आउट करवा दिया। आर अश्विन की पारी का अंत टिम साउथी ने दिया और उन्होंने टीम के लिए 22 रन की पारी खेली। इशांत शर्मा 4 रन बनाकर जैमीसन की गेंद पर आउट हुए। जसप्रीत बुमराह अपना खाता भी नहीं खोल पाए और आउट हो गए। रवींद्र जडेजा को 15 रन पर ट्रेंट बोल्ट ने आउट कर दिया।

न्यूजीलैंड की तरफ से पहली पारी में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए जैमीसन ने 5, वैगनर व बोल्ट ने दो-दो जबकि टिम साउथी ने एक विकेट लिया। समाचार लिखे जाने तक 2 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 2/0, डेवोन कॉनवे शून्य और टॉम लैंथम 2 रन बनाकर खेल रहे थे।


भारत की टीम

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड की टीम

डेवोन कोनवे, टाम लाथम, केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), कोलिन डि ग्रैंडहोम, काइल जेमिसन, ट्रेंट बोल्ट, नील वैगनर, टिम साउथी।


विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल : क्या टीम इंडिया के बेस्ट 11 में होगा कोई बदलाव?, पढ़िए फील्डिंग कोच श्रीधर ने क्या कहा

बारिश की वजह से निश्चित तौर पिच पर फर्क पड़ा है। ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या टीम इंडिया के बेस्ट 11 में कोई बदलाव होगा?

नई दिल्ली: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का पहला सेशन बारिश की भेंट चढ़ गया। बारिश की वजह से निश्चित तौर पिच पर फर्क पड़ा है। ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या टीम इंडिया के बेस्ट 11 में कोई बदलाव होगा? 


फील्डिंग कोच आर श्रीधर का मानना है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मुकाबले का पहला दिन बारिश से धुलने के बावजूद भी टीम पहले से घोषित प्लेइंग इलेवन के साथ ही उतर सकती है। उन्होंने कहा कि भारत के पास विकल्प मौजूद है, लेकिन मेरा मानना है टीम में बदलाव नहीं किया जाएगा।


टीम इंडिया ने एक दिन पहले यानी गुरूवार को ही अपनी प्लेइंग इलेवन का एलान कर दिया था। लेकिन पहले दिन बारिश के कारण मुकाबले का टॉस नहीं हो सका। ऐसे में कप्तान विराट कोहली के पास प्लेइंग 11 बदलने का मौका है। वहीं, दूसरी तरफ न्यूजीलैंड ने अभी तक अपनी प्लेइंग इलेवन की घोषणा नहीं की है।

टीम इंडिया में अंतिम 11 के बदलाव को लेकर फील्डिंग कोच श्रीधर ने मीडिया से कहा, "मेरे ख्याल से जिस प्लेइंग इलेवन का चयन किया गया है, उसे वातावरण और पिच को देखते हुए ही चुना गया है। मेरे अनुसार यह वो प्लेइंग इलेवन है जो किसी भी परिस्थिति में बेहतर कर सकती है। यह मेरा मानना है।"

उन्होंने आगे कहा कि भारत के पास विकल्प उपलब्ध है। उन्होंने कहा, "टॉस अभी नहीं हुआ है, तो अगर ऐसा कोई फैसला लेना पड़ा तो यह टॉस के समय लिया जा सकता है।"

फाइनल के लिए टीम इंडिया इस प्रकार है

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।


विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल : पहला सेशन चढ़ा बारिश की भेंट

बीसीसीआई ने कहा है कि पहला सेशन का खेल रद्द कर दिया गया है। साउथैंप्टन में हो रही बारिश की वजह से मैदान फिलहाल खेलने लायक नहीं है।

साउथैंप्टन: भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच का पहला सेशन बारिश की भेंट चढ़ गया है। मैच फिर से दोपहर तीन बजे के बाद शुरू होने की उम्मीद है। क्योंकि इंग्लैंड के साउथैंप्टन शहर में बारिश हो रही है इसलिए मैच के देरी से शुरू होने के भी आसार हैं।

बीसीसीआई ने ट्वीट कर मैच के देरी से शुरू होने की जानकारी दी है। बीसीसीआई ने कहा है कि पहला सेशन का खेल रद्द कर दिया गया है। साउथैंप्टन में हो रही बारिश की वजह से मैदान फिलहाल खेलने लायक नहीं है।

कुल मिलाकर काफी समय से टेस्ट फॉर्मेट का इंतजार कर रहे क्रिकेट प्रेमियों को आज फिर से निराशा हाथ लगी है।


विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021 : टीम इंडिया के प्लेयिंग 11 में इन खिलाड़ियों को मिली जगह, रोहित-गिल की जोड़ी करेगी ओपेनिंग

कप्तान विराट कोहली ने मैच से एक दिन पहले ही फाइनल मुकाबले में हिस्सा लेने वाले 11 खिलाड़ियों की घोषणा कर दी। भारत ने तीन तेज़ गेंदबाज और दो स्पिनर्स के साथ खिताबी मुकाबले में उतरेगा।

नई दिल्ली: आज से शुरू होने जा रहे  विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले लिए टीम इंडिया ने अपनी प्लेइंग 11 का एलान कर दिया है। कप्तान विराट कोहली ने मैच से एक दिन पहले ही फाइनल मुकाबले में हिस्सा लेने वाले 11 खिलाड़ियों की घोषणा कर दी।  भारत ने तीन तेज़ गेंदबाज और दो स्पिनर्स के साथ खिताबी मुकाबले में उतरेगा।


इस ऐतिहासिक मुकाबले में रोहित शर्मा और शुभमन गिल पारी की शुरुआत करेंगे। गिल ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने गाबा में 91 रनों की मैच विनिंग पारी खेली थी। इसके बाद से ही वह लगातार टेस्ट टीम का हिस्सा हैं।

भारतीय टीम इस प्रकार है

शुभमन गिल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी।


विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल : टीम इंडिया का एलान, जानिए कौन हुआ 'इन' और कौन हुआ 'आउट'

भारतीय टीम 18 जून से लेकर 22 जून के बीच साउथैम्पटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट चैंपिय़नशिप का फाइनल खेलेगी।

नई दिल्ली:  क्रिकेट प्रेमियों के लिए सस्पेंस खत्म करते हुए BCCI ने 18 जून से साउथम्पटन में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मैच के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। मयंक अग्रवाल और अक्षर पटेल 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा नहीं हैं। टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टीम में ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा दोनों को शामिल किया गया है। 

तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज भी इस 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं। जबकि शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर 5 सदस्यीय टीम में जगह नहीं बना पाए हैं। 


15 सदस्यीय टीम में पांच तेज गेंदबाजों को शामिल किया गया है, जबकि सलामी बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा और शुभमन गिल को  टीम में रखा गया है। स्पिनर के तौर पर रविंद्र जडेजा और आर अश्विन टीम में शामिल हैं। टीम इंडिया के पांच तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव को शामिल किया गया है। लेकिन अंतिम 11 में कौन होगा इस पर सस्पेंस बना है।


यह ऐतिहासिक मैच इंग्लैंड के साउथम्पटन में खेला जाना है। मंगलवार को ही न्यूजीलैंड ने भी अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की है।


भारतीय टीम इस प्रकार है

रोहित शर्मा, शुबमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, अश्विन, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव।

न्यूज़ीलैंड की टीम इस प्रकार है

केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लेंडल, ट्रेंट बोल्ट, डेवोन कोनवे, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मैट हेनरी, काइल जैमीसन, टॉम लॉथम, हेनरी निकोल्स, एजाज पटेल, टिम साउथी, रॉस टेलर, नील वैगनर, बीजे वॉटलिंग, विल यंग।



टी-20 विश्व कप: भारत नहीं कर पायेगा मेजबानी, यूएई में ICC जल्द शुरू कर सकता है तैयारियां

टी-20 विश्व कप: भारत नहीं कर पायेगा मेजबानी, यूएई में ICC जल्द शुरू कर सकता है तैयारियां

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बुरी खबर है। दरअसल, अब यह लगभग तय हो चुका है कि भारत को टी 20 विश्वकप की मेजबानी नहीं मिलेगी।


टी-20 विश्व कप का भारत से बाहर जाना लगभग तय हो गया है। देश में कोरोना की स्थिति को देखते हुए बीसीसीआई ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) को तैयारी शुरू करने की आंतरिक सूचना दे दी है। 1 जून को हुई आईसीसी मीटिंग में बीसीसीआई को टी-20 वर्ल्ड कप पर फैसला लेने के लिए 28 जून तक का समय दिया गया था। टी-20 विश्व कप अक्टूबर-नवंबर के बीच में खेला जाना है। बीसीसीआई आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों को पहले ही यूएई में शिफ्ट कर चुकी है। 

आईसीसी बोर्ड में इस घटनाक्रम से अवगत बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई को बताया, 'हां, बीसीसीआई ने आईसीसी बोर्ड की बैठक के दौरान औपचारिक रूप से अंतिम निर्णय लेने के लिए चार सप्ताह का समय मांगा है, लेकिन आंतरिक रूप से उन्होंने कहा है कि वे मेजबानी के अधिकार रखना चाहेंगे और टूर्नामेंट के यूएई तथा ओमान में आयोजन पर कोई आपत्ति नहीं होगी।' उन्होंने कहा कि 16 टीम की प्रतियोगिता के प्रारंभिक दौर के मैचों के लिए मस्कट को विशेष रूप से मेजबान के तौर पर रखा गया है। इससे आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के 31 मैचों की मेजबानी करने वाले यूएई के तीन मैदानों को तरोताजा होने के लिए पर्याप्त समय मिल सकेगा।

उन्होंने आगे कहा, 'अगर आईपीएल 10 अक्टूबर तक खत्म हो जाता है तो यूएई में टी20 विश्व कप के मैचों को नवंबर में शुरू किया जा सकता है। इससे इंटरनेशन टूर्नामेंट के लिए पिचों को तैयार करने के लिए तीन सप्ताह का समय मिलेगा। इसबीच, पहले हफ्ते के मुकाबले ओमान में खेले जा सकते हैं। आईसीसी बोर्ड के अधिकांश सदस्यों का मानना ​​​​है कि भारत समय काटने की कोशिश कर रहा है क्योंकि अक्टूबर -नवंबर में परिस्थितियां कैसी होगी इसका अंदाजा लगाना काफी मुश्किल है। उन्होंने कहा, 'अगर आप व्यावहारिक रूप से इसके बारे में सोचते हैं तो भारत अब कोविड-19 संक्रमण के 1,20,000 से अधिक मामलों रोजाना आ रहे हैं जो कि अप्रैल के अंत और इस महीने की शुरुआत में आने वाले मामलों के मुकाबले में एक तिहाई के करीब है। आप 28 जून को टी20 विश्व कप की मेजबानी के लिए कैसे हां कह सकते है, अगर तीसरी लहर आती है तो आप अक्टूबर के बारे में अभी से स्वास्थ्य स्थिति के बारे में कैसे सोच सकते है।'


आईपीएल 2021: यूएई में खेलें जाएंगे बचे हुए मैच, जानिए क्या है शेड्यूल

आईपीएल 2021: यूएई में खेलें जाएंगे बचे हुए मैच, जानिए क्या है शेड्यूल

नई दिल्ली: आईपीएल प्रेमियों के लिए खुशखबरी है। दरअसल आईपीएल 21 के बचे हुई मैच जोकि कोरोना के कारण रद्द हो गए थे उन्हें फिर से खेलने का निर्णय लिया गया है। हालाँकि, प्रतियोगिता वहीं से शुरू होगी जहां पर रोकी गई थी। यानि जो टीम अंक तालिका में जहाँ पर थी वहीं से आगे के मैच खेलेगी।

बीसीसीआई ने शनिवार को हुई स्पेशल जनरल मीटिंग(एसजीएम) में आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों को सितम्बर-अक्टूबर के बीच यूएई में कराने के फैसले पर मुहर लगा दी है। 

बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने इस बात की जानकारी दी है। बताया जा रहा है कि बीसीसीआई ने यह फैसला इसलिए भी लिया है, क्योंकि सितम्बर-अक्टूबर में भारत में आमतौर पर मौसम खराब रहता है। 

इस मीटिंग से पहले हालांकि बोर्ड यह संकेत दे चुका था कि यूएई में ही आईपीएल 2021 के बचे हुए 31 मैच खेले जा सकते हैं। बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा था कि टूर्नामेंट के बाकी बचे हुए मैचों को 3 हफ्ते में खत्म कराया जाएगा, जिसमें 10 डबल हेडर मुकाबले भी शामिल हैं। 

अधिकारी ने कहा कि, 'लीग के शुरू होने की तारीख स्टेकहोल्डर को 18 से 20 सितंबर बताई गई है। 18 सितंबर शनिवार है, वहीं 19 सितंबर रविवार है। लिहाजा, बोर्ड लीग को इन्हीं तारीख से शुरू करना चाहेगा। इसी तरह फाइनल 9 या 10 अक्टूबर को हो सकता है।'


बीसीसीआई ने इस बैठक में यह भी तय किया है कि वह आईसीसी से टी-20 वर्ल्ड को लेकर कोई भी फैसला लेने से पहले भारत में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए इंतजार करने को कहेगी। आईसीसी की बैठक एक जून को होने वाली है। इसके अलावा घरेलू खिलाड़ियों को भुगतान के मुद्दे पर एसजीएम में कोई चर्चा नहीं की गई।

खिलाड़ियों को कोरोना के चलते कई टूर्नामेंट्स रद्द या स्थगित होने के बाद मुआवजा दिया जाना था। मीटिंग में मौजूद कई एसोसिएशन में से एक ने इस मुद्दे को चर्चा के लिए उठाया, लेकिन बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने यह कहते हुए ठुकरा दिया कि यह एजेंडे का हिस्सा नहीं है।

गौरतलब है कि बायो बबल में कई खिलाड़ियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद 4 मई को बोर्ड ने इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन को अनिश्चितकाल समय के लिए स्थगित कर दिया था।


कैरेबियन प्रीमियर लीग में खेलेगा भारत का यह प्लेयर, देखें सभी टीमों के खिलाड़ियों की लिस्ट

कैरेबियन प्रीमियर लीग में खेलेगा भारत का यह प्लेयर, देखें सभी टीमों के खिलाड़ियों की लिस्ट

नई दिल्ली. आईपीएल 2021 से पहले क्रिकेट प्रशंसकों को कैरेबियन प्रीमियल लीग (CPL) देखने का रोमांच मिलेगा. सीपीएल 2021 का आयोजन टी20 वर्ल्ड कप से पहले किया जाएगा. सीपीएल का आगाज 28 अगस्त से हो रहा है और फाइनल मुकाबला 19 सितंबर को होगा. बता दें कि सीपीएल से पहले वेस्टइंडीज की टीम साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ 15 इंटरनेशनल टी20 मैच भी खेलने वाली है. इस बार सीपीएल में टी20 के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल की वापसी भी हुई है. इसके अलावा शाकिब अल हसन, फाफ डू प्लेसी, क्रिस मॉरिस और इमरान ताहिर जैसे बड़े विदेशी सितारे भी खेलते हुए दिखेंगे. भारत के अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे समित पटेल इस बार सीपीएल में बारबाडोस ट्राइडेंट्स की ओर से खेलते हुए दिखेंगे.


सीपीएल में सिर्फ एक भारतीय खिलाड़ी

समित पटेल अंडर-19 वर्ल्ड कप 2012 में भारतीय टीम का हिस्सा थे. पटेल ने फाइनल में नाबाद 62 रनों की पारी खेली थी और कप्तान उन्मुक्त चांद के साथ शतकीय साझेदारी निभाई जिसकी बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से मात दी थी. घरेलू क्रिकेट में समित पटेल गुजरात, गोवा, त्रिपुरा और बड़ौदा की तरफ से खेल चुके हैं. इस साल पटेल ने बड़ौदा की तरफ से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी हिस्सा लिया था.  28 वर्षीय पटेल ने 28 टी20 मैचों में चार अर्धशतक की बदौलत 708 रन बनाए हैं. इसके अलावा पटेल ने 24 विकेट भी चटकाया है.

सीपीएल 2021 में खेलेंगे 101 खिलाड़ीसीपीएल 2021 में 33 मैच खेले जाएंगे और सभी मैच सेंट किट्स एंड नेविस के वॉर्नर पार्क में खेला जाएगा. सीपीएल की छह टीमों ने अपने खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी है. टूर्नामेंट में इस बार 101 खिलाड़ी खेलते हुए दिखाई देंगे. कुछ महीने पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर पहली बार सीपीएल में हिस्सा लेंगे.


IPL 2021: क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी, सितंबर में फिर शुरू होगा IPL, जानिए पूरा शेड्यूल

IPL 2021: क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी, सितंबर में फिर शुरू होगा IPL, जानिए पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की भेट चढ़ा आईपीएल फिर से लौट आया है लेकिन अब यह भारत में नहीं बल्कि यूएई में खेला जाएगा। मैच वही से स्टार्ट होगा जहां से छूटा था। यानि जो टीम जिस रैंक पर थी उससे आगे ही खेलेंगी।

कोरोना महामारी की वजह से स्थगित हुए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के बचे हुए सभी मैच अब संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में 18 या 19 सितंबर से बहाल होने की उम्मीद है। तीन हफ्ते के समय के दौरान 10 दिन दो मुकाबले खेलने जा सकते हैं। खबरों के मुताबिक, फाइनल नौ या 10 अक्टूबर को खेला जा सकता है। हालांकि, सूत्रों ने कहा है कि विदेशी खिलाड़ियों को वापस लाना मुश्किल होगा।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि लीग के सत्र के बाकी बचे 31 मैचों को पूरा करने के लिए तीन हफ्ते का समय पर्याप्त होगा। टूर्नामेंट का आयोजन BCCI, फ्रेंइचाजी और प्रसारणकर्ताओं जैसे सभी प्राथमिक हितधारकों के लिए फायदे की स्थिति होगी। बता दें कि कई खिलाड़ियों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद IPL 2021 को चार मई को निलंबित कर दिया गया था।

अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर पीटीआई को बताया कि बीसीसीआई ने सभी हितधारकों के साथ बात की है और 18 से 20 सितंबर के बीच टूर्नामेंट दोबारा शुरू हो सकता है। 18 सितंबर को शनिवार और 19 सितंबर को रविवार है, संभावना है कि आप वीकेंड के दिन दोबारा लीग शुरू करना चाहेंगे। उन्होंने कहा कि इसी तरह नौ या 10 अक्टूबर को फाइनल हो सकता है क्योंकि यह वीकेंड है।

उन्होंने कहा कि हम कार्यक्रम को अंतिम रूप दे रहे हैं और 10 दिन दो मुकाबले होंगे और बाकी सात दिन शाम को मैच होंगे। चार मुख्य मैच (दो क्वालीफायर, एक एलिमिनेटर और फाइनल) के साथ 31 मैच पूरे होंगे। एक फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने पुष्टि की कि इस संबंध में BCCI का पत्र मिला है। टीम अधिकारी ने कहा कि क्रिकेट बोर्ड ने हमें टूर्नामेंट के लिए तैयार रहने को कहा है। हमें 15 से 20 सितंबर के बीच का समय दिया गया है।